April 19, 2024 : 1:39 PM
Breaking News
MP UP ,CG खबरें ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

MP News: यहां बन रही है STATUE OF ONENESS, 108 फीट होगी ऊंचाई

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास के साथ एक अहम बैठक की. इस बैठक में खंडवा जिले के ओंकारेश्वर में स्थापित होने वाली STATUE OF ONENESS के संबंध में चर्चा की गई. बैठक में महामंडलेश्वर आचार्य अवधेशानंद समेत कई प्रमुख संत उपस्थित थे. इन संतों में इनमें स्वामी परमात्मानंद सरस्वती महाराज, स्वामी चिदानन्दपुरी, स्वामी हरिब्रम्हेन्द्रानंद महाराज, मुकुल कानिटकर स्वामी मित्रानंद, पद्यश्री वी.आर. गौरीशंकर, स्वामी वेदतत्वानंद शामिल थे.इसके अलावा कई संत और विशेषज्ञ अलग-अलग जगहों से वर्चुअली भी जुड़े. बैठक में ओमकारेश्वर में स्थापित होने वाली 108 फीट ऊंची शंकराचार्य जी की प्रतिमा, संग्रहालय और अंतरराष्ट्रीय अद्वैत वेदांत संस्थान के संबंध में चर्चा की गई. सरकार का कहना है कि आचार्य शंकर की ज्ञान भूमि ओंकारेश्वर का प्रकल्प अद्वैत वेदांत के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. STATUE OF ONENESS समेत अलग-अलग प्रोजेक्ट पर करीब 2000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. प्रतिमा 54 फीट ऊंचे प्लेटफार्म पर स्थापित की जाएगी. इसकी कुल ऊंचाई 108 फीट होगी. यह प्रोजेक्ट 2023 तक बनकर तैयार होगा.

9 फरवरी 2017 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आचार्य शंकर की प्रतिमा संग्रहालय एवं अंतर्राष्ट्रीय अद्वैत वेदांत संस्थान की स्थापना की घोषणा की थी. उसके बाद 1 मई 2017 को प्राकट्य पंचमी उत्सव मनाया गया. 19 दिसंबर 2017 से 22 जनवरी 2018 तक प्रतिमा के लिए एकात्म यात्रा, धातु संग्रहण अभियान चलाया गया. 22 जनवरी 2018 एकात्म पर्व मनाया गया. 27 जनवरी 2018 को आचार्य संस्कृत सांस्कृतिक एकता न्यास का गठन किया गया.  8 से 10 दिसंबर 2019 अद्वैत उत्सव का आयोजन हुआ. 4 जून 2021 को वास्तुविदिय सलाहकार समिति बनी.

अंतरराष्ट्रीय अद्वैत वेदांत संस्थान

यह संस्थान अंतरराष्ट्रीय शोध केंद्र संदर्भ केंद्र और समन्वय केंद्र होगा. संस्थान के तहत सात केंद्र (स्कूल) स्थापित किए जा रहे हैं. इस केंद्र का मुख्य द्वार जगन्नाथ पुरी मंदिर के द्वार को प्रतिबिम्बित करेगा. बाकी संरक्षण पूर्वी भारत के वास्तु विदिय एवं कलात्मक शैली के अनुसार की जाएगी. एकात्मता की प्रतिमा का निर्माण जानेमाने चित्रकार वासुदेव कामथ के निर्देशन में किया जाएगा.

Related posts

जम्मू ड्रोन अटैक मामला: पीएम मोदी ने बुलाई आज उच्चस्तरीय बैठक, अमित शाह और राजनाथ सिंह होंगे मौजूद

News Blast

शासन से आदेश मिलने के बाद ही खुलेंगे सीबीएसई स्कूल

News Blast

सोहना के तहसीलदार और 6 नायब तहसीलदार सस्पेंड

News Blast

टिप्पणी दें