April 27, 2024 : 5:35 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर खबरें ताज़ा खबर मनोरंजन राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

Vasant Panchami 2022: उज्जैन में पांच हजार वर्षों से पाठशालाओं में नित्य हो रही सरस्वती वंदना

महाकालपुरी उज्जैन शिव के साथ सरस्वती की भी उपासना भूमि है। पांच हजार वर्षों से यहां की पाठशालाओं में नित्य सरस्वती वंदना होती है। भगवान श्रीकृष्ण ने भी यहां सरस्वत्यैय नम: लिखकर शिक्षा की शुरुआत की थी और आज भी पाठशालाओं में वेदाध्ययन कर रहे बटुक सुबह सरस्वती वंदना के साथ पठनपाठन की शुरुआत करते हैं। गुरुशिष्य परंपरा की संवाहक रही धर्म नगरी में आज भी 40 से अधिक वेद पाठशालाएं हैं। इनमें करीब एक हजार बटुक वेद, व्याकरण, संस्कृत, साहित्य का अध्ययन करते हैं। सांदीपनि आश्रम, रामानुजकोट, बड़े गणेश मंदिर सहित अन्य स्थानों पर गुरुकुल पद्धति से पाठशालाओं का संचालन होता है।महाकालपुरी उज्जैन शिव के साथ सरस्वती की भी उपासना भूमि है। पांच हजार वर्षों से यहां की पाठशालाओं में नित्य सरस्वती वंदना होती है। भगवान श्रीकृष्ण ने भी यहां सरस्वत्यैय नम: लिखकर शिक्षा की शुरुआत की थी और आज भी पाठशालाओं में वेदाध्ययन कर रहे बटुक सुबह सरस्वती वंदना के साथ पठनपाठन की शुरुआत करते हैं। गुरुशिष्य परंपरा की संवाहक रही धर्म नगरी में आज भी 40 से अधिक वेद पाठशालाएं हैं। इनमें करीब एक हजार बटुक वेद, व्याकरण, संस्कृत, साहित्य का अध्ययन करते हैं। सांदीपनि आश्रम, रामानुजकोट, बड़े गणेश मंदिर सहित अन्य स्थानों पर गुरुकुल पद्धति से पाठशालाओं का संचालन होता है।

सहज ही पारंगत हो जाते हैं बटुक

चारधाम मंदिर आश्रम की पाठशाला में बटुकों को वेद,व्याकरण, संस्कृत व साहित्य के साथ दुर्गासप्तशती व ज्योतिष का भी ज्ञान कराया जा रहा है। महामंडलेश्वर स्वामी शांतिस्वरूपानंदजी ने बताया कि उनकी पाठशाला से संस्कृत, साहित्य, वेद व ज्योतिष का अध्ययन करने के बाद विद्यार्थी देशभर में धर्म क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। यहां माता सरस्वती की कृपा से विद्यार्थी सहज ही वेद में पारंगत हो जाते हैं।

Related posts

हिंदू लड़की को मुस्लिम बहू दिखाने पर फूटा कंगना का गुस्सा, बोलीं- सचेत रहें कि ये क्रिएटिव टेररिस्ट हमारे दिमाग में क्या भरने की कोशिश कर रहे

News Blast

50 साल में दुनिया से 14.26 करोड़ महिलाएं लापता हुईं, इनमें से 4.58 करोड़ अकेले भारत की हैं

News Blast

ड्रग्स केस: महाराष्ट्र एटीएस ने दाऊद के गुर्गे चिंकू पठान को गिरफ्तार किया

Admin

टिप्पणी दें