May 2, 2024 : 9:44 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

जून में जमकर बिकीं लग्जरी कारें:मर्सिडीज ने सालाना आधार पर 241 कार ज्यादा बेचीं, साल की छमाही में 65% ग्रोथ मिली; BMW और पोर्शे की कारों की डिमांड भी बढ़ी

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Luxury Car Sales In India Statistics 2021 Latest Report; Mercedes Benz BMW And Land Rover Lamborghini

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

वैक्सीनेशन की बढ़ती रफ्तार और कोविड मामलों में गिरावट के चलते ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को ग्रीन सिग्नल मिल रहा है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के मुताबिक, जून 2021 में गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन में 22.62% का इजाफा हुआ है। बीते महीने सस्ती कारों से लेकर महंगी और लग्जरी कारों की डिमांड बढ़ी है। यही वजह है कि कोरोनाकाल में भी मर्सिडीज-बेंज इंडिया की बिक्री में 65% का इजाफा हुआ है।

2021 के पहले 6 महीने (जनवरी से जून) में मर्सिडीज-बेंज ने 64.75% की ग्रोथ के साथ 4,857 कारों की बिक्री की। ये आंकड़े इसलिए अहम हो जाते हैं, क्योंकि उसने 2020 की पहली छमाही (जनवरी से जून) में महज 2,948 कार ही बेची थीं। उस वक्त कोविड की पहली लहर ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था। कंपनियों को लंबे लॉकडाउन का सामना भी करना पड़ा था।

मर्सिडीज E-क्लास की डिमांड हाई रही
कंपनी ने इस साल अब तक कई नए मॉडल लॉन्च किए हैं। जिसके चलते ग्राहकों को कई ऑप्शन मिले हैं। उसने A-क्लास लिमोसिन, AMG A35 4 मैटिक, न्यू ई-क्लास, 7th जेनरेशन A-क्लास, 2nd जेनरेशन GLA, AMG GLA 35 4 मैटिक, न्यू GLC, GLS Maybach 600 4 Matic SUV शामिल हैं। साल की पहले 6 महीने में E-क्लास की बिक्री सबसे ज्यादा रही। वहीं, 2nd जेनरेशन GLA और A-क्लास लिमोसिन की डिमांड भी रही।

जून में लग्जरी कार कंपनियों की डिमांड बढ़ी

कोरोनाकाल के दौरान जून 2021 में सालाना आधार पर कुछ कंपनियों को दोगुनी ग्रोथ मिली है। मर्सिडीज ने जहां जून 2020 में 305 कार बेची थीं, जो बीते महीने उसने 546 कारें बेची। वहीं, BMW ने जून 2021 में 390 कार बेचीं। उसने जून 2020 में 155 कार बेची थीं। जगुआर लैंड रोवर ने बीते साल जून में 62 कार बेची थीं, जो इस साल जून में बढ़कर 123 हो गईं। वोल्वो ने बीते साल की तुलना में 11 कार ज्यादा बेचीं।

लग्जरी कार बनाने वाली कंपनियों में वोल्वो, पोर्शे, बेंटले, लैम्बोर्गिनी, रोल्स रॉयस जैसी कंपनियां भी शामिल रहीं। हालांकि, इन कारों की डिमांड दूसरी लग्जरी कारों की तुलना में कम रही।

खबरें और भी हैं…

Related posts

Safe Net Banking Tips: नेट बैंकिंग करते वक्त रहें अलर्ट, धोखाधड़ी से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

News Blast

कार में मां और छह साल की मासूम से सामूहिक दुष्कर्म :हैवानियत की हदें पार

News Blast

Muzaffarpur News : ठंड और कोहरे के कारण रूकी ट्रेनों की रफ्तार, ये ट्रेनें चल रही लेट

News Blast

टिप्पणी दें