April 30, 2024 : 1:08 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

सर्वार्थसिद्धि योग बनने से आज 6 राशियों के लिए खास रहेगा दिन

  • लेन-देन और निवेश में कुछ लोग रहेंगे भाग्यशाली, कुछ लोगों को बड़े लोगों से मिल सकती है मदद

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 08:34 PM IST

दैनिक भास्कर में स्व. बेजान दारूवाला का आखिरी राशिफल 5 जून को प्रकाशित किया जा रहा है। 6 जून से भास्कर के पाठक को ज्योतिषाचार्य डॉ. अजय भाम्बी द्वारा बताया गया राशिफल मिलेगा। डॉ. अजय भाम्बी, पिछले 40 वर्षों से ज्योतिष जगत से जुड़े हुए हैं। वे देश में कंप्यूटर ज्योतिष के जनक भी माने जाते हैं। डॉ. भाम्बी ने नक्षत्र शास्त्र में पीएचडी की है। ज्योतिष और वास्तु जैसे विषयों पर कई किताबें लिख चुके हैं। अब भास्कर के पाठकों के लिए…

5 जून, शुक्रवार को सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। इसके प्रभाव से सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। नए कामों की योजनाएं बनेंगी और उन पर काम भी होगा। अधिकारियों और बड़े लोगों से मदद मिलेगी। आज के सितारों के प्रभाव से लेन-देन और निवेश में कुछ लोग भाग्यशाली भी रहेंगे। कुछ लोगों को आज रुका हुआ पैसा मिल सकता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों को सितारों का साथ मिल सकता है। वहीं अन्य 6 राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – आपको अनेक माध्यमों से धन प्राप्ति का मौका मिलेगा और यह स्थिति आपके लिए लंबे समय तक चलने वाली है। इस प्रकार आपके लिए यह समय पैसे के मामले में काफी बेहतर रहने वाला है और आपकी आर्थिक स्थिति को काफी आगे लेकर जाएगा।
नेगेटिव – अपने विरोधियों पर हावी होने का मौका मिलेगा। हालांकि यह ध्यान रखें कि पूरे महीने वे आपके सिर पर रहेंगे, लेकिन फिर भी जीत नहीं पाएंगे। पिताजी से संबंधों को बेहतर बनाने का प्रयास करें और कोई कहासुनी हो भी जाए तो, उन्हें मना लें या माफी मांग लें, क्योंकि आपके पिता होने के कारण उनका आप पर हक है।
लव – प्रेमियों को इस सप्ताह मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। शादीशुदा जातकों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। आपको अपने जीवनसाथी से लाभ मिलने की संभावना है।
व्यवसाय – आपको अचानक से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं, अर्थात कुछ अप्रत्याशित धन आपको प्राप्त हो सकता है, चाहे वह किसी विरासत के रूप में हो या पैतृक संपत्ति के रूप में। 
स्वास्थ्य – आपको कष्टप्रद स्थिति से गुजना पेडेगा।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 4

वृष – पॉजिटिव – पारिवारिक जीवन के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है और परिवार में ख़ुशियाँ रहेंगी तथा सभी एक दूसरे का आदर करेंगे। यदि आपकी इच्छा विदेश जाने की है तो, उसके लिए काफी बेहतर परिणाम लेकर आ सकता है और आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है।
नेगेटिव – कुछ नई चुनौतियाँ आपके सामने आएँगी, जिनका सामना करने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए और यदि आप अच्छे से उनका सामना कर पाए तो, धीरे-धीरे स्थितियां काफी अनुकूल हो जाएंगी और आपको आशानुरूप परिणाम प्राप्त होंगे।
लव – यह समय बहुत ही शुभ और रोमांस से भरा होने वाला है। आप दोनों के बीच प्यार और समर्थन की भावना में बढ़ोतरी होगी। उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है।
व्यवसाय – भाग्य का आपको साथ मिलेगा और थोड़े से प्रयास करने से आपकी योजनाएं फलीभूत होकर आपको बेहतर नतीजे देंगी। इसके अलावा आप पूर्ण रुप से ऊर्जावान रहकर अपने सभी कार्यों को संपादित करेंगे।
स्वास्थ्य – सुखद बात यह है कि श्री सूर्य आपके तन एवं धन के रखवाले रहेंगे।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

