April 29, 2024 : 12:06 PM
Breaking News
MP UP ,CG खबरें ताज़ा खबर ब्लॉग महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

तीर्थ दर्शन योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से यात्रा पर ले जाने पर विचार, जानिए पूरी प्लानिंग

भोपाल . मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा पर ले जाने पर विचार कर रही है. एक वरिष्ठ मंत्री ने शनिवार को यह जानकारी दी.राजधानी भोपाल से लगभग 210 किलोमीटर दूर नर्मदापुरम जिले में राज्य के एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश कैबिनेट के दो दिवसीय चिंतन शिविर के पहले दिन इस मुद्दे पर चर्चा हुई.

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को पचमढ़ी में पत्रकारों से कहा, ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना (वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना) अप्रैल में नए सिरे से शुरु होगी. इस दौरान चार ट्रेनों का संचालन होगा. पहली ट्रेन में मुख्यमंत्री और सभी मंत्री काशी विश्वनाथ में पूजा-अर्चना करने और गंगा में डुबकी लगाने जाएंगे.

’’यात्रा में सुविधा बढ़ाने पर विचार
उन्होंने बताया, ‘‘छोटे समूहों के लिए बस और ट्रेनों के माध्यम से इस तरह की तीर्थ यात्रा आयोजित करने पर भी चर्चा हुई. वरिष्ठ नागरिकों को हवाई मार्ग से दूरस्थ तीर्थ केंद्रों तक ले जाने पर भी मंथन किया गया.इस संबंध में पूछे जाने पर मिश्रा ने कहा कि कैबिनेट में इस बात पर सहमति बनी है कि वरिष्ठ नागरिकों को दूर-दराज के तीर्थ स्थलों पर ले जाने के लिए उन्हें हवाई यात्रा करवाई जाएगी. इस योजना के तहत अब तक तीर्थ स्थलों के लिए ट्रेन चलाई जाती है.

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
मिश्रा के मुताबिक, कैबिनेट ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी से जुड़ी योजना) पर भी चर्चा की, जिसे वर्तमान में दो विभागों द्वारा लागू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस बात पर भी चर्चा हुई कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना को अब एक ही विभाग चलाए और इसके तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता बढ़ाई जाए.

मिश्रा के अनुसार, बैठक में उचित मूल्य की दुकानों को अन्य वस्तुओं की दुकान बनाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि इसमें राशन की आपूर्ति में शामिल वाहनों में जीपीएस लगाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई.

Related posts

प्राइवेट स्कूलों की हड़ताल:सागर में सांकेतिक हड़ताल कर 12 जुलाई को बंद रखेंगे ऑनलाइन क्लासेस, 13 से नियमित होगी पढ़ाई

News Blast

डब्ल्यूएचओ ने चेताया: कोरोना की तीसरी लहर अभी शुरुआती दौर में, समय रहते नहीं रोका तो गंभीर नतीजे

News Blast

नई दुकान खोलने के लिए साथियों के साथ मिलकर चोरी की थी, 12 लाख की सुपारी, तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

News Blast

टिप्पणी दें