April 28, 2024 : 11:17 AM
Breaking News
खेल

वीडियो में देखिए सिंधु की ओलिंपिक तैयारी:रियो में सिल्वर जीत चुकीं सिंधु बैडमिंटन में देश की इकलौती उम्मीद, वर्ल्ड चैंपियनशिप की गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं

  • Hindi News
  • Sports
  • PV Sindhu, Who Won Silver In Rio, Is The Only Hope Of The Country In Badminton, Has Also Been A Gold Medalist Of The World Championship

नई दिल्ली6 घंटे पहले

रियो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु टोक्यो में भी भारत के लिए मेडल की बड़ी उम्मीद हैं। वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी भी हैं। सिंधु टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। 2012 लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना नेहवाल ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी हैं। ऐसे में सबकी निगाहें सिंधु पर ही टिकी हुई हैं।

सिंधु को उनकी उपलब्धियों के लिए भारत सरकार की ओर से खेल रत्न और पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। सिंधु का मानना है कि इन पुरस्कारों को अभी उन्हें सार्थक करना है।

9 साल की उम्र से गोपीचंद की एकेडमी में कर रही हैं अभ्यास
पीवी सिंधु का जन्म 5 जुलाई, 1995 को आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में हुआ था। उनके माता-पिता राष्ट्रीय स्तर के वॉलीबॉल खिलाड़ी थे। पिता पीवी रमाना 1986 के सियोल एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। भले ही सिंधु के माता-पिता वॉलीबॉल खिलाड़ी रहे हों, लेकिन वे खुद पुलेला गोपीचंद के प्रदर्शन से प्रभावित थीं और 9 साल की उम्र से ही गोपीचंद की एकेडमी में अभ्यास करने लगी थीं।

सब जूनियर और जूनियर स्तर पर जीत चुकी हैं कई मेडल
सिंधु ने करियर की शुरुआथ में ऑल इंडिया रैंकिंग चैंपियनशिप और सब-जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में खिताब जीतकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। उन्होंने 2009 में सब-जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता और एक साल बाद ईरान में अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंज में सिल्वर मेडल जीता। 2012 में उन्होंने एशियन जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीते 5 मेडल
सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में एक गोल्ड सहित पांच मेडल जीते हैं। 2013 और 2014 में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीते। 2017 व 2018 में सिल्वर और 2019 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी जीत चुकी हैं मेडल
सिंधु 2014 इंचियोन एशियन गेम्स में विमेंस टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रही हैं। वहीं, जर्काता एशियन गेम्स में महिलाओं के सिंगल्स में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। वे कॉमनवेल्थ गेम्स में भी एक गोल्ड सहित 3 मेडल जीत चुकी हैं। उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं महिलाओं के सिंगल्स इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

बॉल टेम्परिंग को मंजूरी मिले, लार की जगह इस्तेमाल के लिए कानूनी और गैरकानूनी चीजों की लिस्ट बनाई जाए: चैपल

News Blast

पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 स्टार एंडी मरे ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट के समर्थन में, चैरिटी के लिए टूर्नामेंट करा रहे

News Blast

लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीत के जश्न में शामिल होने के लिए शशि कपूर को दूसरे से लेना पड़ा था कोर्ट और टाई

News Blast

टिप्पणी दें