मिथुन – पॉजिटिव – यदि आप पहले से ही विदेश में रह रहे हैं, तो यह समय काफी अच्छा रहने वाला है और आप इस दौरान विदेश में रहकर सरकारी क्षेत्र से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। माता-पिता का स्वास्थ्य काफी बेहतर रहेगा। मातृ पक्ष के रिश्तेदारों की ओर से आपको अच्छे समाचार की प्राप्ति हो सकती है।
नेगेटिव – आपको अपने पिताजी से संबंधों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे बिगड़ सकते हैं। छोटे भाई बहनों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि बड़े भाई बहिन हर काम में आपके साथ खड़े दिखाई देंगे। आपकी किसी के साथ कहा सुनी हो सकती है।
लव – आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं।
व्यवसाय – सूर्य आपको सरकारी क्षेत्र से अच्छा लाभ दिलवा और यदि आप किसी सरकारी नौकरी में हैं या फिर सरकारी क्षेत्र से संबंधित काम करते हैं तो, आपको जबरदस्त लाभ होगा।
स्वास्थ्य – अपने सेहत को और सुखद रखने के लिये  पहले से अधिक ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क – पॉजिटिव – चंद्र का गोचर इस राशि के शिक्षार्थियों के लिए शुभ समाचार लेकर आएगा आपके जीवन में शिक्षा से जुड़ी कोई अच्छी घटना इस दौरान घट सकती है। इसके साथ ही पारिवारिक जीवन में शादीशुदा लोगों को अपनी संतान से खुशखबरी प्राप्त हो सकती है।
नेगेटिव – अपने व्यापार में एक बात पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी कि यदि आपने कोई टैक्स चोरी की है तो, इस दौरान वह पकड़ में आ सकती है और उसके लिए आपको दंडित भी किया जा सकता है। इसलिए सोच समझकर आगे बढ़ें और मेहनत करना जारी रखें, ताकि अपने करियर को किसी अच्छे मुकाम तक ले जाने की दिशा में प्रयासरत हों।
लव – इस दौरान आप अपने पार्टनर के बहुत करीब आएँगे और उनकी परवाह करेंगे। इस समय आपको आपके प्रियजनों से भी अच्छा समर्थन और लाभ मिलने की संभावना है।
व्यवसाय – आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय आपके लिए कुछ चुनौतियाँ प्रस्तुत करेगा। इस महीने आपकी कितनी भी आमदनी हो, लेकिन आपके खर्चे अत्यधिक रहेंगे, जिनकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर असर पड़ सकता है।
स्वास्थ्य – शरीर में पीड़ा एवं सुस्ती की स्थिति उभर सकती है।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 5

सिंह – पॉजिटिव – कुछ लोगों की विदेश से अच्छी सूचना मिल सकती है, जिससे उनके परिवार में खुशी की लहर दौर उठेगी। साथ ही कुछ नई परियोजनाएं आपके जीवन में आएँगी जो आपको आगे लेकर जाएंगी। आप मन से प्रसन्न रहेंगे तथा मन में स्नेह और प्रेम की भावना सहज रूप से विद्यमान रहेगी।
नेगेटिव – एक बात का ध्यान रखना चाहिए, वो यह कि वैसे तो आपके विरोधी आपके सामने आने की हिम्मत नहीं करेंगे, लेकिन गुपचुप तरीके से आपके विरुद्ध कोई योजना बना सकते हैं, इसलिए किसी पर भी हद से ज्यादा भरोसा ना करें और अपनी कमज़ोरी किसी को ना बताएं।
लव – आपकी कुंडली में “शुक्र” की स्थिति बहुत मजबूत रहेगी, जिसकी वजह से आप अपने संबंधों में बहुत रोमांटिक और कामुक होंगे, और जीवनसाथी के साथ समय बिताने की कोशिश करेंगे।
व्यवसाय – अपने तकनीक ज्ञान और यांत्रिक हुनर को निखारने में सक्षम बने हुये रहेंगे। किन्तु क्योंकि आपके भावगत शुभग्रही प्रभाव का आभाव सा बना हुआ रहेगा।
स्वास्थ्य – रोग एवं पीड़ाओं की सम्भावना बन सकती है। अतः आपको अपने खान-पान का पूरा ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 2

कन्या – पॉजिटिव – शुक्र राशि में ही विराजमान रहकर आपको पूरी तरह से सशक्त बनाएगा और आप पूरी तरह से शक्तिशाली होकर अपनी हर चुनौती का सामना करेंगे। साथ ही धन के मामलों में भी यह समय आपके लिए काफी बेहतर साबित होगा।
नेगेटिव – करियर के मामले में यह समय अनुकूल साबित होगा। फिर भी एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि किसी भी प्रकार की परिस्थिति में अपनी कुछ गुप्त बातें किसी अन्य व्यक्ति को ना बताएं, क्योंकि इस दौरान वे आप की कमज़ोरियों का लाभ उठा सकते हैं।
लव – परिवार के मामलों में कुछ भाग-दौड़ करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि यदि पत्नी या पति के बीच को झगड़ा फसाद हो गया है। तो उसके समाप्त होने के पूरे आसार बने हुये रहेगे।
व्यवसाय – यदि आप व्यापार करते हैं तो, इस दौरान आपको सुदूर राज्यों या स्थानों से अच्छा अवसर प्राप्त होगा, जहां मेहनत करने से आपके बिज़नेस में वृद्धि होगी और आपको अच्छी आमदनी का जरिया मिल सकता है।
स्वास्थ्य – सेहत के लिये आज का दिन कुछ प्रतिकूल होगा। जिससे आप परेशान हो सकते है। धैर्य जरूरी होगा।
भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 6

