April 29, 2024 : 7:20 PM
Breaking News
बिज़नेस

जॉब सर्च में 61% ढूंढ रहे कोविड से सेफ जगह:वर्क-लाइफ बैलेंस को तरजीह दे रहे ज्यादातर एंप्लॉयी, आकर्षक वेतन-भत्ते के पीछे भाग रहे 62% प्रोफेशनल

  • Hindi News
  • Business
  • Most Of The Employees Prefer Work life Balance, 62 Percent Of Professionals Intend To Take An Offer With Attractive Salary And Allowances

11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अगर आप पूछेंगे कि देश में नौकरी करने के लिए कौन सा संस्थान सबसे अच्छा है, तो ज्यादातर लोगों का जवाब गूगल इंडिया हो सकता है। ऐसा हम अपने अनुमान से नहीं कह रहे, यह बात तो रैंडस्टैड एंप्लॉयर ब्रांड रिसर्च (REBR) 2021 के सर्वे से निकलकर सामने आई है।

कोविड से बचाव के इंतजाम पर भी ध्यान

सर्वे के मुताबिक 2021 में भी ज्यादातर एंप्लॉयी (65%) वर्क-लाइफ बैलेंस को तरजीह दे रहे हैं। आकर्षक वेतन-भत्तों के पीछे भागने वाले एंप्लॉयी (62%) दूसरे नंबर पर रहे हैं। इसके अलावा, 61% एंप्लॉयी देखते हैं कि कंपनी ने अपने यहां कोविड से बचाव के लिए क्या इंतजाम किए हैं और इतने ही लोग जॉब में सिक्योरिटी ढूंढते हैं।

गूगल सबसे बढ़िया, दूसरे नंबर पर अमेजन

सर्वे के मुताबिक, लोग नौकरी के लिए कंपनियों में जो तीन चीजें सबसे ज्यादा ढूंढते हैं, वे गूगल इंडिया में सबसे ज्यादा हैं। गूगल इंडिया अपनी मजबूत वित्तीय स्थिति, कॉरपोरेट वर्ल्ड में अच्छी साख और बढ़िया सैलरी के चलते एंप्लॉयी की सबसे पसंदीदा कंपनी है। दूसरे नंबर पर अमेजन इंडिया और तीसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट इंडिया रही है।

एंप्लॉयी को सर्वोपरि मानने वाली कंपनियों को तवज्जो

एंप्लॉयर की ब्रांडिंग पर हुई हालिया स्टडी के मुताबिक एंप्लॉयर के बारे में राय बनाने से पहले एंप्लॉयी यह देख रहे हैं कि वह कोविड से बने हालात से कैसे निपट रही है और क्या वह एंप्लॉयी को सर्वोपरि मान रही है। रैंडस्टैड एंप्लॉयर ब्रांड रिसर्च में ग्लोबल जीडीपी में 80% से ज्यादा योगदान वाले 34 देशों के लगभग दो लाख प्रतिभागी शामिल हुए थे।

रिमोट वर्किंग बढ़ाती है कंपनी के प्रति वफादारी

सर्वे में शामिल लगभग आधे यानी 52% लोगों ने कहा कि उन्हें रिमोट वर्किंग यानी कहीं से भी काम करने की आजादी अपनी तरफ खींचती है। इसके अलावा जिन एंप्लॉयी को हमेशा के लिए वर्क फ्रॉम होम की इजाजत मिली है, उनमें से लगभग 84% लोग खुद को कंपनी के प्रति ज्यादा वफादार मानते हैं।

67% महिलाएं देती हैं वर्क लाइफ बैलेंस को तरजीह

सर्वे के मुताबिक, 67% महिलाएं वर्क लाइफ बैलेंस को तरजीह देती हैं। जहां तक कोविड से सेफ वर्क एनवायरमेंट की बात है तो सर्वे में 64% महिलाओं ने इसको बहुत जरूरी बताया, लेकिन पुरुषों में सिर्फ 59% इसको अहमियत दी। 59% पुरुषों और इतनी ही महिलाओं के लिए कॉरपोरेट वर्ल्ड में कंपनी की साख बराबर मायने रखती है।

54% महिलाएं देती हैं वर्क फ्रॉम होम को तरजीह

जब बात वित्तीय स्थिति के हिसाब से कंपनी के चुनाव की आती है, तो इसको 59% महिलाएं और 60% पुरुष अहम मानते हैं। हालांकि पुरुष (49%) के मुकाबले ज्यादा महिलाएं (54%) रिमोट या वर्क फ्रॉम होम को तरजीह देती हैं।

2020 की पहली छमाही में 20% ने बदली थी नौकरी

इन सबके बीच यह बात गौर करने लायक है कि 2020 की पहली छमाही में हर पांच में से एक एंप्लॉयी ने नौकरी बदल ली थी। इसके अलावा 36% एंप्लॉयी का इरादा इस साल की पहली छमाही में नौकरी बदलने का था। बड़ी बात यह है कि ऐसा इरादा करने वालों में ज्यादातर 25 से 34 साल की उम्र के थे।

खबरें और भी हैं…

Related posts

231 अंक नीचे खुला डाउ जोंस, दुनियाभर में अनिश्चित्ता का माहौल, हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फौसी ने अमेरिका में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका जताई

News Blast

आज से बदल जाएगा जूम ऐप, प्राइवेसी सर्विस में किया गया सुधार, कंपनी ने कहा- अब कंटेंट सुरक्षित रहेगा और हैक नामुमकिन

News Blast

भारतीय कंपनियों के लिए आत्मनिर्भर बनने का अवसर, मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगा और आयात कम कर 75 अरब डॉलर से ज्यादा का रेवन्यू कमा सकती हैं फर्में

News Blast

टिप्पणी दें