May 4, 2024 : 5:15 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

पेगासस जासूसी केस: राहुल गांधी ने गृह मंत्री का इस्तीफा मांगा, बोले- राफेल मामले में FIR रोकने के लिए CBI डायरेक्टर को ब्लैकमेल किया गया

[ad_1]

Hindi NewsNationalRahul Gandhi Vs Pegasus Snooping Row | Congress MP Rahul Gandhi On Narendra Modi, Demand Amit Shah Resignation

नई दिल्ली11 मिनट पहले

कॉपी लिंकराहुल गांधी ने कहा कि ये मेरी प्राइवेसी का मामला नहीं है। मैं जनता की आवाज उठाता हूं। ये लोकतंत्र पर हमला है। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

राहुल गांधी ने कहा कि ये मेरी प्राइवेसी का मामला नहीं है। मैं जनता की आवाज उठाता हूं। ये लोकतंत्र पर हमला है। -फाइल फोटो

इजराइली स्पायवेयर पेगासस के जरिए जासूसी का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले पर शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला करते हुए गृहमंत्री अमित शाह का इस्तीफा मांगा है। राहुल ने कहा कि मेरा फोन टैप किया गया। ये मेरी प्राइवेसी का मामला नहीं है। मैं जनता की आवाज उठाता हूं। नरेंद्र मोदी ने इस हथियार को हमारे देश के खिलाफ इस्तेमाल किया है। गृह मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए। PM और गृह मंत्रालय के अलावा इसका ऑथराइजेशन कोई कर नहीं सकता है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पेगासस को इजराइली सरकार ने हथियार के तौर पर क्लासीफाई किया है। हमारे PM और गृह मंत्री ने लोकतंत्र के खिलाफ इसे इस्तेमाल किया। यह जनता की आवाज पर आक्रमण है। उन्होंने कहा कि सवाल यह नहीं है कि अनिल अंबानी का फोन टैप हुआ। सवाल यह है कि जब CBI एफआईआर करने वाली थी, उसके ठीक पहले CBI निदेशक का फोन टैप करके उन्हें ब्लैकमेल किया गया।

राहुल ने कहा, “इंटेलिजेंस के कई अधिकारी मुझसे कह चुके हैं कि सर आपका फोन टैप किया जा रहा है। मेरे दोस्तों को फोन करके कहा जाता है कि आप राहुल गांधी से कह दीजिए कि उन्होंने फोन पर ये बात कही थी, लेकिन मैं डरता नहीं हूं और इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।”

सुप्रीम कोर्ट में इंक्वायरी PM के खिलाफ होनी चाहिएराहुल ने कहा कि पेगासस जासूसी का सॉफ्टवेयर है। भारत में पेगासेस हथियार में कैटेगराइज किया गया है। सुप्रीम कोर्ट और राफेल की जांच को रोकने के लिए पेगासस का प्रयोग किया गया। गृहमंत्री और नरेंद्र मोदी के खिलाफ न्यायिक जांच की जानी चाहिए।

लिस्ट में अनिल अंबानी और पूर्व CBI प्रमुख आलोक वर्मा के भी नामइजराइली कंपनी एनएसओ (NSO) के जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस की लिस्ट में उद्योगपति अनिल अंबानी और सीबीआई (CBI) के पूर्व प्रमुख आलोक वर्मा का भी नाम शामिल किया गया था। ये दावा न्यूज पोर्टल ‘द वायर’ ने अपनी रिपोर्ट में किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आलोक वर्मा को केंद्र सरकार ने 2018 में CBI के पूर्व प्रमुख के पद से बर्खास्त कर दिया था। इसके फौरन बाद ही वर्मा का नाम पेगासस की लिस्ट में शामिल किया गया। इसके साथ ही अनिल अंबानी और अनिल धीरूभाई अंबानी (ADA) समूह के कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन अधिकारी टोनी जेसुदासन के साथ उनकी पत्नी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल किया गया।

हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है कि अनिल अंबानी वर्तमान में उसी फोन नंबर का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। ADA की ओर से फिलहाल इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

राफेल के अधिकारियों के फोन भी शामिलरिपोर्ट के अनुसार भारत में दसॉ एविएशन (राफेल विमान बनाने वाली कंपनी) के प्रतिनिधि वेंकट राव पोसिना, साब इंडिया के प्रमुख इंद्रजीत सियाल और बोइंग इंडिया के प्रमुख प्रत्यूष कुमार के नंबर भी 2018 और 2019 में विभिन्न अवधि में लीक आंकड़े में शामिल हैं। इसके साथ ही फ्रांस की कंपनी एनर्जी EDF के प्रमुख हरमनजीत नेगी का फोन भी लीक आंकड़े में शामिल है। बता दें कि फ्रांस से राफेल डील को लेकर विपक्ष के नेता केंद्र सरकार पर अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के आरोप लगाते रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

कोरोना देश में: 116 दिन में सबसे कम 37765 मरीज ठीक हुए, 58 दिन में पहली बार सबसे ज्यादा एक्टिव केस बढ़े

Admin

युवक का मिला शव, परिजनों ने सिर में गोली मारकर हत्या करने की बात कही, पुलिस मान रही खुदकुशी

News Blast

भारत-चीन के आर्मी अफसरों के बीच लगातार दूसरे दिन बातचीत जारी; 2 दिन पहले चीन की घुसपैठ भारतीय सेना ने नाकाम कर दी थी

News Blast

टिप्पणी दें