April 29, 2024 : 1:12 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

मुफ़्त राशन सितंबर तक मिलेगा , केंद्र सरकार ने लिया फ़ैसला

केंद्र सरकार ने मुफ़्त राशन की योजना को अगले छह महीने यानी सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है. ये योजना सबसे पहले अप्रैल 2020 में लागू हुई थी जब देश में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद पहला लॉकडाउन लगाया गया था.

ये पीएम-जीकेएवाई का छठा चरण होगा. योजना का पांचवां चरण मार्च 2022 में खत्म हो रहा है.

हाल ही में संपन्न हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में मुफ्त राशन की इस योजना को बीजेपी की वापसी का सबसे अहम कारण माना जा रहा है. पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान एक महिला मतदाता का किस्सा सुनाया था जो बीजेपी का इसलिए समर्थन कर रही थी क्योंकि उसने “मोदी का नमक” खाया था.

शनिवार को ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में मुफ्त राशन योजना को और तीन महीनों के लिए बढ़ाने का फैसला किया था!

इस योजना के तहत देशभर में 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को लाभ पहुंचता है. इन लोगों को हर महीने 5 किलो चावल या गेहूं और 1 किलो दाल दी मुफ्त में दी जाती है. केंद्र सरकार की योजना से इतर उत्तर प्रदेश सरकार भी हर माह ग़रीबों को 1 किलो चना, तेल और नमक देती है. इस पर 950 करोड़ रुपये प्रति माह खर्च किए जाते हैं.

कैबिनेट बैठक के बाद सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया, “भले ही कोरोना महामारी में कमी आई हो और आर्थिक गतिविधियां भी रफ़्तार पकड़ रही हों, पीएम-जीकेएवाई योजना की अवधि को बढ़ाने से ये सुनिश्चित होगा कि कोई भी ग़रीब रात में भूखे पेट नहीं सोएगा.”

सरकार ने अभी तक इस योजना पर तक़रीबन 2.60 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं और अगले छह माह में 80स000 करोड़ अतिरिक्त खर्च किए जाएंगे. इसके बाद इस योजना पर कुल लागत करीब 3.40 लाख करोड़ तक होगी.

Related posts

टोक्यो ओलिंपिक के लिए 95 एथलीट क्वॉलिफाई: बैडमिंटन में सिर्फ चार खिलाड़ियों को कोटा मिलने की उम्मीद; रियो ओलिंपिक में 117 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था

Admin

भास्कर ओरिजीनल:टोक्यो ओलिंपिक स्टेडियम के बाहर एक पिता 18 दिन से भूख हड़ताल पर, बस एक ही मांग- कोई मुझे मेरे बच्चों से मिलवा दे

News Blast

सीजन की शुरुआत हुई, 6 महीने में 15 से 18 रेस होंगी; डिफेंडिंग वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन रंगभेद के खिलाफ ब्लैक ड्रेस और कार के साथ उतरे

News Blast

टिप्पणी दें