May 26, 2024 : 11:25 PM
Breaking News
खेल

वीडियो में देखें नीरज चोपड़ा की तैयारी:जिम छोड़कर जेवलिन शुरू किया; जूनियर वर्ल्ड कप में बना चुके हैं रिकॉर्ड

  • Hindi News
  • Sports
  • Olympic Games Tokyo 2021 Update Neeraj Chopra News Leaving The Gym And Starting Javelin Throw; Records Made In Junior World Cup

नई दिल्लीएक दिन पहले

टोक्यो ओलिंपिक में अगर एथलेटिक्स में किसी खिलाड़ी से मेडल की उम्मीद की जा रही है, तो उसमें सबसे ऊपर नाम जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का आता है। 2016 जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में चैंपियन रहे और 86.48 मीटर थ्रो कर जूनियर का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, जो अब तक कायम है।

वर्ल्ड रिकॉर्ड के बावजूद रियो नहीं जा पाए थे
नीरज ने 2016 में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया, बावजूद उसके वे रियो के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे, क्योंकि नीरज ने यह कारनामा 23 जुलाई को किया था। जबकि रियो के लिए क्वालिफाई की आखिरी तारीख 23 जुलाई थी।

वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद सेना ने नायब सूबेदार पर नियुक्त किया
वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद सेना ने नीरज को जूनियर कमिश्नर ऑफिसर का पद देते हुए उन्हें नायब सूबेदार पर नियुक्त किया। उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 2018 एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीते हैं।

जेवलिन में अचानक आए थे, नीरज
नीरज जेवलिन थ्रो में अचानक आए थे। उनके चाचा भीम चोपड़ा ने बताया था, कि नीरज शुरुआत में शारीरिक रूप से ज्यादा फिट नहीं थे, इसलिए जिम जाते थे। जिम के पास ही स्टेडियम था, तो कई बार वे वहां पर टहलने के लिए चले जाते थे। एक बार ऐसा हुआ कि स्टेडियम में गए तो कुछ बच्चे जेवलिन कर रहे थे। नीरज वहां पर जाकर खड़े हो गए, तभी कोच ने उनसे कहा कि क्यों खड़े हो, आओ जेवलिन फेंको, देखें आप कहां तक फेंक पाते हो। नीरज ने जेवलिन फेंका, तो वह काफी ज्यादा दूर जाकर गिरा, जिसके बाद कोच ने उन्हें रेगुलर ट्रेनिंग में आने के लिए कहा। कुछ दिनों तक नीरज ने पानीपत स्टेडियम में ट्रेनिंग की, फिर पंचकूला में चले गए और वहां पर ट्रेनिंग करने लगे।

नीरज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 मेडल जीत चुके हैं
नीरज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 बड़े टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। वे 2018 में जकार्ता एशियन मेम्स, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, 2017 में एशियन चैंपियनशिप, 2016 में साउथ एशियन गेम्स, 2016 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। जबकि 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कमेंटेटर ने पूछा- क्या यलो जर्सी में आपका आखिरी मैच है? धोनी बोले- बिल्कुल नहीं

News Blast

ओसाका दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बनीं, पिछले साल 284 करोड़ रु. कमाए; सेरेना को पीछे छोड़ा

News Blast

36 साल के लिन डैन ने खेल को अलविदा कहा, वे ‘सुपर ग्रैंड स्लैम’ टाइटल जीतने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी

News Blast

टिप्पणी दें