April 28, 2024 : 9:00 PM
Breaking News
राज्य

hsc result 2021: आज नहीं आएंगे कक्षा 12वीं के परिणाम, महाराष्ट्र बोर्ड 3 अगस्त को करेगा जारी

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Mon, 02 Aug 2021 07:09 PM IST

सार

महाराष्ट्र एचएससी रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद तीन अगस्त को आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर उपलब्ध होगा। महाराष्ट्र सरकार गैर-पेशेवर यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस बार सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) आयोजित कर सकती है।

hsc 2021 result – फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

ख़बर सुनें

विस्तार

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, महाराष्ट्र बोर्ड एचएससी यानी कक्षा 12वीं के छात्रों के परिणाम सोमवार, दो अगस्त को नहीं जारी करेगा। परिणाम मंगलवार, 03 अगस्त को शाम चार बजे घोषित कर दिए जाएंगे। महाराष्ट्र एचएससी रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर उपलब्ध होगा। छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट से रोल नंबर डाउनलोड करना होगा।  महाराष्ट्र बोर्ड  ने आधिकारिक साइट पर कक्षा 12वीं के रोल नंबर के लिंक को सक्रिय कर दिया है। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट कर यह घोषणा की। 

विज्ञापन

गायकवाड़ ने पहले कहा था कि इस साल सभी महाराष्ट्र एचएससी छात्र परीक्षा पास करेंगे। विभिन्न हितधारकों के साथ कई दौर के परामर्श के बाद, हमने कक्षा 12वीं एचएससी बोर्ड के छात्रों के लिए अंकों के सारणीकरण के लिए मूल्यांकन मोड और नीति को अंतिम रूप दिया है। महामारी की स्थिति को देखते हुए, राज्य बोर्ड को सभी छात्रों को पास करने की अनुमति है। महाराष्ट्र एचएससी परिणाम 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट mahresults.nic.in, result.mh-ssc.ac.in और mahahsscboard.in हैं। 

महाराष्ट्र एचएससी परिणाम छात्रों के पिछले परीक्षा परिणामों पर आधारित होगा। कक्षा 12वीं में आयोजित आंतरिक मूल्यांकन को 40 प्रतिशत, कक्षा 10वीं में 30 प्रतिशत अंक और कक्षा 10वीं एसएससी परिणाम में सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत को 30 प्रतिशत वेटेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें : यूपी अनलॉक: कॉलेज – यूनिवर्सिटी एक सितंबर से तो स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे, क्षमता 50 फीसदी होगी

उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी गईं थी। इस वहज से महाराष्ट्र सरकार गैर-पेशेवर यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस बार सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) आयोजित कर सकती है। हालांकि, इस बारे में एचएससी परिणामों के बाद निर्णय किया जाएगा। सामंत ने कहा था कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है और परिणाम घोषित होने के बाद ही हम सीईटी कराने या नहीं करने का फैसला करेंगे।

यह भी पढ़ें : कर्मचारी चयन आयोग: 04 अगस्त से शुरू होंगी एसएससी सीएचएसएल की स्थगित परीक्षाएं

Related posts

महाराष्ट्र: सपा अध्यक्ष अबु आजमी को एआईएमआईएम में शामिल होने का न्योता

Admin

प्रेमी से लड़कर ट्रक से उतरी प्रेमिका तो चढ़ा दिया ट्रक, कई बार कुचला

News Blast

एल्गार परिषद केस: स्टैन स्वामी को जमानत देने से एनआईए अदालत ने किया इनकार

Admin

टिप्पणी दें