May 27, 2024 : 2:05 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

स्पेसएक्स ने पृथ्वी की लोअर ऑर्बिट में 61 सैटेलाइट भेजे, इनमें 58 स्टारलिंक नेटवर्क के; इनसे इंटरनेट की स्पीड बढ़ेगी

  • स्पेसएक्स करीब 30 हजार सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा में भेजकर दुनिया को हाईस्पीड इंटरनेट देने की तैयारी में है
  • एलन मस्क की कंपनी ने इस प्रोजेक्ट पर 2018 से काम शुरू किया था, प्रोजेक्ट की लागत करीब 10 अरब डॉलर

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 09:36 PM IST

वॉशिंगटन. अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने 61 सैटेलाइट को पृथ्वी की लोअर आर्बिट में पहुंचाने में कामयाबी हासिल की। ये सैटेलाइट शनिवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस सेंटर से फॉल्कन 9 रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजे गए। इनमें 58 स्टारलिंक सैटेलाइट और 3 स्काईसैट सैटेलाइट शामिल हैं। अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की कंपनी दुनियाभर को हाईस्पीड इंटरनेट मुहैया कराने के लिए स्टारलिंक सैटेलाइट नेटवर्क तैयार कर रही है।

इस लॉन्चिंग का खर्च स्पेसएक्स और प्लैनेट लैब ने मिलकर उठाया। प्लैनट लैब के भी तीन सैटेलाइट ऑर्टिब में भेजे गए हैं। इसके स्काईसैट सैटेलाइट धरती की चुनिंदा जगहों का लाइव अपडेट देते हैं। इनके जरिए 24 घंटे में चुनिंदा जगहों की 12 बार फोटो ली जा सकती है, ताकि वहां की घटनाओं पर नजर रखी जा सके। 

स्टारलिंक नेटर्वक पर 2018 से काम शुरू हुआ 

स्टारलिंक नेक्सट जेनेरेशन सैटेलाइट नेटवर्क है। जिससे पृथ्वी पर हाईस्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। स्पेसएक्स ने फरवरी 2018 से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। एलन मस्क की कंपनी पृथ्वी की कक्षा में 12 हजार स्टारलिंक सैटेलाइट स्थापित करेगी। इसके बाद अगले 30 हजार सैटेलाइट 328 से 580 किलोमीटर की कक्षा में सेट किए जाएंगे। इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 10 अरब डॉलर (करीब 759 अरब 57 करोड़ रुपए) की लागत आएगी।

Related posts

सावन की शुरूआत: मंदिर बंद होने के कारण श्रद्धालुओं ने घरों में ही की शिव की आराधना

News Blast

शादी में खाना लेने गए मजदूरों व उनके परिवार के साथ मारपीट, मुकदमा दर्ज

News Blast

जंगल बचाने ‘शिव’ का सहारा:​​​​​​​छत्तीसगढ़ में 8 किलोमीटर सड़क बनाने के लिए काटे जाने हैं 2000 पेड़; चिपको आंदोलन के बाद अब पेड़ों पर लगा रहे भोलेनाथ के फोटो

News Blast

टिप्पणी दें