May 12, 2024 : 9:19 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

कार बिक्री बढ़ने का अनुमान:मई 2021 की तुलना में जून में बिक्री के आंकड़ों में होगी धमाकेदार ग्रोथ, 2.45 लाख यूनिट्स बिकने की उम्मीद

नई दिल्ली4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

1 जुलाई को ऑटोमोबाइल कंपनियां मई 2021 की सेल्स के आंकड़ें जारी करेंगी। माना जा रहा है कि इस बार सेल्क के आंकड़ों में में मासिक और सालाना आधार पर धमाकेदार ग्रोथ देखने को मिल सकती है। मई में रिटेल आउटलेट्स द्वारा 245,000 यूनिट्स तक बेचने का अनुमान लगाया जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो लॉकडाउन से लगातार प्रभावित होने वाली ऑटो सेल्स के लिए ये ऑक्सीजन का काम करेगी।

इस साल जून में फैक्ट्री डिस्पैच पिछले साल के इसी महीने की तुलना में दोगुने से अधिक है। जून 2019 में वाहन निर्माताओं ने देश भर के रिटेल आउटलेट्स में 220,000 यूनिट्स भेजीं। इंडस्ट्री के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल और मई में खोए हुए वॉल्यूम को जून में फिर से हासिल किया जा सकता है।

कार की बिक्री बढ़ने के 3 मुख्य कारण

  • मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खुले : कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल लगातार कार कंपनियों के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बंद हो रहे थे। कई कंपनियों ने अपने प्लांट को बंद करके वहां बनने वाली ऑक्सीजन की सप्लाई अस्पतालों में की थी। हालांकि, मई के आखिर और जून के शुरुआती सप्ताह में स्थिति सामान्य होने लगीं। जिसके बाद प्लांट को प्लानिंग के साथ खोला गया।
  • सप्लाई चेन शुरू हुई : मई महीने में कार की बिक्री घटने का बड़ा कारण सप्लाई चेन का टूटना भी था। प्रोडक्शन में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के साथ इसको सप्लाई करने वाली चेन टूट गई थी। हालांकि, जून में सप्लाई चेन ठीक होने से कार की डिमांड भी बढ़ गई।
  • लॉकडाउन चरणबद्ध तरीके से खुला : कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अप्रैल से ही कई राज्यों ने लॉकडाउन लगा दिया था। हालांकि, वैक्सीनेशन में तेजी के चलते कोविड मामलो में कमी आई। जिसके चलते जून में लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोला गया। ऐसे में कारों की डिमांड में तेजी आई।

मई 2021 में गाड़ियों की डिमांड घटी थी
कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते मई 2021 में ज्यादातर कंपनियों के लिए ऑटो सेल्स के आंकड़े निराशाजनक रहे थे। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को मंथली आधार पर 71% का नुकसान हुआ था। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा की सेल्स 52%, टाटा मोटर्स की सेल्स 38%, अशोक लेलैंड की सेल्स 51.59% तक घट गई थी।

फाडा के ऑल इंडिया व्हीकल रिटेल डेटा के मुताबिक मई 2021 में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में मासिक आधार पर 58.96% की गिरावट देखने को मिली थी। मई में PV सेगमेंट में 85,733 गाड़ियों की बिक्री हुई थी, जबकि अप्रैल में ये आंकड़ा 2,08,883 यूनिट का था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना काल में इस साल ये हैं दुनियाभर में बिकने वाले टॉप 10 स्मार्टफोन

News Blast

CES 2021: डोर नॉक करते ही दिखेगा फ्रिज के अंदर का सामान, घर सैनिटाइज करेगा रोबोट; लाइफ ईजी बनाएंगे ये 5 प्रोडक्ट

Admin

Apple ने लान्च किया iPhone 12 Pro Max, जानें कीमत से लेकर फीचर तक

News Blast

टिप्पणी दें