May 4, 2024 : 10:37 AM
Breaking News
Other

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- जरूरी हो तो भी पूर्ण टीकाकरण के बिना सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं हों शामिल

कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी और तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को एक बार फिर लापरवाही को लेकर आगाह किया है। त्योहारों, पर्वों को देखते हुए मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए त्योहारी सीजन में भीड़भाड़ से बचना चाहिए। यदि सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होना आवश्यक हो तो पूर्ण टीकाकरण होना जरूरी चाहिए। अगर सावधानी नहीं बरती गई तो हालात खराब हो सकते हैं। साथ ही लोगों से टीका लगवाने और कोविड सम्मत व्यवहार करने की अपील की।नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना का खतरा अभी बना हुआ है। हमारी लोगों से अपील है कि अभी मास्क हटाने का मौका नहीं आया है। त्योहारों को इस साल भी अलग तरीके से मनाना चाहिए। गणेश चतुर्थी, नवरात्रि, ईद आदि परिवार के साथ घर पर ही मनाएं। बाजारों में खरीदारी और सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल न होकर ही कोरोना से बचाव हो सकता है। उन्होंने कहा कि हालात जितने हालात नियंत्रण में दिख रहे हैं, लापरवाही से खराब हो सकते हैं।

दो माह में कोरोना के मामले सबसे अधिक
देश में बृहस्पतिवार को 47,092 नए मामलों के सामने आने के साथ पिछले दो महीने में कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए। इन नए मामलों के सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,28,57,937 हो गई है। पिछली बार 63 दिन पहले (एक जुलाई को) रोजाना के सबसे अधिक 48,786 नए मामले आए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 3,89,583 लोगों का उपचार चल रहा है। वहीं संक्रमण से 509 और लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 4,39,529 हो गई। कोरोना से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.48 प्रतिशत है।

बुधवार को 81 लाख को लगा टीका
स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण के अनुसार, बुधवार को 81.09 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगा। देश में अब तक टीकों की कुल 66.30 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

केरल समेत पांच राज्यों में ज्यादा मामले
केरल में एक लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं, जबकि चार राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10 हजार से एक लाख के बीच सक्रिय मामले हैं। अन्य राज्यों में 10 हजार से कम सक्रिय मामले हैं। पिछले सप्ताह केरल में 69 फीसदी मामले मिले थे।

39 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक
मंत्रालय ने कहा कि देश के 39 जिलों में साप्ताहिक  कोरोना संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक है। ये सभी जिले केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में हैं। वहीं 38 जिलों में यह 5 और 10 प्रतिशत के बीच है।

Related posts

मैरिटल रेप पीड़िता के दर्द और क़ानून पर छिड़ी बहस

News Blast

अनुकंपा के आधार पर 23 साल बाद मिली नौकरी, अदालत ने इस आधार पर फैसला किया रद्द

News Blast

तमिलनाडु हेलिकॉप्टर हादसे में जिंदा बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का निधन,

News Blast

टिप्पणी दें