May 3, 2024 : 12:18 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other खबरें राज्य राष्ट्रीय

HTLS में गृहमंत्री के संबोधन की 10 बड़ी बातें,अमित शाह ने समझाया क्या है GDP का मानवीय चेहरा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को विपक्ष पर जमकर निशाना साधा औऱ कहा कि भारत को साल 2014 में राजनीतिक रूप से स्थिरता मिली थी. उन्होंने बगैर नाम लिए कहा कि पहले घोटलों के चलते दुनियाभर में देश के सम्मान को चोट पहुंची है. हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट (HTLS) के पांचवें और अंतिम दिन शाह ने कोरोना वायरस महामारी, सीमा के हालात समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. जानते हैं उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें- विपक्ष पर निशाना- ये सौभाग्य की बात है कि कोरोना महामारी आने के करीब 7 साल पहले ही देश में एक परिवर्तन हुआ. 2014 के बाद देश को एक राजनीतिक स्थिरता मिली. लंबे समय तक देश में गठबंधन सरकारों का दौर रहा था. इसके दुष्परिणाम देश के प्रशासन, अर्थतंत्र और देश के भविष्य पर पड़े. 2014 के 10 साल पहले तक देश में बहुत सारे घपले, घोटाले हुए. इससे दुनिया में देश का सम्मान कम हुआ. शाह ने कहा कि पहले मंत्रिमंडल का हर मंत्री खुद को प्रधानमंत्री मनता था.पीएम मोदी की तारीफ- श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने ढेर सारे मामलों को बहुत धैर्य के साथ और दूरदर्शी तरीके से अपने हाथ में लिया. उनके आने के बाद गरीबों को भी देश के विकास में भागीदार बनाने का काम हुआ. करीब 43 करोड़ जन धन खाते खोलकर सभी परिवारों को अर्थव्यवस्था से जोड़ा गया.योजनाओं पर चर्चा- पहले की सरकारों में योजनाएं बनती थीं कि इस बार 10 हजार घरों में शौचालय बनाएंगे. अब योजना बनती है कि सभी घरों में शौचालय बनाएंगे. पहले योजना बनती थी कि इस बार 20 लाख लोगों के घर में गैस का सिलेंडर पहुंचाएंगे. अब योजना बनती है कि सभी घरों में गैस का सिलेंडर पहुंचाएंगे. पहले योजना बनती थी कि इतने घरों में बिजली पहुंचाएंगे, अब योजना बनती है कि देश के सभी घरों में बिजली पहुंचाएंगे

सीमा के हालात- मोदी सरकार के आने बाद हमारी रक्षा नीति, हमारी विदेश नीति के साये से बाहर आई. हमारी सीमाओं की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. अगर आप शांति से रहना चाहते हो, तो हमारे साथ भी शांति से व्यवहार रखना होगा. ये स्पष्ट संदेश पूरी दुनिया में गया.

सरकार पर भरोसा- शाह ने कहा कि लोगों का लोकतंत्र से भरोसा उठ गया था. देश का जनता ये विश्वास नहीं था कि ये सरकार काम करेगी या नहीं, क्योंकि डिलीवरी नही थी.

अर्थव्यवस्था में सुधार- गृहमंत्री ने सरकार की तरफ से आर्थिक क्षेत्र को लेकर किए गए फैसलों पर बात की. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए पिछले 2 साल में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए. इसलिए कोरोना के बाद हम पर वैश्विक मंदी का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा. भारत के अर्थतंत्र को उभरने में उतना समय नहीं लगा, जितना दुनिया के अन्य देशों को लगा.

जीडीपी का मानवीय चेहरा- शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने जीडीपी का मानवीय चेहरा सामने ऱखा. उन्होंने कहा कि लोगों के घर बनाएं गए, शौचालय बनाएं गए, 60 करोड़ लोगों का बीमा के लिए काम किया गया है, साफ पानी की व्यवस्था की गई, किसानों के लिए बीमा योजना लाई गई. उन्होंने कहा कि 130 करोड़ लोगों के लिए फ्री वैक्सीन ड्राइव चलाई गई. उन्होंने कोविन ऐप की तारीफ की.

कोरोना से जंग की तैयारी- उन्होंने कहा कि भारत जैसे विशाल देश के बारे में कहते थे कि कोरोना का सामना कैसे करेंगे, आज कोरोना के खिलाफ लड़ाई हमारी सरकार ने शानदार तरीके से लड़ी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के लिए एक अदभुत योजना बनाई गई. शाह ने बताया कि दूसरी लहर के दौरान पूरे देश में ऑक्सीजन संकट था. हमारी सरकार ने पुरे देश में आंक्सीजन के संकट को खत्म किया गया है, 10 दिन के अंदर आंक्सीजन का उत्पादन 10 गुना बढा दिया गया है.उग्रवाद का जिक्र- उग्रवाद पर गृहमंत्री ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में पिछले 2.5 साल में करीब 4,000 उग्रवादियों ने समर्पण किया है. देश का बहुत बड़ा क्षेत्र उग्रवाद की चपेट से बाहर आया है. पिछले 7 वर्षों में सबसे कम नकस्लवादी हिंसा देश में हुई है और ये लगातार कम हो रही है.

Related posts

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिंधिया को दिखाए काले झंडे:भाजपा में शामिल होने के बाद पहली बार मालवा दौरे पर पहुंचे ज्योतिरादित्य, सड़क पर काले झंडे लेकर दौड़े कांग्रेसी

News Blast

नेपाल के पीएमओ लेकर आर्मी हेडक्वार्टर तक होउ यांगकी की पहुंच, भारत-नेपाल सीमा विवाद के पीछे भी इनका ही अहम रोल

News Blast

Schools, malls, e-rickshaws and auto drivers will soon be investigated in focus sampling, contact tracing also increased | फोकस सैंपलिंग में स्कूल, मॉल, ई – रिक्शा और ऑटो चालकों का जल्द होगा जांच, कांटेक्ट ट्रेसिंग भी बढ़ा

Admin

टिप्पणी दें