May 2, 2024 : 9:10 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

भक्ति का महीना:सावन में शिवलिंग पर चढ़ाएं अलग-अलग चीजें, शिव पूजा के बाद जरूरतमंद लोगों को दान जरूर करें

एक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करने से मन होता है शांत

शिव जी का प्रिय माह सावन शुरू हो गया है। 23 अगस्त को सावन माह की पूर्णिमा है। सावन माह की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन भी मनाया जाता है। 23 अगस्त तक शिव पूजा के साथ ही दान-पुण्य भी जरूर करना चाहिए।

शिवलिंग का पूजन करें और इसके बाद जरूरतमंद लोगों को धन-अनाज का दान करें। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार सावन माह में शिव पूजा करने पर भक्त के नकारात्मक विचार खत्म होते हैं और मन शांत होता है।

शिवपुराण में शिवलिंग पर चढ़ाई जाने वाली कई चीजों का बारे में बताया गया है। शिव पूजा में चंदन, बिल्वपत्र, दूध, सफेद वस्त्र चढ़ाना चाहिए। इनके साथ अलग-अलग अनाज और फूल भी शिवलिंग पर चढ़ाएं। पूजा में ऊँ नम: शिवाय मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। महामृत्युंजय मंत्र – ऊँ त्र्यम्‍बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्‍धनान् मृत्‍योर्मुक्षीय मामृतात्।

शिवलिंग पर चावल अनिवार्य रूप से चढ़ाना चाहिए। ध्यान रखें चावल टूटे न हों। चावल चढ़ाने से धन संबंधी कार्यों में आ रही बाधाएं खत्म हो सकती हैं। साथ ही, काले तिल, खड़े मूंग, लाल मसूर की दाल, चने की दाल, जौ भी शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं।

जो लोग शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाते हैं और सावन में गेहूं का दान करते हैं, उनके घर में अन्न की कमी नहीं होती है। संतान सुख मिलता है। शिवलिंग पर बिल्वपत्र, आंकड़े के फूल, धतूरा चढ़ाना बहुत शुभ माना गया है। इससे सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

मध्य प्रदेश में कोरोना पैर पसार रहा, जेलों में मुलाकात बंद, गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों से हाईस्कूल तक के बच्चे दूर हुए

News Blast

कोरोना को बेअसर और ड्रॉप्लेट्स को ब्लॉक करने वाला एंटीवायरल मास्क, दावा; 82% तक ड्रॉप्लेट्स सैनेटाइज करता है

News Blast

बुधवार और एकादशी के योग में विष्णुजी के साथ ही गणेशजी की भी पूजा जरूर करें, सूर्यास्त के बाद तुलसी के पास दीपक जलाएं

News Blast

टिप्पणी दें