May 26, 2024 : 6:45 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोर्ट में नंदीग्राम विधानसभा चुनाव को चुनौती:ममता की याचिका पर कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई आज; TMC ने जस्टिस चंद्रा की बेंच को बदलने की मांग की

  • Hindi News
  • National
  • Mamta Banerjee Demands Change Of Bench; Mamata Banerjee, Shuvendu Adhikari, Nandigram Election Result Case

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से नंदीग्राम चुनाव के नतीजे को चुनौती देने वाली याचिका पर आज सुनवाई होगी। इस बीच ममता ने इस केस की सुनवाई कर रहे जस्टिस कौशिक चंद्रा की बेंच को बदलने की मांग भी की है। बीते दिनों ही तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने जस्टिस चंद्रा की कथित फोटो शेयर की थी, जिसमें वह भाजपा नेताओं के साथ थे।

ममता ने कलकत्ता हाईकोर्ट में नंदीग्राम के चुनाव प्रक्रिया को चुनौती देते हुए एक याचिका दाखिल की थी। उनका आरोप था कि नंदीग्राम में धांधली की गई। ममता ने नंदीग्राम के चुनाव को रद्द करने की मांग की है। ममता की इस याचिका पर सुनवाई के लिए जस्टिस कौशिक चंद्रा की एकल बेंच बनाई गई थी। हालांकि, अब ममता ने हाईकोर्ट में याचिका दायर करके बेंच बदलने की मांग की है।

क्या है पूरा मामला

  • 2 मई को देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आए थे। बंगाल में ममता नंदीग्राम सीट पर बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से 1956 वोटों से हार गईं। नतीजे के दिन ही ममता ने वोटों की दोबारा गिनती की मांग की, जिसे चुनाव आयोग ने नहीं माना।
  • इसके बाद चुनावी नतीजों के खिलाफ ममता कलकत्ता हाईकोर्ट चली गईं। इस याचिका में उन्होंने शुभेंदु अधिकारी पर चुनाव में रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार और धर्म के आधार पर वोट मांगने के आरोप लगाए हैं और चुनाव रद्द करने की मांग की।

ममता ने जल्द उपचुनाव कराने की मांग की
इधर, कोरोना के चलते उपचुनाव को टाले जाने की खबरों के बीच ममता ने जल्द चुनाव कराने की मांग की है। उन्होंने EC से कहा है कि शीघ्र ही उपचुनाव कराए जाने चाहिए। उपचुनाव के लिए और दिन देने की जरूरत नहीं है। हम तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि जबतक प्रधानमंत्री नहीं कहते, वे चुनाव की घोषणा नहीं करेंगे। मैं उपचुनाव के लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध करती हूं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आठ चरणों में वोटिंग हुई। 7वें और 8वें चरण में कोरोना काफी बढ़ गया था। अब जब संक्रमण की दर घट रही है, तो उपचुनाव कराने के में क्या दिक्कत है।

सात सीटों पर होना है उपचुनाव
पश्चिम बंगाल में 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। इसमें खड़दह, समशेरगंज, जंगीपुर, शांतिपुर, भवानीपुर, दिनहाटा और गोसाबा विधानसभा सीट शामिल हैं। ममता बनर्जी भवानीपुर से विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं। हाल ही में भवानीपुर से विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने विधायक पद से इस्तीफा दिया है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सूबे के धार्मिक स्थल और मॉल को खोलने की तैयारी, जालंधर में सब्जी मंडी में आढ़तियों ने बनाए अस्थायी शेड

News Blast

एक दिन में रिकॉर्ड 22721 मरीज बढ़े, अब तक 6.45 लाख मामले; तमिलनाडु में मरीजों का आंकड़ा एक लाख तो उत्तरप्रदेश में 25 हजार के पार

News Blast

94 नए मामले आए, 1 दिन में 334 को मिली अस्पताल से छुट्टी, 73 की हालत नाजुक

News Blast

टिप्पणी दें