April 29, 2024 : 3:19 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

तलाक के बाद हर्जाने में मिले 24 हजार करोड़ रुपए ने बदली महिला की किस्मत; दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल

  • चीन की दवा कंपनी के चेयरमैन ने पत्नी को मुआवजे के तौर पर 16.13 करोड़ शेयर दिए
  • दुनिया में अब तक का सबसे महंगा तलाक अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का हुआ है

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 09:02 PM IST

बीजिंग. एशिया में सबसे महंगे तलाक का मामला सामने आया है। तलाक के बाद हर्जाने के तौर पर मिले 24 हजार करोड़ रुपए से एक महिला दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई।
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में दवा बनाने वाली कंपनी शेंझेन कांगटई बॉयोलॉजिकल प्रोडक्ट कंपनी के चेयरमैन डु वेइमिन ने अपनी पत्नी युआन लिपिंग को तलाक दिया। हर्जाने के तौर पर उन्होंने 29 मई को पत्नी को कंपनी के 16.13 करोड़ शेयर दिए। इसके बाद युआन दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गईं।  

युआन कंपनी की डायरेक्टर भी रही हैं  
सोमवार को शेयर मार्केट बंद होने पर इन शेयरों की कीमत 3.2 अरब डॉलर (करीब 24 हजार करोड़ रुपये) थी। 49 साल की युआन कनाडाई नागरिक हैं और शेंझेन में रहती हैं। वह मई 2011 से अगस्त 2018 के बीच कांगटई बॉयोलॉजिकल प्रोडक्ट कंपनी की डायरेक्टर रहीं।

अब वह सहायक कंपनी बीजिंग मिन्हाई बॉयोटेक्नोलॉजी कंपनी की वाइस जनरल मैनेजर हैं। युवान ने बीजिंग यूनिवर्सिटी से इकोनॉमी में ग्रेजुएशन किया है।

एक साल में कंपनी के शेयरों की कीमत दोगुनी हुई 

कांगटई कंपनी के शेयरों की कीमत पिछले एक साल में दोगुने से ज्यादा हो गई है। फरवरी के बाद जब से कंपनी ने कोरोना का टीका विकसित करने की योजना की घोषणा की है, इसके शेयरों की कीमत लगातार बढ़ रही है। 

ड्यू 2009 में कंपनी के चेयरमैन बने 
56 साल के ड्यू का जन्म चीन के जियांग्शी प्रांत में एक किसान परिवार में हुआ था। कॉलेज में केमिस्ट्री की पढ़ाई के बाद वह 1987 में एक एक क्लीनिक में काम करने लगे और 1995 में एक बॉयोटेक कंपनी के सेल्स मैनेजर बन गए। 2004 में उन्होंने मिन्हाई नाम की कंपनी की स्थापना की। 2009 में उसका कांगटई ने अधिग्रहण कर लिया और वह पूरी कंपनी के चेयरमैन बन गए। 

सबसे मंहगा तलाक जेफ बेजोस का हुआ
दुनिया में अभी तक का सबसे महंगा तलाक रिटेल कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी का हुआ था। इस तलाक के बाद बेजोस ने मैकेंजी को अमेजन डॉट कॉम में चार फीसदी हिस्सेदारी के रूप में 19.7 मिलियन शेयर दिए थे।

इन शेयरों की अनुमानित कीमत 38.3 बिलियन डॉलर यानी करीब 2.60 लाख करोड़ रुपए थी। 2016 में झोउ याहुई ने अपनी ऑनलाइन गेमिंग कंपनी बीजिंग कुनलुन टेक के 1.1 बिलयन डॉलर कीमत के शेयर अपनी पत्नी को तलाक के बाद दिए थे। 

Related posts

लालू यादव चारा घोटाले के पाँचवें मामले में दोषी क़रार, 21 को सज़ा पर सुनवाई

News Blast

ट्रम्प ने कहा- भारत और चीन के बीच सीमा पर हालात बेहद खतरनाक, अमेरिका मदद को तैयार; प्रधानमंत्री मोदी को अच्छा दोस्त बताया

News Blast

अमेरिका में हिंदी की धूम: US नेवी अफसर ने गाया स्वदेश फिल्म का ‘ये जो देश है तेरा…’ गाना; भारतीय राजदूत ने कहा- ये वो बंधन है जो कभी टूट नहीं सकता

Admin

टिप्पणी दें