April 27, 2024 : 1:03 PM
Breaking News
खेल

श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से हराया:19वें ओवर में भुवनेश्वर की बॉल पर करुणारत्ने के सिक्स ने मैच पलटा; डिसिल्वा ने 40 रनों की नाबाद पारी खेली

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka 2nd T20 LIVE Score; Latest Update; India Tour Of Sri Lanka Live Update | Ruturaj Gaikwad, Devdutt Padikkal, Nitish Rana, Chetan Sakariya

कोलंबोएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

श्रीलंका ने बुधवार रात को भारत को दूसरे टी-20 मैच में 4 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ 3 टी-20 मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर हो गई है। गुरुवार को खेले जाने वाले तीसरे टी-20 से सीरीज का फैसला होगा। दूसरे टी-20 में भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 132 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने 19.4 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाकर मैच जीत लिया।

श्रीलंका को आखिरी 2 ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे। इसके बाद 19वां ओवर भुवनेश्वर कुमार फेंकने आए। उन्होंने पहली 2 बॉल पर 2 रन दिए। तीसरी बॉल पर चमिका करुणारत्ने ने सिक्स लगाकर मैच पलट दिया। इस ओवर में भुवी ने 12 रन दिए।

आखिरी ओवर में श्रीलंकाई टीम को जीत के लिए 8 रन चाहिए थे, जो उन्होंने आसानी से बना लिए। धनंजय डिसिल्वा 34 बॉल पर 40 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं चमिका करुणारत्ने ने 6 बॉल पर 12 रन की नाबाद पारी खेली। श्रीलंका की यह पिछले 6 टी-20 में पहली जीत रही। वहीं टीम इंडिया की यह पिछले 6 टी-20 में दूसरी हार है।

धनंजय और मिनोद ने श्रीलंका को मैच में जीत दिलाई

  • 12 रन के कुल स्कोर पर श्रीलंका को पहला झटका लगा। अविष्का फर्नांडो 13 बॉल पर 11 रन बनाकर आउट हुए।
  • अविष्का को भुवनेश्वर कुमार ने राहुल चाहर के हाथों कैच कराया। राहुल ने बाउंड्री लाइन पर बेहतरीन कैच पकड़ा।
  • इसके बाद सदीरा समरविक्रमा और मिनोद ने पारी संभाली और दूसरे विकेट के लिए 27 रन की पार्टनरशिप की।
  • 39 रन पर टीम को दूसरा झटका लगा। समरविक्रमा 12 बॉल पर 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने क्लीन बोल्ड किया।
  • 55 रन पर श्रीलंकाई टीम को तीसरा झटका लगा। कप्तान दासुन शनाका चाइनामैन कुलदीप यादव की फिरकी में फंस गए।
  • शनाका 6 बॉल पर 3 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कुलदीप ने विकेटकीपर सैमसन के हाथों स्टंप कराया।
  • 12वें ओवर में कुलदीप यादव बॉलिंग कर रहे थे। इस ओवर की पहली बॉल पर भुवनेश्वर ने मिनोद भानुका का कैच छोड़ दिया।
  • हालांकि 12वें ओवर की ही चौथी बॉल पर मिनोद ने एक बार फिर ऊंचा शॉट खेला। बॉल डीप मिड-विकेट पर गई। वहां खड़े राहुल ने उनका कैच लपका। मिनोद 31 बॉल पर 36 रन बनाकर आउट हुए।
  • वानिंदु हसारंगा 11 बॉल पर 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें राहुल चाहर ने भुवनेश्वर के हाथों कैच कराया। उन्होंने धनंजय के साथ 20 बॉल पर 28 रन की पार्टनरशिप की।
  • चेतन साकरिया ने रमेश मेंडिस को ऋतुराज के हाथों कैच कराया। वे 2 रन बनाकर आउट हुए।

आखिरी 5 ओवर में 38 रन ही बना सकी टीम इंडिया
भारत के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान शिखर धवन ने बनाए। उन्होंने 40 रन की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बैट्समैन 30+ रन नहीं बना सका। आखिरी 5 ओवर में टीम इंडिया सिर्फ 38 रन ही बना सकी और 3 विकेट गंवाए। श्रीलंका की ओर से अकिला धनंजय ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। इसके अलावा दुष्मंथ चमीरा, वानिंदु हसारंगा और दासुन शनाका को 1-1 विकेट मिला।

