May 16, 2024 : 2:59 PM
Breaking News
खेल

इस साल यदि टी-20 वर्ल्ड कप की जगह आईपीएल होता है, तो सभी को फायदा

  • इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है
  • कोरोनावायरस के कारण आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 06:56 AM IST

आईसीसी की बैठक के बाद भी टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर संशय बना हुआ है। आईपीएल भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है। कोरोना के बाद जुलाई से इंग्लैंड में क्रिकेट की वापसी होगी। लेकिन सभी का ध्यान आईपीएल और टी-20 वर्ल्ड कप पर है। पिछले कुछ हफ्तों से देखा जा रहा है कि दोनों का आयोजन एक-दूसरे पर निर्भर है। अधिकारियों और खिलाड़ियों के बयान से साफ है कि आईपीएल का आयोजन वर्ल्ड कप के स्थान पर ही हो सकता है।

कोरोनावायरस की वजह से सभी बोर्ड फाइनेंशियल तौर पर परेशानी झेल रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी प्रभावित है। टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाता है तो उन्हें 16 टीमें और उनके सपोर्ट स्टाफ को क्वारेंटाइन में रखना होगा। दर्शकों के मैदान में आने पर भी रोक रहेगी। इससे रेवेन्यू में काफी कमी आएगी। आईसीसी को भी अधिक फायदा नहीं होगा। दूसरी तरफ दर्शकों के मामले में आईपीएल की भी यही स्थिति है।

आईसीसी और सरकार दोनों की गाइडलाइंस का पालन जरूरी
भारतीय क्रिकेट को आईसीसी के साथ ही सरकार की गाइडलाइंस पर भी चलना है। जिस मामले में आईपीएल वर्ल्ड कप से आगे है, वो है टीवी राइट्स। आईपीएल के टीवी राइट्स की वैल्यू आईसीसी टूर्नामेंट से काफी ज्यादा है। दर्शकों के बिना भी आईपीएल बेहद आकर्षक हो सकता है। इन सब आंकड़ों से साफ है कि फाइनेंशियल तौर पर आईपीएल को रद्द करने से बेहतर टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित करना है।

आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम देखें तो 2022 में ऑस्ट्रेलिया को टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन भी मिल जाएगा। हालांकि अभी ये सभी काल्पनिक बातें ही हैं। आईसीसी काफी समय से रुके खेल को कैसे आगे बढ़ाना चाहती है, इस पर फैसला आईसीसी की 10 जून को होने वाली बैठक में होगा।

Related posts

100 दिन बाद मैदान पर लौटे रोनाल्डो पेनल्टी से चूके, एसी मिलान के खिलाफ ड्रॉ के बावजूद युवेंटस फाइनल में

News Blast

लेवनडॉस्की ने लगातार 5वें सीजन में 40 गोल दागे, मेसी और रोनाल्डो के बाद ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने

News Blast

100 मी बैकस्ट्रोक में भारत के 2 धाकड़ स्विमर:श्रीहरि नटराज यूथ ओलिंपिक में कर चुके हैं देश का प्रतिनिधित्व; साजन प्रकाश के नाम 11 नेशनल रिकॉर्ड

News Blast

टिप्पणी दें