May 16, 2024 : 4:02 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

भास्कर खास: दिल्ली आईआईटी की छात्रों को राहत; 1 अगस्त से छात्रावास खोलेगी, स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद

[ad_1]

नई दिल्ली7 घंटे पहले

कॉपी लिंकआईआईटी स्टूडेंट वेलफेयर डीन प्रो रीतिका खेरा ने बताया कि कोरोना काल में छात्र घर से रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। - Dainik Bhaskar

आईआईटी स्टूडेंट वेलफेयर डीन प्रो रीतिका खेरा ने बताया कि कोरोना काल में छात्र घर से रहकर पढ़ाई कर रहे हैं।

आइआइटी की एक उच्चस्तरीय बैठक में इसको लेकर फैसला लिया गया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) अगस्त महीने से छात्रावास खोलेगा। शुरुआती दिनों में सिर्फ जरूरतमंद छात्रों को छात्रावास आवंटित किए जाएंगे। ऐसे छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके घर पर पढ़ाई की व्यवस्था नहीं है। आईआईटी की एक उच्चस्तरीय बैठक में इसको लेकर फैसला लिया गया है।

बहुत जल्द छात्रों को ईमेल भेजकर जानकारी दी जाएगी। आईआईटी स्टूडेंट वेलफेयर डीन प्रो रीतिका खेरा ने बताया कि कोरोना काल में छात्र घर से रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। बहुत से छात्रों के घर पर पढ़ाई का माहौल नहीं। छात्रों के लिए अलग कमरा तक नहीं, जहां वे ऑनलाइन पढ़ाई कर सके। बहुत से छात्रों ने बिजली, इंटरनेट आदि की दिक्कत भी बताई है।

छात्र बार-बार पत्र लिख कर रहे थे हॉस्टल बुलाने की मांग

छात्र पत्र लिखकर बार-बार छात्रावास बुलाने की मांग कर रहे थे। इसी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि एक अगस्त से छात्रावास खोले जाएंगे। पहले पहल उन छात्रों को ही बुलाया जाएगा जिनको घर से पढ़ाई में दिक्कत हो रही थी।

बकौल रीतिका खेरा, बड़ी संख्या में छात्रों ने टीका लगवा लिया है। कई छात्र संक्रमित भी हुए थे, जि‍न्हें तीन महीने बाद टीका लगना है। ऐसे में छात्र परिसर में प्रवेश कर सकते हैं। आईआईटी दिल्ली भी परिसर में टीकाकरण करा ही रहा है। छात्र इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

कोरोना काल में आईआईटी ने 50 लाख रुपए की मदद: कोरोना काल में आईआईटी ने प्रथम वर्ष से लेकर चतुर्थ वर्ष और एमएससी के छात्रों की आर्थिक मदद की। छात्रों की मदद के लिए बनाए गए फंड में 70 लाख रुपये इकट्ठा हुए थे। जिसमें से 50 लाख रुपये की मदद की गई। आईआईटी ने 200 छात्रों को टैब, 350 छात्रों को डोंगल दिया।

पीएम वाणी योजना जल्द ही रोशनारा रोड जिंदल कॉर्नर से होगा शुभारंभ

दिल्ली के नागरिकों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम.वानी) योजना घर-घर तक पहुँच गई है। जल्द ही वार्ड 80 रोशनारा रोड स्थित जिंदल कॉर्नर से इसका शुभारंभ किया जाएगा। इस संबंध में पूर्व महापौर जय प्रकाश ने बताया कि इंटरनेट हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।

पढ़ाई से लेकर बैंक तक के कार्य इंटरनेट के माध्यम से किए जाते है। इस योजना के अंतर्गत उत्तरी दिल्ली नगर निगम के हर वार्ड में 20-20 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएं गए है, जिसका शुभारंभ जल्द ही वार्ड 80 से होने जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

दोपहर 4 बजे से रात 12 बजे तक एक-दूसरे का पीछा कर हमला करते रहे; भारत के 17 सैनिक नदी में गिरे, जमा देने वाली ठंड से भी जान गई

News Blast

राहुल गांधी ने देश-विदेश के 4 नर्सेज से बात की; हेल्थ वर्कर्स ने बार-बार हाथ धोने की सलाह दी, कहा- मेडिकल प्रैक्टिसनर के लिए अच्छी पॉलिसी जरूरी

News Blast

फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक: हैकर का दावा- 50 करोड़ लोगों के फोन नंबर जैसी डिटेल्स इंटरनेट पर फ्री दे रहे; एक्सपर्ट ने कहा- आगे भी सतर्क रहें यूजर

Admin

टिप्पणी दें