April 29, 2024 : 6:16 AM
Breaking News
करीयर

PSSSB Recruitment 2021: जूनियर ड्राफ्ट्समैन के 659 पदों के लिए करें आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने 659 जूनियर ड्राफ्ट्समैन पदों की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://sssb.punjab.gov.in पर जाकर ऑनलाइन 22 जुलाई शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं

PSSSB जूनियर ड्राफ्टमैन रिक्रूटमेंट 2021- महत्वपूर्ण तिथियां

विज्ञापन जारी होने की तिथि – 7 जुलाई 2021

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 8 जुलाई 2021

एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने की लास्ट डे- 22 जुलाई 2021

PSSSB जूनियर ड्राफ्ट्समैन रिक्रूटमेंट 2021-वैकेंसी डिटेल्स

1-जूनियर ड्राफ्ट्समैन (सिविल) – 588 वैकेंसी

2-जूनियर ड्राफ्ट्समैन (मकैनिकल) – 13 पद

3- जूनियर ड्राफ्ट्समैन (आर्किटेचर) – 58 पोस्ट

कुल पद – 659

आवेदन शुल्क

PSSSB जूनियर ड्राफ्ट्समैन के पदों पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगिरी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.वहीं एससी/बीसी/ईडब्लयूएस कैंडिडेट्स को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं पूर्व सर्विसमैन कैंडिडेट्स को 200 रुपये और दिव्यांग उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. एक बार आवेदन शुल्क का भुगतान किए जाने के बाद किसी भी स्थिति में फीस रिफंड नहीं की जाएगी.

आयु सीमा – जनरल कैटेगिरी के उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं पंजाब के एससी और बीसी कैंडिडेट्स की अधिकत्तम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है. राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होगी.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

जूनियर ड्राफ्ट्समैन (सिविल) के लिए– (i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मैट्रिक की परीक्षा पंजाबी विषय के साथ  उत्तीर्ण होनी चाहिए. (ii) किसी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से दो साल का ड्राफ्ट्समैन सिविल सर्टिफिकेट होना चाहिए.

जूनियर ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल)– (i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मैट्रिक की परीक्षा पंजाबी के साथ एक विषय के रूप में उत्तीर्ण होना चाहिए.(ii) एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से ड्राफ्ट्समैन मैकेनिकल का दो साल का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

जूनियर ड्राफ्ट्समैन (आर्केटेक्चर)- स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Gujrat School Reopening: कोरोना के बीच राज्य में 15 जुलाई से फिर खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, पढ़ें शर्तें

हरियाणा: कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल 16 जुलाई से खोले जाएंगे- शिक्षा मंत्री

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

Indian Navy Recruitment 2021: इंडियन नेवी में एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे भरें आवेदन फॉर्म

News Blast

BRO Recruitment 2021: बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन में 627 पदों पर होने वाली भर्ती के आवेदन की तारीख बढ़ी

Admin

ऑनलाइन क्लास से दूर गरीब बच्चों के लिए मुंबई के शिक्षकों ने की मोबाइल लाइब्रेरी की शुरुआत, कोरोना गाइडलाइंस के साथ रोजाना क्लास ले रहे 22 स्टूडेंट्स

News Blast

टिप्पणी दें