May 4, 2024 : 4:30 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

जापान में टेस्टिंग के दौरान मिली 319TB प्रति सेकेंड की स्पीड, बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जापान ने इंटरनेट की दुनिया में एक और कीर्तिमान अपने नाम किया है. दरअसल, जापान ने 319 टेराबिट प्रति सेकंड की इंटरनेट स्पीड दर्ज कर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (NIICT) ने हाल ही में एक रिसर्च किया है. लैब में किए गए इस रिसर्च में करीब 319 टेराबाइट पर सेकंड स्पीड़ दर्ज की गई है. जो दुनिया के इतिहास में सबसे अधिक हैं. इस स्पीड का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि बड़ी से बड़ी फाइल को भी इस इंटरनेट स्पीड में चुटकियों में डाउनलोड किया जा सकता है. टीम ने 0.125 एमएम डायमीटर की 4-कोर ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल कर यह स्पीड टेस्ट किया था. 

जापान ने दावा किया है कि लैब में हुई टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्‍पीड 319 टेराबिट्स प्रति सेकंड आई है. ये इतना ज्यादा है कि जिसका अंदाजा लगाना मुश्किल होगा. पिछले साल इसी तरह के एक टेस्‍ट में इंटरनट की स्पीड 178 टेराबिट्स (175 Tbps) आई थी. जापान की लैब ने भी इस स्‍पीड को पाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल का इस्‍तेमाल किया है. 

टी. वी. रामचंद्रन ने कही ये बड़ी बात 

ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम के अध्‍यक्ष टी. वी. रामचंद्रन ने कहा, “करीब 50 करोड़ से ज्‍यादा लोग इंटरनेट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में भारत में डिजिटल कॉन्‍टेन्‍ट की मांग बढ़ रही है, जिसके चलते इन्टरनेट ट्रांसमिशन की मांग भी बढ़ रही है. ऐसे में भारत के लिए जरूरी है कि वो हाई-स्‍पीड इंटरनेट की और अपने कदम तेजी से बढ़ाए.” बता दें कि अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा भी 440 गीगाबाइट प्रति सेकंड की इंटरनेट स्‍पीड का इस्‍तेमाल करती है. जबकि, भारत में अधिकतर ब्रॉडबैंड की स्‍पीड करीब 512kbps है. 

ये भी पढ़ें

Vivo Y72 5G Launch: Vivo ने भारत में लॉन्च किया नया स्मार्टफोन, 48 MP कैमरा के साथ मिलेगा दमदार प्रोसेसर

इन फीचर्स से लैस है Spark Go 2021, जानें क्या हैं स्पेसिफिकेशंस

Related posts

OnePlus Nord 2 To Oppo Reno 6, Poco F3 GT, Realme GT Smartphones Will Be Launched In India Soon, Know Features

Admin

उज्जैन में कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह के बिगड़े बोल, कपिल सिब्बल के खिलाफ दिये विवादित बयान

News Blast

WHO Covid-19 Updates App Launched To Protect Against Coronavirus

Admin

टिप्पणी दें