June 30, 2022 : 12:08 AM
Breaking News
Other

एमपी: खंडवा से हुई मानसून की एंट्री, बुरहानपुर, बैतूल, जबलपुर में झमाझम बारिश; इन जिलों के लिए अलर्ट

 

MP Weather: मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री हो गई है. कई जिलों में बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी.

MP Weather: मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री हो गई है. कई जिलों में बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी.

भोपाल. गर्मी से बेहाल मध्य प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश में मानसून की एंट्री हो गई है. 107 दिन बाद प्रदेश के कुछ हिस्सों में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. गुरुवार को मानसून ने इंदौर संभाग के खंडवा से प्रदेश में प्रवेश किया. इसकी दस्तक के साथ ही खंडवा से लेकर जबलपुर तक झमाझम बारिश हुई. मानसून इस बार अपने तय समय के करीब पहुंचा है. मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री 15 जून के आसपास होती है. इस बार इसने 16 जून को प्रदेश में दस्तक दी है. इस बारिश से  खंडवा, बुरहानपुर और बैतूल में झमाझम बारिश हुई. 20 जून को मानसून की भोपाल में एंट्री होने की संभावना है.

राजधानी में गुरुवार को दिन भर धूप रही, लेकिन शाम ढलने के साथ ही बादल छाए और बारिश शुरू हो गई. गुरुवार रात भोपाल में आधा इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसके कारण कई क्षेत्रों में बिजली कटौती हुई. प्रदेश के खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, मंडला जिले में ढाई से 3 इंच बारिश दर्ज हुई है. यदि बीते 3 सालों में मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक पर नजर डालें तो इसने 2020 में 15 जून, 2021 में 11 जून और 2022 में 16 जून को मानसून मध्य प्रदेश में एंट्री की है. दूसरी ओर, मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है.

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों के साथ-साथ नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग में बारिश के आसार हैं. प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने की संभावना भी है. मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को कई जिलों में वातावरण में नमी होगी. इसका असर बारिश पर देखने को मिलेगा.

इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी हवाओं के प्रभाव के चलते 17 जून को जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश का मौजूदा दौर जारी रहने की संभावना है. मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ और हिस्सों के साथ दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ के अधिकांश हिस्सों, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और दक्षिण ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है.

Related posts

अंतिम’ देख रहे फैन्स ने सिनेमाघर में जलाए पटाखे, सलमान खान ने प्रशंसकों से की ये खास अपील

News Blast

कोरोना महामारी की तीसरी लहर कम ख़तरनाक

News Blast

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्‍य रहेगा, देश भर में बारिश होगी

News Blast

टिप्पणी दें