डेब्यू पर ऋतुराज ने 21 और पडिक्कल ने 29 रन की पारी खेली

  • डेब्यूटेंट ऋतुराज गायकवाड़ 18 बॉल पर 21 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शनाका ने विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया।
  • ऋतुराज और धवन के बीच पहले विकेट के लिए 49 रनों की पार्टनरशिप हुई। इसके बाद धवन और पडिक्कल ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन की पार्टनरशिप की।
  • कप्तान धवन एक बार फिर फिफ्टी से चूक गए। वे 42 बॉल पर 40 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अकिला ने क्लीन बोल्ड किया। धवन ने पिछले मैच में 46 रन बनाए थे।
  • पडिक्कल 23 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हसारंगा ने क्लीन बोल्ड किया। आउट होने से पहले वाली बॉल पर पडिक्कल ने रिवर्स स्वीप पर चौका लगाया था।
  • संजू सैमसन 13 बॉल पर 7 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अकिला ने क्लीन बोल्ड किया। डेब्यू करने वाले नीतीश राणा 12 बॉल पर 9 रन बनाकर आउट हुए।
  • नीतीश को चमीरा ने धनंजय डिसिल्वा के हाथों कैच कराया। भुवनेश्वर कुमार 13 रन और नवदीप सैनी 1 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

पडिक्कल और ऋतुराज समेत 4 खिलाड़ियों का डेब्यू
भारतीय टीम इस मैच में 5 बैट्समैन और 6 बॉलर्स के साथ मैदान पर उतरी। इस मैच में भारत के 4 प्लेयर्स ने डेब्यू किया। देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज, नीतीश राणा और चेतन साकरिया का यह पहला टी-20 मैच रहा। पडिक्कल और ऋतुराज का यह पहला इंटरनेशनल मैच भी था। वहीं नीतीश और साकरिया श्रीलंका के खिलाफ ही वन-डे सीरीज में डेब्यू कर चुके हैं।

भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने मैच से पहले कहा था कि हमारे पास आइसोलेशन में गए 9 खिलाड़ियों के अलावा 11 खिलाड़ी हैं। वे सभी इस मैच में खेलेंगे। वहीं श्रीलंका में 2 बदलाव किए गए। चरिथ असलंका की जगह सदीरा समरविक्रमा और अशेन बंडारा की जगह रमेश मेंडिस को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया।

दोनों टीमें
भारत : शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नीतीश राणा, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, चेतन साकरिया, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव और वरुण चक्रवर्ती।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कैप्टन), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, रमेश मेंडिस, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरू उदाना, अकिला धनंजय और दुष्मंथ चमीरा।

नेट बॉलर्स को इंडियन स्क्वॉड में शामिल किया गया
कोरोना पॉजिटिव क्रुणाल पंड्या और उनके संपर्क में आए 8 खिलाड़ी इस सीरीज से बाहर हो चुके हैं। क्रुणाल को टीम से अलग कर दिया गया है। उन्हें दूसरे होटल में आइसोलेट किया गया है। जबकि उनके संपर्क में आए आठों खिलाड़ियों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत 72 घंटे तक ग्राउंड पर आने की इजाजत नहीं है। वे टीम होटल में ही आइसोलेट हैं।

आइसोलेशन में गए खिलाड़ियों में पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मनीष पांडेय, ईशान किशन और कृष्णप्पा गौतम शामिल हैं। BCCI ने इनके रिप्लेसमेंट के तौर पर नेट बॉलर्स के रूप में दौरे पर गए इशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर और सिमरनजीत सिंह को रेगुलर स्क्वॉड में शामिल किया है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

एशिया कप और आईपीएल के लिए टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसले का इंतजार; आईसीसी अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीखें घोषित हो सकती हैं

News Blast

भारत-श्रीलंका तीसरा वनडे आज:चौथी बार श्रीलंका का क्लीन स्वीप करने का मौका, संजू सैमसन को मिल सकती है प्लेइंग-11 में जगह

News Blast

टीम इंडिया की नई किट स्पॉन्सर एमपीएल होगी; हर मैच देगी 65 लाख

News Blast

टिप्पणी दें