May 2, 2024 : 12:34 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

डेटा चोरी करने वाले ऐप्स से सावधान:ये 9 ऐप्स एंड्रॉयड यूजर्स का करते हैं डेटा चोरी, फेसबुक के लॉगिन और पासवर्ड का पता लगा लेते हैं

  • Hindi News
  • Tech auto
  • These 9 Apps Do Android Users To Steal Data, Can Find Facebook Login And Password

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हाल ही में 10 ऐसे ऐप्स का पता चला है जो फेसबुक यूजर्स के लॉगिन और पासवर्ड डेटा को चुरा लेते हैं। दरअसल drweb.com की वेबसाइट है, जो एंटीवायरस बनाने का काम करती है। इनके एंटीवायरस में मालवेयर एनालिसिस करने का सिस्टम है। इस सिस्टम से डेटा चोरी करने वाले ऐप्स का पता चला है।

इन 10 ऐप्स में से 9 गूगल प्लेस्टोर पर मिलते हैं। ये ऐप्स खुद को यूजर्स का डेटा को सिक्योर करने वाला बताते हैं, लेकिन ये इसके विपरीत चोरी करने का काम कर रहीं थी। अब तक लगभग 60 लाख बार इंस्टॉल किया जा चुका है। रिपोर्ट किए जाने के बाद गूगल ने इन 9 मालवेयर ऐप्स को रिमूव कर दिया है।

इन ऐप्स के डेटा एक्सेस करने की प्रोसेस

  • ये ट्रोजन ऐप्स यूजर्स को बेवकूफ बनाने के लिए स्पेशल मकैनिज्म का इस्तेमाल करते हैं।
  • जरूरी सेटिंग्स का एक्सेस मिलने के बाद वे सर्टिफाइड फेसबुक वेब पेज https://www।facebook।com/login।php को वेबव्यू में अपलोड कर देते हैं।
  • फिर इसी वेबव्यू में जावा स्क्रिप्ट को लोड कर देते हैं।
  • इस स्क्रिप्ट का इस्तेमाल लॉगिन क्रिडेंशियल्स को चुराने के लिए किया जाता है।
  • इसके बाद यह जावास्क्रिप्ट JavascriptInterface एनोटेशन से चोरी किए गए लॉगिन और पासवर्ड्स को ट्रोजन ऐप्स को दे देता है और फिर इस डेटा को अटैकर्स के सर्वर पर भेज दिया जाता है।
  • जब यूजर अकाउंट में लॉगिन करता है तो ये ट्रोजन करेंट ऑथेराइजेशन सेशन से कुकीज को भी चोरी कर लेते हैं और इन कुकीज को हैकर के पास भेज दिया जाता है।

जानते हैं इन 9 ऐप्स के नाम और इन्हें कितनी बार इंस्टॉल किया गया है…

PIP फोटो – यह एक इमेज एडिटिंग ऐप है और लिल्लिएंस( Lillians) ने डेवलप किया है। इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार एंड्रॉयड फोन पर इंस्टॉल किया जा चुका है।

प्रोसेसिंग फोटो – यह फोटो एडिटिंग ऐप को भी 50 लाख से ज्यादा बार एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल किया जा चुका है। इसको चिकनबुरामिल्टन (chikumburahamilton) ने डेवलप किया है।

रबिश क्लीनर (Rubbish Cleaner)– इस ऐप को एंड्रॉयड फोन के परफॉर्मेंस को ऑप्टिमाइज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे SNT।rbcl ने डेवलप किया है और अबतक 10 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है।

होरोस्कोप डेली (Horoscope Daily)– इसे 10 लाख से ज्यादा बार एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल किया गया है और HscopeDaily momo द्वारा डेवलप किया गया है।

इनवेल फिटनेस (Inwell Fitness) – इस फिटनेस ऐप की बात करें तो इसे 5,000,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

ऐप लॉक कीप (App Lock Keep)– यह ऐप फोन में इंस्टॉल अन्य ऐप्स को लॉक करने का ऑप्शन देता है और इसे 5,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इसे Sheralaw Rence ने डेवलप किया है।

लॉकिट मास्टर (Lockit Master)– इसे 5,000,000 से ज्यादा बरा डाउनलोड किया गया है। और इसे Enali mchicolo ने डेवलप किया है।

होरोस्कोप पाई (Horoscope Pi)– इस ऐप को 1000 बार डाउनलोड किया गया है और Talleyr Shauna द्वारा डेवलप किया गया है।

ऐप लॉक मैनेजर (App Lock Manager)– इस ऐप लॉक ऐप को सबसे कम बार डाउनलोड किया गया है। इसे मात्र 10 बार इंस्टॉल किया गया है। इस ऐप को Implummet col ने डेवलप किय

आपके पास अभी भी ये 9 ऐप्स मौजूद हैं तो उन्हें फटाफट डिलीट कर दें।

खबरें और भी हैं…

Related posts

हुवावे के प्रीमियम फोन लॉन्च:दमदार प्रोसेसर और 50MP कैमरा मिलेगा, कीमत 51,600 रुपए से शुरू

News Blast

PUBG Fans May Have To Wait, PUBG Mobile India Will Come In March 2021

Admin

आपके पासवर्ड से जुड़ी जरूरी बातें: नंबर-अल्फाबेट से पैटर्न लॉक तक, आपको रोज याद रखने होते हैं 12 से 14 पासवर्ड; न हो आपका डेटा चोरी तो यहां जानिए सबकुछ

Admin

टिप्पणी दें