July 24, 2024 : 4:49 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

मानवता की मिसालः गरीब मां के लिए किन्नर राबिया आई सामने, इस तरह कराई बेटी की शादी

ग्वालियर/मुरैना. बच्चों की सलामती की दुआ करने और लोगों की खुशियों में बधाई मांगने वाले किन्नर बुरे वक्त में मददगार भी होते हैं. मुरैना के अंबाह में किन्नरों ने समाज के सामने एक ऐसी ही मिसाल पेश की. उन्होंने एक बेसहारा बुजुर्ग मां की बेटी की शादी में भात की रस्म निभाई. शादी के बाद बच्चा हुआ तो किन्नरों ने मामा-मामी बनकर रस्में निभाईं और मां-बेटे को ढेरों कीमती उपहार दिए.

गौरतलब है कि अंबाह की प्रताप कॉलोनी में रहने वाले डोंगर सिंह जाटव की दो साल पहले मौत हो गई थी. पति की मौत के बाद 60 साल की पत्नी चरणदेवी, बेटी पूनम और दिव्यांग बेटे के सामने संकट खड़ा हो गया. चरण देवी ने रिश्तेदारों की मदद से अपनी बेटी पूनम की शादी पिछले साल 14 मार्च को तय की. बेटा दिव्यांग होने से चरण देवी के सामने भात की रस्म अदायगी का संकट खड़ा हो गया.

इस तरह निभाया फर्ज

इधर, शादी की खबर लगते ही राबिया किन्नर अपनी टीम के साथ चरणदेवी के घर पहुंची, लेकिन राबिया को जब चरण देवी ने हालातों के बारे में बताया तो राबिया ने भाई बनकर फर्ज निभाया. शादी के लिए राबिया ने भात की रस्म के लिए हजारों रुपये पूनम के ससुराल भिंड भेजे. शादी के बाद पूनम अपनी ससुराल में खुशहाल रहने लगी. उसने एक बच्चे को जन्म दिया. जब राबिया किन्नर को पता चला कि पूनम को बच्चा हुआ है, तो उसने भाई का भी फर्ज निभाया.उसने भांजे के लिए सामाजिक रस्म पूरी की. उसने पछ (बच्चा पैदा होने पर मायके की तरफ से दिया जाने वाला सामान) की रस्म अदायगी भी की. किन्नर ने अपने साथियों के सहयोग से 60-70 हजार के पछ का सामान चरण देवी को दे दिया है, ताकि वह बेटी के ससुराल जाकर यह सामान दे सके. किन्नरों की इस मदद को लोग मानवता की मिसाल बता रहे हैं.

Related posts

दिल्ली के निजी-सरकारी अस्पताल में सिर्फ दिल्लीवालों का इलाज होगा: केजरीवाल; भाजपा ने प्रदर्शन किया, कांग्रेस ने कहा- अजीब फैसला

News Blast

पानी की अहमियत समझाने के लिए मनाते हैं निर्जला एकादशी और गंगा दशहरा पर्व

News Blast

कचरे का निस्तारण के विषय पर वर्चुअल बैठक:नागरिकों को पॉलीथीन की जगह कपड़े व जूट के थैलों का उपयोग के लिए किया जागरुक

News Blast

टिप्पणी दें