May 17, 2024 : 1:28 PM
Breaking News
करीयर

सरकारी नौकरी:इंडियन एयरफोर्स में 334 पदों पर भर्ती के लिए करें अप्लाई, 30 जून तक जारी रहेगी आवेदन प्रक्रिया

  • Hindi News
  • Career
  • IAF AFCAT Sarkari Naukri IAF AFCAT Flying Branch And Ground Duty Posts Recruitment 2021 Indian Air Force Notification 334 Vacancies Check Vacancy Details And How To Apply

3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन एयरफोर्स ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2021 के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के जरिए भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन टेक्निकल) के कुल 334 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स careerindianairforce.cdac.in और afcat.cdac.in के जरिए 30 जून तक ऑनलाइन कर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए पद भरे जाएंगे।

योग्यता

आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास, 12वीं में मैथ्स- फिजिक्स विषय होना जरूरी है। पदानुसार योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयु सीमा

  • फ्लाइंग ब्रांच- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 20 से 24 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी।
  • ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) – इसके लिए आवेदक की उम्र 20 से 26 तय की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए सिलेक्शन के लिए ऑनलाइन AFCAT परीक्षा होगी। वहीं, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट में भी बैठना होगा। फाइनल मेरिट AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर निकाली जाएगी।

एग्जाम पैटर्न

2 घंटे 45 मिनट के इस टेस्ट में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। यह सवाल जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीड्यूड से होंगे। पेपर 300 अंकों का होगा।

आवेदन शुल्क

  • जनरल- 250 रुपए
  • एनसीसी स्पेशल एंट्री- कोई फीस नहीं।
  • मेट्रोलॉजी एंट्री- कोई फीस नहीं ।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदें के लिए https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in के जरिए तय तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

PGCIL Recruitment 2021: पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ने कई पदों पर निकाली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Admin

सरकारी नौकरी:ITBP ने जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकाली भर्ती, बिना परीक्षा सीधे इंटरव्यू के जरिए होगा सिलेक्शन

News Blast

MP में टीचर्स की भर्ती निकली:भोपाल के क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में संविदा पद पर आवेदन मंगाए; PGT और TGT के लिए हैं वैकेंसी, ऑनलाइन करना भरना होगा फाॅर्म

News Blast

टिप्पणी दें