May 3, 2024 : 8:00 AM
Breaking News
करीयर

न्यू कोर्स:IGNOU ने की एस्ट्रोलॉजी में मास्टर्स कोर्स की शुरुआत, 57 रीजनल सेंटर में होगी पढ़ाई

  • Hindi News
  • Career
  • IGNOU Starts Master Program Course In Astrology, Will Be Taught In 57 Regional Centers

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एस्ट्रोलॉजी में मास्टर प्रोगाम कोर्स की शुरुआत की है। इस बारे में इग्नू ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि ज्योतिष की अलग- अलग ब्रांच के बारे में स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल नॉलेज देने के मकसद से इस कोर्स की शुरुआत की गई है। दो साल के इस कोर्स की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी।

इस कोर्स के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से विषय में ग्रेजुएशन कर चुके कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। इस प्रोगाम के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

57 इग्नू रीजनल सेंटर में उपलब्ध होगा कोर्स

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक एस्ट्रोलॉजी प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट् को कुल 12,600 रुपए की फीस दो किस्तों में जमा करनी होगी। इसके तहत पहले साल के लिए 6,300 रुपए और रजिस्ट्रेशन फीस 200 रुपए जमा करने होंगे। वहीं, दूसरे साल के लिए स्टूडेंट्स को 6,300 रुपए होंगे। यह कोर्स देश भर के विभिन्न राज्यों के 57 इग्नू रीजनल सेंटर पर ऑफर किया जाएगा।

जुलाई सेशन के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी

इसके पहले इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई सेशन के लिए ऑनलाइन एडमिशन की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। इसके मुताबिक अब इग्नू के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स 15 जुलाई, 2021 तक अप्लाई कर सकते हैं। परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सरकारी नौकरी:NMDC लिमिटेड ने फील्ड अटेंडेंट समेत 210 पदों के लिए मांगे आवेदन, 15 अप्रैल तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रोसेस

News Blast

CISCE ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख 10वीं-12वीं के स्कूल दोबारा खोलने की मांगी अनुमति

News Blast

वोकेशनल स्टडीज के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी, 16 अक्टूबर तक आवेदन और फीस जमा कर सकते हैं स्टूडेंट्स

News Blast

टिप्पणी दें