May 13, 2024 : 12:56 AM
Breaking News
करीयर

SSB SI recruitment 2021: एसएसबी ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर शुरू की आवेदन प्रक्रिया, जानें आवेदन फॉर्म भरने का तरीका 

SSB SI recruitment 2021: आईटीआई, इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर चुके युवाओं के लिए सशस्त्र सीमा बल में सब इंस्पेक्टर बनने का सुनहरा मौका है. एसएसबी ने एसआई के 116 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार 16 अगस्त 2021 तक एसएसबी की वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट फिजिकल परीक्षा और मेडिकल परीक्षा को पास करना होगा. 

यहां जानें वैकेंसी डिटेल
नोटिफिकेशन के मुताबिक सब इंस्पेक्टर (पायोनियर) के 18, सब इंस्पेक्टर (ड्रॉट्समैन) के 3, सब इंस्पेक्टर (कम्युनिकेशन) के 56 और सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स) के 39 पदों के लिए यह भर्ती आयोजित की जा रही है. खास बात यह है कि सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स) के पदों पर केवल महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. अगर आप कैटेगरी वाइज वैकेंसी डिटेल जानना चाहते हैं तो आपको इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन देखना होगा. 

महत्वपूर्ण तिथियां
एसएसबी ने सब इंस्पेक्टर के इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 जुलाई 2021 को शुरू की थी. आवेदन की अंतिम तारीख 16 अगस्त 2021 है. 16 अगस्त तक ही सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट करना होगा. 

जरूरी योग्यता
सब इंस्पेक्टर के इन विभिन्न पदों पर आईटीआई, इंजीनियरिंग में 3 वर्ष का डिप्लोमा और बीटेक की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा स्टाफ नर्स के पदों पर आवेदन करने वाली महिलाओं के पास 3 साल का नर्सिंग में डिप्लोमा होना चाहिए और उनका स्टेट किया सेंट्रल नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए. साथियों ने 2 साल का अनुभव भी होना चाहिए. 

उम्र सीमा 
स्टाफ नर्स के पदों पर आवेदन करने वाली कैंडिडेट के लिए उम्र सीमा 21 से 30 वर्ष है. सब इंस्पेक्टर ड्रॉट्समैन के पदों के लिए उम्र सीमा 18 से 30 वर्ष है. इसके अलावा अन्य सभी पदों के लिए अधिकतम उम्र 30 साल होनी चाहिए. एसएसबी के नियमों के मुताबिक रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी. 

आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. इसके अलावा किसी भी कैटेगरी और महिलाओं उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है.

ऐसे करें आवेदन
सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए आपको सशस्त्र सीमा बल की रिक्रूटमेंट वेबसाइट http://www.ssbrectt.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट के होम पेज पर दाएं तरफ आपको लेटेस्ट अपडेट्स का एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा.

यह भी पढ़ेंः RPSC RAS Recruitment 2021: आरएएस एग्जाम के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

BTSC ने आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर समेत अन्य पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ाई, अब 20 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं कैंडिडेट्स

News Blast

IES यूनिवर्सिटी: छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सर्वाधिक विश्वसनीय विश्वविद्यालय

News Blast

हरियाणा बोर्ड 2021: आज दोपहर 2ः30 बजे 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा बोर्ड, bseh.org.in पर चेक करें नतीजे

Admin

टिप्पणी दें