May 12, 2024 : 11:34 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

वोडाफोन आइडिया को मिली राहत: इसके 15000 करोड़ रुपए FDI निवेश को सरकार ने दी मंजूरी, अब दूर होंगी कंपनी की मुसीबतें

[ad_1]

Hindi NewsTech autoThe Government Approved Its FDI Investment Of Rs 15000 Crore, Now The Company’s Troubles Will Be Overcome

नई दिल्ली2 घंटे पहले

कॉपी लिंक

सरकार ने फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) से 15,000 करोड़ रुपए तक के निवेश के लिए वोडाफोन आइडिया (V!) के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस खबर के बाद टेल्को का स्टॉक 6% से अधिक बढ़ गया। सूत्रों से पता चला है कि, सरकार ने इसे मंजूरी देने के साथ फंड जुटाने वाली डील में किसी प्रकार की रोक नहीं लगाई है।

एक सोर्स से अधिकतम 15,000 करोड़ रुपए का स्टॉक ही खरीद सकते हैंमामले से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि जब फंड जुटाने की घोषणा की गई थी, तो बोर्ड ने कहा था कि एक सोर्स से अधिकतम 15,000 करोड़ रुपए का स्टॉक ही खरीद सकते हैं। इसलिए इसके लिए मंजूरी लेनी पड़ी। आपको बता दें कि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड आदित्य बिड़ला समूह और ब्रिटेन की वोडाफोन PLC का जॉइंट वेंचर है।

कंपनी पर 60 हजार करोड़ रुपए का कर्जकंपनी को पिछले फाइनेंशियल ईयर की चौथी तिमाही में 6985.1 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था जो दिसंबर तिमाही में 4540.8 करोड़ रुपए था। मार्च तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू पिछली तिमाही के मुकाबले 11.8% घटकर 9.610 करोड़ रुपए रहा।

कंपनी का कुल कर्ज बढ़कर 1.8 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया जो पिछली तिमाही में 1.17 लाख करोड़ रुपए था। कर्ज में भारी बढ़ोतरी की वजह को कंपनी ने 60 हजार करोड़ रुपए के AGR बकाये को कर्ज के रूप में दिखाया है।

कोर्ट ने किश्तों का भुगतान करने के लिए कहा थाएक महीने पहले ये कहा गया था कि, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड 7000 करोड़ रुपए तक जुटाने के लिए शेयरों का क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट लाने की योजना बना रही थी जिससे वित्तीय जरूरतें पूरी की जा सके।

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया था कि वो अपने कुल AGR बकाये का 10% हिस्सा 21 मार्च 2021 तक और शेष राशि सालाना किस्तों में 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2031 तक चुकाएं। इन किस्तों का भुगतान आने वाले प्रत्येक फाइनेंशियल ईयर के 31 मार्च तक करना होगा। इसके बाद कंपनी वित्तीय संकट में फंस गई।

AGR लाइसेंसिंग और यूजेज फीस होती हैAGR की अगर बात करें तो ये एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू , टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) की ओर से टेलीकॉम कंपनियों से लिया जाने वाला लाइसेंसिंग और यूजेज फीस है। इसके अलावा इसमें स्पेक्ट्रम यूजेज चार्ज (3 से 5% के बीच) और लाइसेंसिंग फीस भी शामिल है, जबकि टोटल प्रॉफिट का 8% हिस्सा होता है, ये भी AGR का हिस्सा माना जाता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

Twitter Video: अगर आपको ट्विटर पर पसंद आ गया है कोई वीडियो तो ऐसे फोन की गैलरी में करें सेव

News Blast

भारत की सबसे महंगी बाइक्स: शताब्दी एक्सप्रेस की 140 किमी/घंटे की स्पीड से भी तेज दोड़ती हैं ये 10 बाइक्स, कीमत के मामले में मर्सिडिज बेंज की कारों से महंगी

Admin

WhatsApp पर ब्लॉक होने के बाद भी ऐसे करें मैसेज, जानें क्या है ट्रिक

News Blast

टिप्पणी दें