May 16, 2024 : 3:13 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोरोना मृतकों के परिवारों को राहत: सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को आदेश- मुआवजे की रकम तय करें, NDMA से कहा- 6 हफ्ते में नई गाइडलाइन जारी करें

[ad_1]

Hindi NewsNationalSupreme Court Directs The Union Of India To Frame Guidelines To Pay Ex gratia Compensation To The Families Of Those Who Died Due To COVID19

नई दिल्ली19 मिनट पहले

कॉपी लिंकसुप्रीम कोर्ट के 2 दिन में कोरोना से जुड़े दो बड़े फैसले दिए हैं। मंगलवार को  राज्यों से कहा था कि 31 जुलाई तक वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम लागू करें। - Dainik Bhaskar

सुप्रीम कोर्ट के 2 दिन में कोरोना से जुड़े दो बड़े फैसले दिए हैं। मंगलवार को राज्यों से कहा था कि 31 जुलाई तक वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम लागू करें।

कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों के परिवारों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बड़ा फैसला दिया है। अदालत ने केंद्र को निर्देश दिए हैं कि जिन लोगों की मौत कोरोना से हुई है, उनके परिवार को मुआवजे की रकम तय करें। इसके साथ ही नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) को निर्देश दिए कि वे नई गाइडलाइंस जारी करें।

SC ने दिए 3 और अहम निर्देश

1. कोरोना से मौत होने पर डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की व्यवस्था सरल हो। अधिकारी इसके लिए गाइडलाइन जारी करें।

2. जैसा की फाइनेंस कमीशन ने प्रस्ताव दिया था, उसके आधार पर केंद्र उन उस व्यक्ति के परिवार के लिए इंश्योरेंस स्कीम बनाए, जिसकी जान आपदा में चली गई।

3. NDMA राहत के न्यूनतम मानकों को ध्यान में रखते हुए कोविड मृतकों के परिवारों के लिए गाइडलाइन 6 हफ्तों के भीतर जारी करे।

सुप्रीम कोर्ट के 2 दिन में कोरोना से जुड़े दो बड़े फैसलेपहला: कोरोना मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने के लिए केंद्र और NDMA को निर्देश।दूसरा: अदालत ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा था कि वे 31 जुलाई तक वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम लागू करें। केंद्र को निर्देश दिए कि वो असंगठित मजदूरों के रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल डेवलप करे ताकि उन्हें स्कीमों का फायदा दिया जा सके। केंद्र राज्यों को राशन मुहैया कराए और राज्य तब तक तब तक कम्युनिटी किचन चलाएं, जब तक देश में महामारी से पनपे हालात खत्म नहीं हो जाते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अगर आप स्टूडेंट हैं तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है; पढ़ें बीते हफ्ते की खबरों से जुड़ा GK

News Blast

2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की तारीख 31 जुलाई तक बढ़ाई गई, आधार-पैन लिंक मार्च 2021 तक करवा सकेंगे

News Blast

लक्ष्मीनगर में अकेले रह रहे 80 साल के बुजुर्ग इंजीनियर की घर में घुसकर हत्या

News Blast

टिप्पणी दें