May 3, 2024 : 1:59 AM
Breaking News
MP UP ,CG

तीसरी लहर से बच्चों को बचाने की तैयारी:ग्वालियर में जयारोग्य अस्पताल के अलावा मुरार, हजीरा, थाटीपुर में PICU हो रहे तैयार, बच्चों को हैंडल करने की ट्रेनिंग ले रहे डॉक्टर

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Apart From JAH, PICUs Are Being Prepared In Murar, Hazira, Thatipur, How To Handle Children In The Third Wave Of Corona, Doctors Learning In Training

ग्वालियर3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
तीसरी लहर से पहले बच्चों के लिए ICU तैयार हो रहे हैं। - Dainik Bhaskar

तीसरी लहर से पहले बच्चों के लिए ICU तैयार हो रहे हैं।

  • भोपाल से हो रही है ऑनलाइन ट्रेनिंग, डॉक्टर ले रहे हैं भाग

यह चर्चा तो आम हो चुकी है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर अगस्त-सितंबर के आसपास आ सकती है। साथ ही यह भी सभी को पता है कि इस बार कोरोना की लहर कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक मानी जा रही है।

इसकी सबसे बड़ी वजह उनका वैक्सीनेशन नहीं होना है। पर अब सवाल यह खड़ा होता है कि इस तीसरी लहर से हमारे मासूमों को बचाने के लिए और उनके इलाज के लिए शासन, स्वास्थ्य विभाग क्या कर रहा है। ग्वालियर में स्वास्थ्य विभाग ने एक बात तो समझ ली है कि अकेले जयारोग्य अस्पताल के भरोसे तो नहीं रहा जा सकता। इसलिए इसके अलावा मुरार जिला अस्पताल, सिविल हॉस्पिटल हजीरा, थाटीपुर व डबरा में PICU (बच्चों के लिए ICU) बेड तैयार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही बच्चों को तीसरी लहर में कैसे हैंडल करेंगे इसको लेकर भी लगातार ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑनलाइन चलाए जा रहे हैं।

तीसरी लहर में प्रशासन सिर्फ JAH पर निर्भर रहना नहीं चाहता है, इसलिए मुरार व हजीरा में बच्चों के ICU तैयार हो रहे हैं

तीसरी लहर में प्रशासन सिर्फ JAH पर निर्भर रहना नहीं चाहता है, इसलिए मुरार व हजीरा में बच्चों के ICU तैयार हो रहे हैं

यह है ICU बेड की हालत

  • कोरोना की पहली लहर से पहले जिले 50 से 70 ICU बेड उपलब्ध थे। इसमें बच्चों के लिए 25 PICU भी उपलब्ध थे। पर उस समय बच्चों में वायरस ने ज्यादा असर नहीं दिखाया। इसलिए इतनी परेशानी नहीं हुई।
  • कोरोना की दूसरी लहर के समय वायरस ने काफी कोहराम मचाया। बुजुर्ग से ज्यादा युवाओं की मौत हुई। दूसरी लहर में PICU और ICU की संख्या बढ़ाकर 100 से ज्यादा थी।
  • अब कोरोना की तीसरी लहर का डर सभी के सिर पर मंडरा रहा है। बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा बताया जहा रहा है। इसलिए अब सबसे ज्यादा फोकस PICU और ICU बेड पर लगाया जहा रहा है। अकेले JAH में 100 से ज्यादा ICU बेड उपलब्ध हैं। साथ ही आधा सैकड़ा PICU भी हैं। ग्वालियर पॉटरीज के सी ब्लॉक में भी PICU और ICU प्रस्तावित हैं। काम चल रहा है। मुरार प्रसूति गृह में 25 बेड का PICU अभी है। साथ ही 10 बेड का PICU उसी बिल्डिंग के ऊपर तैयार हो रहा है। सिविल हॉस्पिटल हजीरा में भी 10 बेड का PICU तैयार हो रहा है। यह अगस्त-सितंबर से पहले तैयार हो जाएंगे।

डॉक्टरों की कमी, ट्रेंड स्टाफ भी नहीं

  • इस समय तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। JAH में 300 के लगभग डॉक्टर हैं। इनमें से 30 फीसदी बाल एवं शिश रोग विशेषज्ञ हैं। यदि तीसरी लहर आई और बच्चों की जान पर बनी तो यह डॉक्टर काफी कम पड़ जाएंगे। इसलिए डॉक्टर बढ़ाने होंगे। या फिर ट्रेंड स्टाफ बढ़ाना होगा। क्योंकि PICU और ICU को चलाने वाला ट्रेंड स्टाफ की भर्ती काफी समय से नहीं हुई है।

इसलिए खतरनाक है तीसरी लहर

  • कोरोना की पहली लहर में 24 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच में 761 बच्चों पर कोरोना वायरस ने असर दिखाया था। यह बच्चे पॉजिटिव हुए थे पर किसी की मौत नहीं हुई।
  • दूसरी लहर में सिर्फ 60 दिन में 1 अप्रैल 2021 से 31 मई 2021 के बीच करीब 1700 बच्चे संक्रमित हुए थे। इनमें से एक की मौत भी हुई थी।
  • कोरोना की तीसरी लहर में अब 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर, 10 साल से नीचे उम्र के बच्चे वैक्सीन नहीं लगने से वायरस की चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है।

डॉक्टर ले रहे ऑनलाइन ट्रेनिंग

कोरोना की तीसरी लहर का सबसे बड़ा संकट मासूम बच्चे व 12 से 17 साल के ऐसे बालक-बालिकाओं पर होगा जिनका घर से बाहर आना जाना होता है। इनके इलाज के लिए डॉक्टर और ट्रेंड स्टाफ कम है। यह बात शासन को भी पता है। CMHO ग्वालियर मनीष शर्मा ने बताया कि तीसरी लहर में बच्चों पर खतरा है तो लगातार भोपाल से ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑनलाइन चलाया जा रहा है। जिसमें डॉक्टर, सीनियर रेजीडेंट को प्रशिक्षित किया जा रहा है कि इस तरह का संकट आए तो किस तरह हैंडल किया जाए।

खबरें और भी हैं…

Related posts

ऑनलाइन ऑर्डर से इंदौरी का धर्म भ्रष्ट!:वेजिटेरियन युवक ने मंगाया पनीर रोल, मिला नॉनवेज रोल; पता चलते ही बोला- धर्म भ्रष्ट हो गया.. उसका क्या करूं, स्वीगी ने मांगी माफी

News Blast

24 घंटे में 25 लोगों की संक्रमण से हुई मौत: एक दिन में 672 मामले समाने आए, पूरे प्रदेश में दस्तक अभियान चलाएगी सरकार

News Blast

Ex MLA had to molest his own college student, video of slapping family members goes viral | वाराणसी में पूर्व BJP विधायक ने अपने ही कॉलेज की छात्रा को छेड़ा; परिजनों ने थप्पड़ जड़े, माफी मंगवाई

Admin

टिप्पणी दें