तुला – पॉजिटिव – आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपको उच्च पद पर आसीन करने की संभावनाओं को जगाएगा। ऐसी संभावना है कि आपकी पद और प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है अर्थात आपकी पदोन्नति हो सकती है और कुछ लोगों को इस महीने मनचाहे ट्रांसफर की सौगात मिल सकती है।
नेगेटिव – चंद्रमा के इस भाव में गोचर के दौरान आपको काफी संभलकर रहने की जरूरत है। बेवजह के वाद-विवाद में न पड़े और ना ही बेवजह किसी को भी कोई सलाह दें, आपके द्वारा दी गई कोई सलाह किसी के लिए गलत साबित हो सकती है, जिसके कारण समाज में आपका मान-सम्मान खराब हो सकता है।
लव – जब आप लोगों के साथ होंगे, तो आपकी महक फूलों की तरह चारों ओर फैलेगी। एक प्यारी-सी मुस्कुराहट से अपने प्रेमी का दिन रोशन करें। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं।
व्यवसाय – व्यापार के दृष्टिकोण से महीना विस्तारवादी हो सकता है और आपको बिज़नेस एक्सपेंशन के बारे में विचार करना चाहिए। आप अपने आप में सशक्त रहेंगे।
स्वास्थ्य – सेहत से जुड़ी दिक़्क़त नज़दीक है- इसलिए नियमित व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करें और विश्वास रखें कि पहले से सावधानी बरतना इलाज से बेहतर है।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 9

वृश्चिक – पॉजिटिव – जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा। अपने घर एवं परिवार को और समृद्ध बनाने के अवसर बने हुये रहेंगे। जिससे बड़े भाई बहनों से परस्पर तालमेल बिठाने में कामयाबी रहेगी। सरकारी नौकरी वालों को प्रमोशन मिलने की पूरी संभावना रहेगी।
नेगेटिव – इस दौरान कोर्ट, कचहरी से संबंधित मामलों में आपको विजय तो मिल सकती है, लेकिन उन पर आपको अच्छा खासा धन भी खर्च करना पड़ सकता है। प्रॉपर्टी संबंधित कोई विवाद जन्म ले सकता है, लेकिन यदि आप थोड़ी सी प्रतीक्षा करें तो, बाद स्थितियों में बदलाव आएगा और धीरे-धीरे परिवार का वातावरण और भी बेहतर होता चला जाएगा।
लव – जिन्हें आप चाहते हैं, उनका दिल दुखाने से बचें। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी सम्वेदनशील होंगे। साथ ही उन्हें ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा। 
व्यवसाय – इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो सकती है। यदि साझेदारी में बिजनेस करते हैं तो अपने साझेदार के साथ समय-समय पर कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक चर्चाएं करते रहें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य सामान्य तौर पर ठीक होगा।
भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 1

धनु – पॉजिटिव – इस समय अपने भाग्य के दम पर आप कई काम पूरे कर पाएंगे, आपके अच्छे कामों का प्रभाव आपके परिवार और आसपास के लोगों पर भी पड़ेगा, जिससे आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। यदि पिता के साथ किसी बात को लेकर आप का मनमुटाव था तो चंद्र के गोचर से वह भी सुलझ सकता है।
नेगेटिव – आप बेवजह की चिंताओं में अपना वक्त जाया कर सकते हैं। इस दौरान आपको दूसरों के मुकाबले अपने पर ज्यादा भरोसा करने की जरूरत है नहीं तो कोई आपका फायदा भी उठा सकता है। अपने मन को किसी भी ऐसे काम में ना लगाएं जिससे फल की प्राप्ति होना बहुत ही मुश्किल है।
लव – सावधान रहें, क्योंकि प्यार में पड़ना आज के दिन आपके लिए दूसरी कठिनाइयाँ खड़ी कर सकता है। प्रेम एवं संबंधों को लेकर आपको परेशानी से गुजरना पड़ेगा।
व्यवसाय – आप कोई व्यापार करते हैं तो, थोड़ा सोच समझ कर चलना होगा, क्योंकि किसी प्रकार का व्यवधान आ सकता है, जो आपके बिज़नेस को नुकसान पहुंचा सकता है।
स्वास्थ्य – सेहत को सुखद रखने के लिये आप पौधयुक्त प्रोटीन के सेवन पर ध्यान देगे।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 8

