March 4, 2024 : 2:28 PM
Breaking News
MP UP ,CG खबरें ताज़ा खबर बिज़नेस महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

बारिश के बाद शीतलहर की आशंका, इतनी ज्यादा सर्दी बढ़ने के पीछे वजह क्या है

उत्तर भारत (North India) के अधिकांश हिस्सों में पिछले तीन-चार दिनों से लगातार बारिश (Heavy rain) के बाद कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है. हिमालयी क्षेत्रों का तापमान शून्य से नीचे आ गया है. ऐसे में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर की आशंका व्यक्त की जा रही है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department (IMD) ने एक बार फिर चेतावनी देते हुए कहा है कि उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आज भी बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी. आईएमडी ने उत्तर पश्चिम भारत के तापमान में 3 से 5 डिग्री तक नीचे आने की आशंका व्यक्त की है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान में भारी कमी का अनुमान व्यक्त किया है.

तापमान में इतनी कमी क्यों हो रही है
आईएमडी का कहना है कि इसके पीछे दो पश्चिमी विक्षोभ का हाथ है. इन्ही विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश हो रही है और तापमान में भी भारी गिरावट आई है. आईएमडी के निदेशक एम मोहापात्रा (M Mohapatra) ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश के लिए दो पश्चिमी विक्षोभ जिम्मेदार थे. इसका असर इसलिए ज्यादा था क्योंकि अरब सागर के उपर भारी नमी का क्षेत्र बन गया था. अब अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के उपर की हवा मध्य भारत में मिलने की उम्मीद है, इसलिए मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. जैसे ही पश्चिमी विक्षोभ अपने स्थान से हटता है, बर्फ से ढकी हिमालय की ओर से बहने वाली हवाएं कंपकंपी बढ़ा देती है और उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान को बहुत नीचे ला देती है.

हिमालय में और ज्यादा बर्फबारी की आशंका
इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक हिमालयी क्षेत्रों में और ज्यादा बर्फबारी होने की आशंका है. आईएमडी ने कहा है कि पश्चिमी हिमलयी क्षेत्रों में 10 जनवरी को भी अधिकांश जगहों पर बारिश की संभावना है जबकि कुछ स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है. पिछले कुछ दिनों से हिमाचल के उपरी स्थानों पर भारी बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक अभी और बर्फबारी होने की आशंका है.

दिल्ली में तापमान 13 डिग्री तक पहुंचा
रविवार को दिल्ली में भारी बारिश के बाद तापमान लुढ़क कर 13.8 डिग्री तक आ गया है. यानी दिल्ली का तापमान सामान्य से सात डिग्री कम हो गया है. पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में 8 मिलीमीटर बारिश हुई है जो एक रिकॉर्ड है. दिल्ली के तापमान में बेशक भारी गिरावट दर्ज की गई है लेकिन यहां की हवा बिल्कुल साफ हो चुकी है. पिछले दो महीनों में रविवार को दिल्ली की हवा सबसे साफ थी. एयर क्वालिटी इंडेक्ट में यह सुधार बारिश की वजह से हुई है.

Related posts

1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंकिंग से जुड़े कई नियम, एटीएम से कैश विड्रॉल पर देना होगा चार्ज

News Blast

आस्था का अर्घ्य, सियासत की डुबकी; आस्था की राजनीति’

News Blast

ब्रह्म पुराण में अमावस्या को कहा गया है पर्व, इस तिथि पर औषधियों में होता है चंद्रमा का वास

News Blast

टिप्पणी दें