May 13, 2024 : 10:38 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

लैब में ही हो सकेगी डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच:एलएनजेपी और आईएलबीएस अस्पताल में बनाई जा रही हैं 2 जीनोम सिक्वेंसिंग लैब: जैन

नई दिल्ली8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कहा कि दिल्ली में 2 जीनोम सिक्वेंसिंग लैब बनाई जा रही है। एक लैब लोक नायक अस्पताल में और दूसरी आईएलबीएस अस्पताल में बनाई जा रही है। करीब एक हफ्ते में ये दोनों लैब काम करना शुरू कर देंगी। सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना के प्रतिदिन 37 हजार केस का मानक सोचकर तीसरी लहर की तैयारी कर रही है।

उन्होंने कहा कि अभी तक केंद्र सरकार को जांच के लिए सैंपल भेजना पड़ता था, लेकिन अब दिल्ली सरकार के अस्पताल में डेल्टा पल्स वेरिएंट की जांच हो सकेगी। जैन ने कहा कि दिल्ली में जो पिछली लहर देखी गई, वह डेल्टा वैरिएंट की थी। कोरोना वायरस लगातार अपने रूप में बदलाव करता है। इसके अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा आदि जैसे कई प्रकार हैं। दिल्ली में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है।

कोविड : निर्देशों का सख्ती से पालन की आवश्यकता

बाजारों पर की गई कार्रवाइयों के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोविड के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है। पिछली बार जनवरी और फरवरी के दौरान जब कोविड के मामले कम हो गए थे, तब इस बार की तरह ही लोगों बेफिक्र हो गए थे। लोगों को लगा कि कोरोना चला गया है, लेकिन अभी तक कोरोना नहीं गया है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली ने चार कोविड लहरें देखी हैं, जबकि देश ने दो कोविड लहरें देखी हैं। 1.5 साल के अनुभव के बाद, हम जानते हैं कि सुरक्षित रहने के लिए हमें कोविड के उचित व्यवहार का पालन करना ही होगा। जैन ने कहा कि कल दिल्ली में 6 मौतों के अलावा 94 कोरोना संक्रमित मामले दर्ज किए गए, जबकि 79,935 कोविड टेस्ट किए गए। दिल्ली में रोजाना करीब 75-80 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

चीन ने इस समय एक शांत सीमा को अस्थिर करने का जोखिम क्यों लिया, आखिरी उसकी मंशा क्या है?

News Blast

एक ही रात में चार चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले दंपति समेत तीन गिरफ्तार

News Blast

सात हफ्तों की गिरावट के बाद कोरोना के मामलों में तेजी आई, मौत का आंकड़ा भी बढ़ा

News Blast

टिप्पणी दें