May 17, 2024 : 2:51 AM
Breaking News
खेल

वर्ल्ड रिकॉर्ड से एक कदम दूर रोनाल्डो:अली डेई के 109 इंटरनेशनल गोल की बराबरी की; पुर्तगाल भी राउंड ऑफ 16 में पहुंचा

  • Hindi News
  • Sports
  • Ronaldo Equals The Record For Most Ali Dei Goalscorers In International Football; Portugal Also Reached Round Of 16 Of Euro Cup

पेरिस10 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मौजूदा समय बेहतरीन फुटबॉलर्स में से एक माने जाने वाले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूरो कप में फ्रांस के खिलाफ 2 गोल करने के साथ ही ईरान के पूर्व स्ट्राइकर अली डेई के 109 गोल करने के अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए मैच का पहला गोल 31 वें मिनट में पेनल्टी से किया।

वहीं पहला हाफ खत्म होने से ठीक पहले करीम बेंजेमा ने भी पेनल्टी पर गोल करके फ्रांस को बराबरी पर ला दिया। दूसरा हाफ शुरू होते ही बेंजेमा ने 47वें मिनट में एक और गोल करके फ्रांस को मैच में आगे कर दिया, लेकिन 60वें मिनट में एक और पेनल्टी की मदद से रोनाल्डो ने गोल किया और मैच ड्रॉ रहा। साथ ही उन्होंने अली डेई के 109 गोल करने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली।

यूरो कप के 5 टूर्नामेंट में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी
रोनाल्डो लगातार 5 यूरो कप में गोल करने वाले भी पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2004, 2008, 2012 और 2016 यूरो कप में भी गोल दागे थे। रोनाल्डो पुर्तगाल के सबसे ज्यादा गोल (109) करने वाले खिलाड़ी भी हैं।

यूरो कप में सबसे ज्यादा गोल करने
रोनाल्डो टूर्नामेंट में ओवरऑल सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं। इस मामले में उन्होंने फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर माइकल प्लातिनी का रिकॉर्ड तोड़ा दिया।प्लातिनी ने अब तक 9 गोल किए हैं। रोनाल्डो ने 2004 यूरो कप में पुर्तगाल के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने इसी टूर्नामेंट में अपने डेब्यू गोल भी दागा था। तब से लेकर अब तक वे 5 यूरो कप 14 गोल कर चुके हैं।

रोनाल्डो सबसे ज्यादा यूरो कप खेलने वाले खिलाड़ी हैं
अब तक कुल 17 खिलाड़ियों ने 4 बार यूरो कप खेला है। इसमें लोथर मैथहॉस और पीटर श्माइकल जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल हैं। 2016 में रोनाल्डो समेत 11 खिलाड़ी ऐसे थे, जो चौथी बार टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे थे। पर इनमें से सिर्फ रोनाल्डो ही अपना 5वां यूरो कप खेल रहे हैं। बाकी 10 में से कुछ ने संन्यास ले लिया और कुछ चोट की वजह से नहीं हैं।

पुर्तगाल के लिए सभी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में गोल
रोनाल्डो पुर्तगाल के लिए सभी इंटरनेशनल टूर्नामेंट गोल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2004 यूरो कप से लेकर अब तक पुर्तगाल के लिए 11 मेजर टूर्नामेंट्स खेले हैं और सभी में गोल दागे हैं। इसमें 5 यूरो कप, 4 फीफा वर्ल्ड कप, 2017 कन्फेडरेशन कप और 2019 UEFA नेशंस लीग शामिल है।

ग्रुप ऑफ डेथ से पुर्तगाल भी राउंड ऑफ 16 में पहुंचे
ग्रुप ऑफ डेथ से फ्रांस के अलावा जर्मनी और पुर्तगाल ने भी चार-चार अंकों के साथ राउंड ऑफ 16 के लिए क्वालीफाई कर लिया।

UCL, यूरो और ऑल टाइस लीडिंग गोल स्कोरर

रोनाल्डो अब UEFA चैंपियंस लीग, यूरो कप समेत ओवर ऑल फुटबॉल के ऑल टाइम लीडिंग गोल स्कोरर हैं। उन्हें फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में ऐसे ही नहीं गिना जाता है। ऐसे समय में जब दुनिया के महान फुटबॉलर्स ने कम उम्र में ही फुटबॉल छोड़ दिया था, वे 36 साल की उम्र में भी खेल रहे हैं।

2005 के बाद से फुटबॉल के महान माने जाने वाले फ्रांस के जिनेदिन जिदान ने 34 साल, ब्राजील के रोनाल्डिनहो ने 32 साल, काका ने 35 साल और इनिएस्ता ने 33 साल की उम्र में इंटरनेशनल फुटबॉल से खुद को दूर कर लिया था। वहीं, रोनाल्डो अब भी पुर्तगाल के सबसे अहम खिलाड़ी हैं प्लीज इसमें से मैच के दौरान रोज सुबह 7 बजे हटा दें।

खबरें और भी हैं…

Related posts

भारतीय वेटलिफ्टर चीन के इक्विपमेंट का इस्तेमाल नहीं करेंगे, वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने कहा- चीन के इक्विपमेंट घटिया है

News Blast

भारतीय खिलाड़ी 6 महीने बाद क्रिकेट खेलेंगे, करीब 30 खिलाड़ी यूएई से सीधे ऑस्ट्रेलिया खेलने जाएंगे

News Blast

टोक्यो बोर्ड ने इंटरनेशनल कमेटी से कहा- ओलिंपिक रद्द होने से भारी नुकसान होगा, एक बार और टालने का विकल्प हो

News Blast

टिप्पणी दें