April 30, 2024 : 12:40 AM
Breaking News
MP UP ,CG

यूपी का DGP तय, ऐलान बाकी:UPSC ने तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए; इनमें से दो IPS ने CM योगी से मुलाकात की, मुकुल गोयल का नाम लगभग तय

लखनऊ, उत्तर प्रदेश27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक (DGP) हितेश चंद्र अवस्थी आज रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में नए DGP के चयन की प्रक्रिया अब फाइनल स्तर तक पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक ADG BSF मुकुल गोयल का नाम लगभग फाइनल हो चुका है। आज बस इसका ऐलान बाकी है।

इससे पहले मंगलवार को UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) ने तीन सीनियर IPS अफसरों को इसके लिए शॉर्टलिस्ट किया है। इनमें DG EOW आरपी सिंह, ADG BSF मुकुल गोयल और नासिर कमाल का नाम है। वरिष्ठता के अनुसार नासिर कमाल बाकी दोनों लोगों के मुकाबले सबसे सीनियर हैं और मौजूदा समय वह केंद्र सरकार की प्रतिनियुक्ति पर हैं। हालांकि, इनका कार्यकाल कम है। ऐसे में इन्हें DGP की रेस से बाहर बताया जा रहा है।

सीएम योगी से दो अफसरों ने की मुलाकात
नासिर कमाल के बाद डीजी EOW आरपी सिंह और ADG BSF मुकुल गोयल का नाम UPSC की लिस्ट में है। इन दोनों अफसरों ने मंगलवार को बारी-बारी से सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी कर ली है।बताया जाता है कि इन्हीं दोनों अफसरों में से किसी एक को यूपी पुलिस की कमान सौंपी जा सकती है।

2022 विधानसभा चुनाव DGP के लिए होगा लक्ष्य

IPS आरपी सिंह वर्तमान में डीजी ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) और एसआईटी के पद पर तैनात हैं।

IPS आरपी सिंह वर्तमान में डीजी ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) और एसआईटी के पद पर तैनात हैं।

जानकारों के मुताबिक, DGP की कुर्सी उसे ही मिलेगी जो 2022 विधानसभा चुनाव के लिए फिट बैठ सकता है। 1986 बैच के नासिर कमाल लंबे समय से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। यूपी की राजनीति से उन्हें बहुत वाकिफ नहीं माना जा रहा है। जुलाई 2022 में ही इनका रिटायरमेंट भी है। वरिष्ठता के लिहाज से 1987 बैच के IPS अफसर मुकुल गोयल दूसरे नंबर पर हैं। वह भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और वर्तमान में ADG BSF के पद पर तैनात हैं। इनका रिटायरमेंट फरवरी 2024 में है।

गोयल लंबे समय तक पश्चिमी यूपी के कई जिलों में SP रह चुके हैं। सपा सरकार में वो ADG लॉ एंड ऑर्डर जैसे महत्वपूर्ण पद पर रहे। इन्हें प्रदेश के राजनीतिक गलियारे से वोटरों के रूझान तक कि बेहतर समझ है। इसलिए DGP के लिए इनका नाम करीब फाइनल माना जा रहा है।

लेकिन केंद्रीय पोस्टिंग में अभी इनके सामने DG BSF बनने का बड़ा मौका है। वरिष्ठता सूची में तीसरा नाम 1987 बैच के IPS अफसर आरपी सिंह का है। वर्तमान में वो DG EOW (आर्थिक अपराध शाखा) और SIT के पद पर तैनात हैं। फरवरी 2023 में इनका रिटायरमेंट है। जल निगम, खाद्यान और बाइक बोट जैसे बड़े घोटालों की जांच में कड़ी कार्रवाइयों ने सरकार की नजर में इनकी बेहतर छवि बनाई है।

इसकी वजह से DGP की कुर्सी इन्हें मिलने की भी संभावना प्रबल बताई जा रही है। फिलहाल माना जा रहा है कि केंद्र की तरफ से किसी और अधिकारी को नही भेजा गया तो मुकुल गोयल या आरपी सिंह में से किसी एक को DGP बनाया जाएगा।

