May 4, 2024 : 5:25 AM
Breaking News
करीयर

CBSE ने दी टीचर्स को राहत:12वीं के रिजल्ट में गलतियों को रोकने के लिए मार्क्स मॉडरेट करने की अंतिम तारीख 22 से बढ़ाकर 25 जुलाई की

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Class 12th Result 2021 Board Extends Deadline For Marks Moderation CBSE Result UPDATE

3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

12वीं के मार्क्स मॉडरेशन में जुटे टीचर्स और स्कूलों को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने राहत दी है। अब पोर्टल पर रिजल्ट से जुड़ा डाटा सब्मिट करने की तारीख बढ़ा दी गई है। पहले मॉडरेशन की अंतिम तारीख 22 जुलाई थी, जिसे बढ़ाकर 25 जुलाई कर दिया गया है।

गलतियों को रोकने के लिए तारीख बढ़ाई
सीबीएसई ने हालिया सर्कुलर में कहा है कि स्कूल मार्क्स के डाटा को सब्मिट करने की तैयारी में जी जान से जुटे हैं। अंतिम तारीख 22 जुलाई होने के कारण टीचर्स तनाव में हैं और उनसे गलतियां हो रही हैं। वे गलतियां सुधारने के लिए सीबीएससी से अपील भी कर रहे हैं। इसलिए पोर्टल पर डाटा सब्मिट करने की अंतिम तारीख 25 जुलाई, 2021 कर दी गई है।

मॉडरेशन पूरा नहीं तो रिजल्ट बाद में जारी होगा
सीबीएसई का कहना है, अगर कोई स्कूल तय समय सीमा के अंदर मॉडरेशन पूरा नहीं करता है, तो उन स्कूलों का रिजल्ट 31 जुलाई के बाद अलग से जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट घोषित करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई रखी है।

मार्क्स मॉडरेट करना बड़ी जिम्मेदारी
CBSE ने अपने एक अन्य ऑफिशियल सर्कुलर में कहा कि 11वीं- 12वीं के मार्क्स को मॉडरेट करना एक बड़ी जिम्मेदारी है। ऐसे में रिजल्ट तैयार करते समय छात्रों के लिए “न्याय और निष्पक्षता” सुनिश्चित की जानी चाहिए। स्कूलों की नीति में किसी भी तरह का अंतर कुछ स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद तो कुछ के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

क्या है धारा 188 और धारा 271, समझें इन दिनों चर्चित कानूनी धाराओं के प्रावधान, नियम और सजा को

News Blast

मानवता की मिसालः गरीब मां के लिए किन्नर राबिया आई सामने, इस तरह कराई बेटी की शादी

News Blast

क्या मोदी सरकार अब किसी को नहीं देगी सरकारी नौकरी? वित्त मंत्रालय के एक लेटर से सोशल मीडिया पर माहौल गर्म

News Blast

टिप्पणी दें