मकर – पॉजिटिव – शनि और बृहस्पति का प्रभाव जहां एक ओर आपको परिवार के लोगों से जोड़े रखेगा, वहीं आपके बीच कुछ समस्याएं भी पैदा करेगा, लेकिन इस सबके बावजूद भी आप अपने पारिवारिक जीवन में अपनी ओर से पूरा योगदान करेंगे और घरेलू आवश्यकताओं के प्रति गंभीर रहेंगे।
नेगेटिव – बड़े भाई बहनों का सपोर्ट आपको आपके काम में मिलेगा और छोटे भाई बहनों की समस्याओं पर ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। आपका बिज़नेस पार्टनर संदेह के घेरे में हो सकता है या वह कुछ ऐसी एक्टिविटी कर सकता है, जो आपको उचित ना लगे। ऐसे में मिल बैठकर बातचीत से मामले सुलझाने का प्रयास करें।
लव – प्रेम यानी निजी संबंधो को लेकर आपको परेशानी से दो चार होना पड़ सकता है। चाहे उनके सेहत की बात हो या आपसी तालमेल बिठाने की बात हो आपको कुछ परेशानियां रहेगी।
व्यवसाय – दिन आय से संबंधित मामलों के लिए बहुत अच्छे रहेंगे, आपको कई स्रोतों से धन लाभ हो सकता है। कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपको शुभ समाचार प्राप्त होंगे।
स्वास्थ्य – पत्नी एवं बच्चों के साथ किसी बात में असमति के चलते तनाव की स्थिति और बढ़ सकती है।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 6

कुंभ – पॉजिटिव – धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन कुछ ही लोग ऐसे इंसान के आकर्षण से बच सकते हैं, जिसके पास इतनी प्यारी मुस्कान हो। आपके आसपास के लोग अनुकूल रूप से प्रभावित रहेंगे और आप उनके आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे।
नेगेटिव – चंद्र देव का गोचर आपको कुछ मानसिक परेशानियां दे सकता है, इसलिए इस दौरान आपको योग ध्यान इत्यादि का सहारा लेना चाहिए और अपने जीवन में संतुलन बनाने की कोशिश करनी चाहिए। निवेश सोच समझ कर करना ही ठीक रहेगा।
लव – अपने जीवनसाथी के साथ कहा-सुनी करने से बचें। इस तरह तू-तू मैं-मैं करना बेकार के आरोपों और ग़ैरज़िम्मेदाराना वाद-विवद की वजह बनता है, जो दोनों को ही भावनात्मक तौर पर चोट पहुँचा सकता है। 
व्यवसाय – आप स्वयं पर भी ध्यान देंगे तथा आर्थिक रूप से वृद्धि कैसे हो, इस पर विशेष रूप से आप ध्यान देंगे। आप को आर्थिक तौर पर काफी अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।
स्वास्थ्य – सेहत से जुड़ी परेशानियाँ असहजता का कारण बन सकती हैं।
भाग्यशाली रंग: किरमजी, भाग्यशाली अंक: 3

मीन – पॉजिटिव – आज का दिन मज़े करने के लिहाज़ से बढ़िया है, इसलिए अपनी पसंदीदा चीज़ों और काम का लुत्फ़ उठाएँ। जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें।  
नेगेटिव – यदि आपको ऐसा महसूस होता है कि आप जिस काबिल हैं, उसके लायक अभी काम आपको नहीं मिला है तो, ऐसी स्थिति से निजात पाने के लिए अभी आपको और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। आपको व्यर्थ के खर्चों में भी डाल कर परेशान कर सकते हैं।
लव – प्रेम का आह्लाद महसूस करने के लिए आप किसी नए व्यक्ति से मिल सकते हैं। आज आपके प्रिय की मनोदशा ज्वार-भाटे की तरह उतार-चढ़ाव भरी होगी।
व्यवसाय –: करियर को लेकर किए गए प्रयासों में मिली जुली सफलता मिल सकती है, क्योंकि दशम भाव का स्वामी बृहस्पति अपनी नीच राशि में अष्टम भाव में बैठा हुआ है। 
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आज का दिन कुछ दर्द को देने वाला होगा।
भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 7

Related posts

जब तक अच्छी बातों को अपने जीवन में नहीं उतारेंगे, तब तक इनसे कोई लाभ नहीं मिलेगा

News Blast

असम में 75 हजार रु. किलो बिकने वाली गोल्ड चायपत्ती की कहानी, जानिए हर साल यह क्यों रिकॉर्ड बनाती है

News Blast

अस्पताल में कोरोना पीड़ितों का तनाव और अकेलापन दूर करने आया रोबोट, बारी-बारी पेशेंट से बात करता है; डॉक्टर्स इससे मरीज का हाल पूछते हैं

News Blast

टिप्पणी दें