May 13, 2024 : 6:59 PM
Breaking News
बिज़नेस

वोडाफोन आइडिया की आर्थिक दिक्कत:23 हजार करोड़ जुटाने के लिए फिर एक्टिव, पहली तिमाही में 6,600 करोड का घाटा होने का अनुमान

  • Hindi News
  • Business
  • Vodafone Idea Likely To Raise Through US Private Equity Apollo Global | Q1 Loss Seen At Rs 6,600 Crores

मुंबई17 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी कंपनी अपोलो ग्लोबल के साथ बात कर रही है कंपनी
  • कंपनी का शेयर शुक्रवार को 9 रुपए के ऊपर बंद हुआ था, मार्केट कैप 26 हजार करोड़ है

आर्थिक दिक्कत से गुजर रही टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया 23 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए फिर सक्रिय हो गई है। इसके लिए यह अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी कंपनी अपोलो ग्लोबल के साथ बात कर रही है। उसे उम्मीद है कि अगले तीन चार महीनों में वह इसे जुटा लेगी।

शेयर और कर्ज के जरिए जुटाएगी पैसा

वोडाफोन आइडिया यह पैसा इक्विटी और कर्ज दोनों के जरिए जुटाएगी। हालांकि कंपनी पिछले साल से ही इस पैसे को जुटाने की योजना बना रही है। पर अभी तक उसे सफलता नहीं मिल पाई है। कंपनी ने पिछले दिनों टेलीकॉम विभाग को पत्र लिखा था कि टेलीकॉम की हालात देखकर कोई भी निवेशक कंपनी में पैसे नहीं लगा रहा है। कंपनी ने कहा है कि वह स्पेक्ट्रम की अप्रैल 2022 की देनदारी नहीं चुका पाएगी। क्योंकि उसके पास पैसे नहीं हैं। जो भी कंपनी का कारोबार है, उससे कैश नहीं आ पा रहा है।

28 हजार करोड़ चुकाना है

कंपनी को अगले साल अक्टूबर तक 28 हजार करोड़ रुपए विभिन्न संसाधनों के लिए चुकाना है। कंपनी को सबसे पहले अगले साल फरवरी में 6 हजार करोड़ रुपए इसके एनसीडी के मूलधन के लिए चुकाना होगा। कंपनी ने एनसीडी जारी कर निवेशकों से पैसा जुटाया था, जो फरवरी में मैच्योर होगी। अगले ही साल में इसे 2 हजार करोड़ रुपए का कर्ज चुकाना है। जबकि एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू यानी एजीआर की किस्त का मार्च 2022 में इसे 8 हजार करोड़ रुपए चुकाना होगा।

वोडाफोन की 44.39% हिस्सेदारी

वोडाफोन आइडिया में यूके की वोडाफोन की 44.39% और आदित्य बिरला की 27.66% हिस्सेदारी है। कंपनी का शेयर शुक्रवार को 9 रुपए के ऊपर बंद हुआ था। इसका मार्केट कैप 25,948 करोड़ रुपए है। कंपनी को मार्च तिमाही में 7 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। अप्रैल जून की पहली तिमाही में इसे 6,600 करोड़ रुपए के घाटे का अनुमान है। एडलवाइस ने कहा है कि कंपनी के रेवेन्यू में 9.6% की गिरावट आ सकती है। कंपनी को उम्मीद है कि वह 7,400 करोड़ रुपए फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड को बेचकर जुटा सकती है।

स्पेक्ट्रम के लिए 8,200 करोड देना है

स्पेक्ट्रम की अप्रैल 2022 की किस्त में इसे 8,200 करोड़ रुपए देना होगा। इस तरह से देखें तो 2022 तक कंपनी को 28 हजार करोड़ की देनदारी चुकानी है जबकि 2023 में फिर इसे एजीआर और स्पेक्ट्रम के लिए पैसा देना होगा। मार्च 2023 में इसे स्पेक्ट्रम के लिए 2,900 करोड रुपए और एजीआर का 5 हजार करोड़ रुपए चुकाना होगा।

शेयरों का लक्ष्य घटा, 4 रुपए तक पहुंचा

उधर ब्रोकरेज हाउसों ने कंपनी के शेयर का लक्ष्य 4 रुपए के करीब रख दिया है। यानी इसके शेयरों में यहां से 60% की गिरावट आ सकती है। वैसे दो दिनों में इसके शेयर 17% तक गिर कर 9 रुपए के नीचे आ गए हैं। ICICI सिक्योरिटीज ने इसके शेयर का लक्ष्य 5 रुपए रखा है और बेचने की सलाह दी है। जे पी मोर्गन ने 3 रुपए का लक्ष्य रख कर बेचने की सलाह दी है। गोल्डमैन ने भी 3 रुपए का लक्ष्य रख कर बेचने का सलाह दिया है। क्रेडिट सुइस ने इसका लक्ष्य 7.5 रुपए का रखा है।

SBI का 11,200 करोड़ रुपए का कर्ज है

वोडाफोन आइडिया पर कुल 1.80 लाख करोड़ का कर्ज है। जिन बैंकों को ज्यादा कर्ज है उसमें SBI का 11,200 करोड़, पंजाब नेशनल बैंक का 1 हजार करोड़, इंडसइंड बैंक का 5 हजार करोड़ और ICICI बैंक का 1,700 करोड़ रुपए है। वोडाफोन आइडिया पर कुल 1.79 लाख करोड रुपए का कर्ज है। साथ ही इसे टेलीकॉम विभाग को 60,960 करोड़ रुपए का AGR यानी एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू भी अगले 10 सालों में देना है। यह देश की एकमात्र टेलीकॉम कंपनी है जो घाटे में है। इसके अलावा दो कंपनियां रिलायंस जियो और भारती एयरटेल फायदे में हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

भोपाल टीआइ गोलीकांड मामले में तीसरी पत्नी गौतमपुरा से गिरफ्तार, दो की तलाश

News Blast

कस्टम द्वारा फिजिकल जांच से देश के अलग-अलग पोर्ट पर चीन से आए मोबाइल फोन अटके, आनेवाले दिनों में तेज की जाएगी जांच

News Blast

रवींद्र जडेजा ने इमरान खान को पछाड़ा, रविचंद्रन अश्विन भी छाए… ऐसे लड़खड़ाया ऑस्ट्रेलिया

News Blast

टिप्पणी दें