वरिष्ठता के लिहाज से 1987 बैच के आईपीएस अफसर मुकुल गोयल दूसरे नंबर पर हैं।

वरिष्ठता के लिहाज से 1987 बैच के आईपीएस अफसर मुकुल गोयल दूसरे नंबर पर हैं।

यूपी के गृह विभाग ने पैनल में इन IPS अफसरों का नाम भी शामिल किया

1. IPS आरके विश्वकर्मा: 1988 बैच के आरके विश्वकर्मा का मई 2023 में रिटायरमेंट है। डीजी आरके विश्वकर्मा भी दो महत्वपूर्ण पदों का काम संभाल रहे हैं। वह पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष हैं और डीजी फायर सर्विस के पद पर भी तैनात हैं। मौजूदा समय में वह शासन के विश्वस्त अधिकारियों में हैं। तेजतर्रार अफसरों में इनकी गिनती की जाती है। 112 यूपी प्रॉजेक्ट को जमीन पर उतारने में इनकी भी अहम भूमिका रही है। सरकार की जातीय समीकरण की राजनीति के लिहाज से भी फिट हैं।

2. IPS आनंद कुमार: 1988 बैच के आईपीएस आनंद अप्रैल 2024 में रिटायर होंगे। कई मामलों के लिए बदनाम यूपी की जेलों को सुधारने में बड़े पैमाने पर काम किया है। वर्तमान सरकार में लंबे समय तक एडीजी कानून एवं व्यवस्था के पद पर रहते हुए कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने में इनकी अहम भूमिका रही।

3. IPS डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान: 1988 बैच के अफसर डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान वर्तमान में डीजी इंटेलिजेंस के पद पर तैनात हैं। इनका रिटायरमेंट मार्च 2023 में होना है। सरकार अगर वरिष्ठता को अनदेखा करती है तो टॉप फाइव दावेदारों में इनका भी नंबर है।

4. IPS अनिल कुमार अग्रवाल: 1988 बैच के आईपीएस अनिल कुमार अग्रवाल वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और मिनिस्ट्री आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज में तैनात हैं। हाल ही में इनका सचिव स्तर पर केंद्र में इम्पैनलमेंट हुआ है। सपा सरकार में इनकी ही देख रेख में 112 यूपी प्रॉजेक्ट जमीन पर आया। लंबे समय तक वह एडीजी डायल 100 के पद पर रहे। अप्रैल 2023 में इनका रिटायरमेंट है।

DGP समेत नौ IPS अफसर आज रिटायर होंगे
पुलिस महानिदेशक (DGP) हितेश चंद्र अवस्थी समेत नौ IPS अधिकारी 30 जून यानी आज सेवा से रिटायर हो जाएंगे। 1985 बैच के IPS अधिकारी अवस्थी के अलावा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रेलवे सुरक्षा बल के DG पद पर तैनात इसी बैच के अरुण कुमार भी रिटायर होंगे।

इनके अलावा प्रांतीय पुलिस सेवा से प्रोन्नत हुए सात IPS अधिकारी भी आज रिटायर हो रहे हैं। इनमें IG इंटेलीजेंस जेके शुक्ला, IG पुलिस मुख्यालय राजेश पांडेय, निलंबित चल रहे DIG दिनेश चंद्र दुबे, DIG PTC सीतापुर दिलीप कुमार, DIG यूपी पावर कार्पोरेशन साधना गोस्वामी, SP विजिलेंस वीरेंद्र कुमार मिश्र और SP यूपी-112 माधव प्रसाद वर्मा शामिल हैं। PPS संवर्ग के 12 अफसर भी 30 जून को ही रिटायर हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

बेटे की ट्यूटर से शादी मामले में नया खुलासा:जिस पिस्टल से बेटे ने खुद को गोली मारी, पिता ने उसे करीबी के यहां छिपा दिया था; केस दर्ज करने के बाद पूछताछ शुरू

News Blast

लखनऊ में आज एक साथ मोदी-शाह-डोभाल, लिया जा सकता है अहम फैसला

News Blast

बेटी की नजरबंदी पर मुनव्वर राना बोले- इस मुल्क में कोई पाकिस्तान नहीं बनेगा, लेकिन हिंदुस्तान में ही कई हिंदुस्तान बनेंगे

News Blast

टिप्पणी दें