May 15, 2024 : 8:05 AM
Breaking News
खेल

सीजन की शुरुआत हुई, 6 महीने में 15 से 18 रेस होंगी; डिफेंडिंग वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन रंगभेद के खिलाफ ब्लैक ड्रेस और कार के साथ उतरे

  • इंग्लैंड के लुइस हैमिल्टन ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो और हेलमेट के पीछे ‘स्टिल वी राइज’ संदेश के साथ रेस करेंगे
  • फार्मूला-1 बगैर दर्शकों के होगी, हर एक टीम में रिजर्व ड्राइवर होगा, जो कोरोना संक्रमित ड्राइवर की जगह ले सकेगा
  • इस साल ऑस्ट्रिया और इंग्लैंड में 2-2 राउंड के अलावा हंगरी, स्पेन, बेल्जियम और इटली में 1-1 राउंड के तहत रेस होगी

दैनिक भास्कर

Jul 05, 2020, 10:11 PM IST

कोरोनावायरस के बीच फॉर्मूला-1 कार रेसिंग सीजन की शुरुआत 5 जुलाई से ऑस्ट्रिया ग्रां प्री रेस से हो गई है। 70 साल पुराने फॉर्मूला-1 के तहत इस बार 6 महीने में 15 से 18 ग्रां प्री रेस कराने की तैयारी है। शुरूआती 8 राउंड की रेस ऑस्ट्रिया, हंगरी और ब्रिटेन समेत 6 देशों में होगी। डिफेंडिंग वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड के लुइस हैमिल्टन इस बार रंगभेद के खिलाफ ब्लैक ड्रेस और कार के साथ उतरेंगे। उनकी कार और हेलमेट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो भी लगा होगा।

कोरोना के कारण इस बार फार्मूला-1 बगैर दर्शकों के होगी। चैम्पियनशिप के बीच यदि कोई ड्राइवर संक्रमित होता है, तो सीजन नहीं रोका जाएगा। हर एक टीम में रिजर्व ड्राइवर होगा, जो संक्रमित साथी की जगह ले सकेगा। इससे पहले फॉर्मूला-1 की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से होनी थी, लेकिन वीकेंड शुरू होने से पहले ही मैकलारेन टीम के सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर इसे 15 मार्च को रोक दिया गया था।

हैमिल्टन सबसे ज्यादा वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब की बराबरी से 1 कदम दूर
वायरस के कारण अब तक 7 रेस कैंसिल हो चुकी हैं, जबकि 9 रेस को टाला जा चुका है। फॉर्मूला-1 के इतिहास में जर्मनी के माइकल शूमाकर ने सबसे ज्यादा 7 बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब जीता है। हैमिल्टन 6 टाइटल के साथ उनसे सिर्फ एक खिताब पीछे हैं।

6 देशों में होगी 8 राउंड की ग्रां प्री रेस

राउंड देश तारीख
1 ऑस्ट्रिया 3-5 जुलाई
2 ऑस्ट्रिया 10-12 जुलाई
3 हंगरी 17-19 जुलाई
4 ब्रिटेन 31 जुलाई – 2 अगस्त
5 ब्रिटेन 7-9 अगस्त
6 स्पेन 14-16 अगस्त
7 बेल्जियम 28-30 अगस्त
8 इटली 4-6 सितंबर

होटल में क्वारैंटाइन की व्यवस्था की गई
फॉर्मूला वन के मुख्य कार्यकारी चेस कैरे ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘‘एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से पूरी रेस को रद्द नहीं किया जा सकता है। इसके लिए हम टीमों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। यदि किसी को क्वॉरैंटाइन में रखा जाना है, तो इसकी भी व्यवस्था होटल में की गई है।’’

चार्टर्ड प्लेन से टीमों को यात्रा कराई जाएगी
कैरे ने कहा था कि टीमों को चार्टर्ड प्लेन से यात्रा कराई जाएगी, जिससे वे स्थानीय लोगों और फैन्स से दूर रह सकें। फिलहाल, फार्मूला-1 बगैर दर्शकों के ही कराई जाएगी। सभी टीम के लिए 80-90 पेज की गाइडलाइंस तैयार की गई है। टीमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखेंगी। सभी 10 टीमों के साथ 1200 की जगह 80 से 130 स्टॉफ ही आ सकेंगे।

