May 4, 2024 : 8:53 AM
Breaking News
MP UP ,CG

ड्रोन से देखिए चंबल नदी में ‘त्रिशूल’:नदी के बीचों-बीच विराजमान हैं जलेश्वर महादेव, पूजा करने नाव से जाना पड़ता है; 500 फीट की ऊंचाई लगता है जैसे त्रिशूल बना हो

इंदौर9 घंटे पहले

ऐसा त्रिशूल आकार दिखाई देता है।

इंदौर के पास गौतमपुरा से 9 किलोमीटर दूर नरसिंगा में चंबल नदी के बीचों-बीच स्थित हैं जलेश्वर महादेव। यहां पूजा करने के लिए नाव से जाना होता है। बारिश के दिनों में यहां नजारा बहुत खूबसूरत हो जाता है। सबसे खास बात है कि नदी के कटाव और ऊपर से गुजर रहे पुल को ऊंचाई से देखने पर त्रिशूल जैसी आकृति बनती है। बताया जाता है कि यह शिवलिंग करीब 70 साल से ज्यादा पुराना है।

नदी के बीचों-बीच चबूतरे पर शिवलिंग है। यहां हर साल सावन में कई लोग पूजा करने आते हैं। खास है कि यहां एक बार में एक या दो ही व्यक्ति पूजा करने आ सकते हैं, क्योंकि नदी के बीचों-बीच होने के कारण यहां नाव से जाना होता है। मंदिर के पुजारी ईश्वर लाल ने बताया कि वह यहां पिछले 70 वर्षों से ज्यादा समय से पूजा कर रहे हैं। उनके दादा-परदादा भी यहां पूजा करते थे। वैसे, यह शिवलिंग कैसे और कहां से आया, इसके बारे में स्पष्ट जानकारी किसी को नहीं है।

नरसिंगा के रहने वाले मदनसिंह चावड़ा बताते हैं कि जुलाई-अगस्त के बाद 8 महीने यह शिवलिंग पानी में डूबा रहता है। यहां पुनिया केवट नाम का नाविक भी है, जो भक्तों को चबूतरे तक पहुंचाता है। पूजा के बाद वह वापस किनारे पर छोड़ देता है। वहीं, कई लोग नदी पर बने पुल के ऊपर से ही दर्शन कर लौट जाते हैं।

ये है मान्यता

पौराणिक मान्यता है कि बारिश के दौरान भले ही नदी में कितना ही पानी आ जाए या नदी का बहाव भी कितना भी तेज हो, लेकिन चबूतरा और शिवलिंग अपने स्थान से नहीं हटता। वह एक ही जगह जमा रहता है।

नदी के बीच में विराजमान शिवलिंग।

नदी के बीच में विराजमान शिवलिंग।

यहां पूजा करने के लिए नाव से जाना पड़ता है।

यहां पूजा करने के लिए नाव से जाना पड़ता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

दतिया में नशे में धुत होकर पंचनामा बनाने पहुंची पुलिस:करंट से किसान की मौत के बाद टुन्न होकर पहुंचे SI समेत अन्य पुलिसकर्मी, परिजन से की अभद्रता, TI के पहुंचते ही भाग गए; किए लाइन अटैच

News Blast

सरपंच पति पर दुष्कर्म का केस:सोशल मीडिया पर हुई युवती से दोस्ती, आरोपी पहले ही कर चुका है दो शादी

News Blast

बेटे की बेरुखी से आहत बुजुर्ग दंपती ने जहर खाकर किया सुसाइड, बीमार होने के बाद भी नहीं रखता था ख्याल

News Blast

टिप्पणी दें