May 4, 2024 : 3:08 AM
Breaking News
करीयर

West Bengal: ममता सरकार का फैसला, अगले साल मार्च तक 32 हजार से ज्यादा शिक्षकों की होगी भर्ती

पश्चिम बंगाल में अगले साल तक बड़े स्केल पर टीचरों की नियुक्ति की जाएगी. इस संबंध में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार अगले साल मार्च तक अपर प्राइमरी और प्राइमरी लेवल के 32,000 से ज्यादा टीचर्स की नियुक्ति करेगी. सीएम ने कहा कि अपर प्राइमरी (कक्षा 5-8) में कम से कम 14,000  और प्राइमरी लेवल (कक्षा 1-4) पर 10,500 वैकेंसी को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया अक्टूबर में दुर्गा पूजा से पहले पूरी हो जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि मार्च 2022 तक प्राइमरी टीचर्स के करीब 7,500 और पद भरे जाएंगे.

मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएंगी शिक्षकों की भर्ती
सीएम ने कहा,“ इस तरह अगले मार्च तक लगभग 32000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. यह निश्चित रूप से हमारी स्कूली शिक्षा में मदद करेगा. ” उन्होंने ये भी कहा कि नियुक्तियां मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएंगी और किसी लॉबिंग की जरूरत नहीं होगी.
ममता बनर्जी ने आगे कहा कि “जिन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की है वे नौकरी के लिए पात्र हैं. नियुक्तियां अदालती मामलों के कारण अटकी हुई थीं. ”

कलकत्ता HC ने प्राइमरी टीचर्स भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी थी
बता दें कि कलकत्ता उच्च न्यायालय ने फरवरी में प्राइमरी टीचर्स के लिए भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगाने का आदेश दिया था. दरअसल कुछ उम्मीदवारों ने याचिका दायर कर पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ एजुकेशन द्वारा जारी मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाया था. इसके बाद कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी थी. उच्च न्यायालय ने बाद में पश्चिम बंगाल केंद्रीय विद्यालय सेवा आयोग (WBCSSC) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि योग्य उम्मीदवारों को भर्ती से बाहर न रखा जाए और भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से की जाए.

TET अगस्त 2015 में आयोजित की गई थी
गौरतलब है कि अपर प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स की रिक्रूटमेंट के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अगस्त 2015 में आयोजित की गई थी और रिजल्ट सितंबर 2016 में घोषित किए गए थे. साक्षात्कार के परिणाम अगस्त 2019 में आए थे. लगभग पांच लाख उम्मीदवार टेस्ट के लिए उपस्थित हुए थे. वहीं पिछले साल दिसंबर में ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि प्राथमिक स्तर पर 16,500 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

ये भी पढ़ें

Odisha Police SI Recruitment 2021: ओडिशा पुलिस में नौकरी का शानदार मौका, SI के 477 पदों पर निकली वैकेंसी

JKSSB Recruitment 2021: जूनियर असिस्टेंट, वाइल्ड लाइफगार्ड सहित 503 पदों पर निकली वैकेंसी, फौरन करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

सरकारी नौकरी:DSSSB ने ट्रेंड ग्रेजुएट्स टीचर के 5807 पदों पर निकाली भर्ती, कल खत्म होगी एप्लीकेशन प्रोसेस

News Blast

UPPCL Recruitment: यूपी बिजली विभाग में असिस्टेंट इंजीनियर बनने का अच्छा मौका, 27 जनवरी तक करें अप्लाई

Admin

एंट्रेंस एग्जाम पर जारी संशय: जेईई मेंस की लंबित परीक्षा पर जल्द होगा फैसला, तय शेड्यूल के मुताबिक हो सकता है मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

Admin

टिप्पणी दें