May 29, 2024 : 2:44 PM
Breaking News
MP UP ,CG करीयर खबरें ताज़ा खबर बिज़नेस राज्य हेल्थ

इंदौर जिले में बढ़ेगी औषधीय पौधों की खेती, किसानों को करेंगे जागरूक

Indore News: इंदौर जिले में बढ़ेगी औषधीय पौधों की खेती, किसानों को करेंगे जागरूकइंदौर जिले में बढ़ेगी औषधीय पौधों की खेती, किसानों को करेंगे जागरूक

इंदौर जिले में पारंपरिक फसलों के अलावा बागवानी की फसलें बड़ी मात्रा में उगाई जाती हैं। विगत के कुछ वर्षों में जिले में औषधीय पौधों की खेती भी शुरू कराई गई। इससे किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी हुई। अब कृषि विभाग औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाकर किसानों को जागरूक करेगा। वर्तमान में 100 के करीब किसान अश्वगंधा, अरकरा, कुसुम और चिया की खेती कर रहे हैं।

कलेक्टर कार्यालय में बुधवार को कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में कृषि तकनीकी प्रबंध संस्था (आत्मा) गवर्निंग बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। इसमें कलेक्टर सिंह ने औषधीय पौधों की खेती के लिए किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए किए इसकी जानकारी किसानों तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाया जाए। गौरतलब है कि औषधीय पौधे कई बीमारियों में उपयोग किए जाते हैं। इस कारण इनकी बाजार में मांग अधिक होती है। इनके अधिक मूल्य पर बिकने से किसानों को अधिक लाभ प्राप्त होता है।

naidunia_image
1.15 लाख क्विंटल बिकी कुसुम पंखुड़ी

 

 

जिले में विगत वर्ष कुसुम की खेती 15 किसानों को प्रेरित कर शुरू कराई गई थी। कुसुम की पंखुडियां 1.15 लाख रुपये क्विंटल में कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा नीमच में बिकवाई। इसके अतिरिक्त इसके बीज भी किसानों ने बेचे। कुसुम के फूल की चाय का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसकी चाय ग्रीन टी की तरह बनती है। वर्तमान में जिले में 25 किसान इसकी खेती कर रहे हैं।
30 किसानों ने लगाया चिया 
इस बार आत्मा द्वारा नवाचार करते हुए किसानों को चिया की खेती करने के लिए प्रेरित किया है। इसका बीज बहुत महंगा बिकता है। यह सुपर फूड के रूप में उपयोग होता है। इसकी खासियत यह है कि बिना दवाई के चिया की पैदावर हो जाती है। शरीर के लिए उपयोगी होने से इसकी मांग बहुत रहती है।

 

 

 

 

 

 

 

Related posts

चुनाव आयोग के निर्देश- आयोग के निर्देशानुसार मतगणना रूम में रहेंगे प्रत्याशी के एजेंट

News Blast

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की फाइनल ‘आंसर की’ जारी, 5 अक्टूबर, 2020 को मेरिट लिस्ट के साथ जारी होगा रिजल्ट

News Blast

इस ऐप से फोन पर कई फेसबुक अकाउंट हो जाएंगे ओपन, चैट भी कर पाएंगे डिलीट

News Blast

टिप्पणी दें