मर्सिडीज रंगभेद के खिलाफ विरोध के लिए चैम्पियनशिप में ब्लैक कार उतारेगी।

मर्सिडीज ब्लैक लाइव्स मैटर को सपोर्ट करने के लिए ब्लैक कार चैम्पियनशिप में उतारेगी। 6 बार के वर्ल्ड चैम्पियन हैमिल्टन मर्सिडीज के ड्राइवर हैं। वे एकमात्र अश्वेत फॉर्मूला-1 रेसर भी हैं। 

रंगभेद के खिलाफ ब्लैक कलर की ड्रेस में नजर आएंगे हैमिल्टन
हैमिल्टन ने वीडियो संदेश में कहा,  ‘‘मेरे हेलमेट का रंग बदल गया है। सूट और कार भी। यह सब समानता और अधिकारों के लिए है। फॉमूर्ला-1 में ब्रांड्स और टीम, हर किसी को जवाबदेह होने की जरूरत है। उन्हें लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है और यह समझाने की जरूरत है कि क्यों ऐसे (ब्लैक लाइव्स मैटर) आंदोलन हो रहे हैं। यह अभी भी एक बड़ा मुद्दा है। दुनिया इससे लड़ रही है। मार्टिन लूथर किंग ने इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और 60 साल बाद भी हम लड़ रहे हैं।’’

पिछला खिताब हैमिल्टन ने जीता था
अलग-अलग देशों में होने वाली हर एक ग्रां प्री रेस में टॉप-10 टीम को पॉइंट दिए जाते हैं। विजेता को सबसे ज्यादा और दूसरे नंबर को उससे कम, इसी तरह सभी को अंक मिलते हैं। आखिर में सबसे ज्यादा पॉइंट वाली टीम और ड्राइवर वर्ल्ड चैम्पियन खिताब जीतता है। पिछली बार सबसे ज्यादा 413 पॉइंट के साथ यह खिताब हैमिल्टन ने जीता था। उन्होंने 21 में से 11 रेस जीती थीं।

बोटास पहले और हैमिल्टन दूसरे नंबर से रेस शुरू करेंगे
शुक्रवार और शनिवार को हुई पहली और दूसरी प्रैक्टिस रेस में मर्सिडीज के वालतेरी बोटास ने पोल पोजिशन हासिल कर ली है। जबकि लुइस हैमिल्टन क्वालिफाइंग रेस में दूसरे पर रहे। पिछले 4 साल में तीसरी बार ऑस्ट्रियन ग्रां प्री में बोटास को पोल पोजिशन मिली है। मुख्य रेस की लाइन में पहले नंबर पर खड़े रहने को पोल पोजिशन कहा जाता है। यह पोजिशन मुख्य रेस से पहले होने वाले दो प्रैक्टिस सेशन में सबसे ज्यादा पॉइंट लाने वाले ड्राइवर को मिलती है।

बोटास और हैमिल्टन दोनों ही मर्सिडीज के ड्राइवर हैं, ऐसे में यह टीम रविवार को ग्रिड पर पहले और दूसरे स्थान से शुरुआत करेगी। मर्सिडीज ने इसके साथ ही फेरारी के ग्रिड पर 65 बार पहले दो स्थान हासिल करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

Related posts

लिवरपूल 30 साल बाद खिताब जीतने से एक कदम दूर, चेल्सी के मैनचेस्टर सिटी को हराते ही चैम्पियन बन जाएगा

News Blast

एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज जीतने वाले तैराक वीरधवल बोले- अगर ट्रेनिंग के लिए स्वीमिंग पूल नहीं खुले तो संन्यास के बारे में सोचना पड़ेगा

News Blast

सिडनी टेस्ट में तीसरे दिन कंट्रोवर्सी: पुजारा के कैच पर थर्ड अंपायर नहीं कर पाए फैसला, गुस्साए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फील्ड अंपायर से उलझे

Admin

टिप्पणी दें