May 3, 2024 : 12:04 AM
Breaking News
करीयर

Career Option: साइकोलॉजी में है करियर की अपार संभावनाएं, जानें DU के किन कॉलेजों से कर सकते हैं कोर्स

12वीं पास करते ही लाखों छात्र अपने करियर को लेकर परेशान हो जाते है. अक्सर स्टूडेंट्स इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि वे कौन सा कोर्स चुनें जो उनके करियर के लिहाज से भी बेहतरीन साबित हो. हालांकि कई स्टूडेंट्स कॉलेज और कट ऑफ के हिसाब से अपना कोर्स चुनते हैं तो कई स्टूडेंट्स अपने अभिभावकों या दोस्तों के कहने पर कोर्स चुन लेते हैं. लेकिन इस तरह कोर्स का चुनाव करना सरासर आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके करियर के लिए भी गलत फैसला साबित होता.

दरअसल आपको कोर्स ना तो कट ऑफ के हिसाब से चुनना चाहिए और ना ही किसी के कहने पर.  कॉलेज के हिसाब से आपको 12वीं पास करने के बाद हायर स्टडी के लिए कोर्स का सिलेक्शन अपने इंटरेस्ट के हिसाब से करना चाहिए. यहां हम आपको बताने जा रहे है बी.ए ऑनर्स मनोविज्ञान यानी की Psychology के बारे में यह कोर्स DU के किन-किन कॉलेजों में है और इस कोर्स को करने के बाद आपके पास क्या-क्या करियर ऑप्शन होंगे.

साइकोलॉजी में बेहतरीन करियर है

आज साइकोलॉजी का विषय बेहतरीन करियर ऑप्शन के तौर पर स्टूडेंट्स की पसंद बनता जा रहा है. दरअसल इस कोर्स में अपार संभावनाएं है. इस कोर्स को करने के बाद साइकोलॉजिस्ट बनकर करियर संवारा जा सकते हैं. इसके साथ ही आप आगे शिक्षा के क्षेत्र में जा सकते हैं. रिसर्च आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस कोर्स को करने के बाद समाज सेवा के क्षेत्र में भी जाया जा सकता है. वहीं आजकल कई एनजीओ में भी साइकोलॉजिस्ट की आवश्कता होती है. साइकॉलजिस्ट एनजीओ में उन बच्चों और महिलाओं के व्यवहार का अध्ययन करते हैं जो शोषण का शिकार बन चुके होते हैं.

 डीयू के किन कॉलेजों से कर सकते हैं बीए ऑनर्स साइकोलॉजी कोर्स

बीए ऑनर्स साइकोलॉजी कोर्स DU के ज्यादा कॉलेजों में नहीं ऑफर किया जाता है. स्टूडेंट्स जो इस कोर्स को करना चाहते हैं वे डीयू के  दौलत राम कॉलेज फॉर विमन, इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर विमेन, जीसस एंड मैरी कॉलेज, कमला नेहरु कॉलेज, केशव महाविद्दयालय कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज, जाकिर हुसैन कॉलेज और अरबिंदो कॉलेज सांध्य कॉलेज में यह कोर्स कर सकते हैं. 3 वर्षीय इस कोर्स के दौरान छात्र मन और मस्तिष्क का बारीकी से अध्ययन करते हैं. इसमें ह्यूमन साइकॉलजी से लेकर अन्य कई सारे रोचक विषय भी शामिल हैं.

बीए या बीए ऑनर्स इन साइकोलॉजी के लिए अनिवार्य योग्यता

बीए या बीए ऑनर्स इन साइकोलॉजी में एडमिशन के लिए 12वीं कक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा छात्र साइकोलॉजी में पीजी या डिप्लोमा भी कर सकते हैं इसके लिए साइकोलॉजी विषय में 55 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. वहीं इस विषय में एमफिल या पीएचडी करने क लिए 55 प्रतिशत अंकों के साथ साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

तिरूवनंतपुरम में कोरोना पॉजिटिव गोपिका ने एंबुलेंस में बैठकर दी पीएससी एग्जाम, शशि थरूर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर की इस महिला की तारीफ

News Blast

IDBI Recruitment 2021: आईडीबीआई बैंक में AM के 650 पदों पर निकली भर्ती, जानें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

News Blast

BPSC LDC Recruitment 2021: इंटरमीडिएट पास युवाओं के पास लोअर डिवीजन क्लर्क बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Admin

टिप्पणी दें