May 14, 2024 : 8:14 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

प्रमुख सचिवाें को दिशा-निर्देश: केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा- कोरोना की दूसरी लहर में अनाथ हुए बच्चाें और महिलाओं के लिए सुरक्षा की व्यवस्था की जाए

[ad_1]

Hindi NewsLocalDelhi ncrThe Central Government Told The States That There Should Be Safety Facilities For Orphaned Children And Women.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

कॉपी लिंकथानाें में महिला हेल्प डेस्क को बनाने/मजबूत करने के लिए 107 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। - Dainik Bhaskar

थानाें में महिला हेल्प डेस्क को बनाने/मजबूत करने के लिए 107 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

केंद्र ने राज्यों को कोरोना की दूसरी लहर में अनाथ हुए बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गाें की सुरक्षा को लेकर जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है। इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को पत्र लिखा है।

पत्र में लिखा गया है कि सरकार कमजोर वर्गाें पर कोरोना के प्रभाव का संज्ञान ले रही है। राज्य इन लोगों से जुड़ी समस्याओं को प्राथमिकता दें। व्यवस्थाएं करें। मंत्रालय के महिला सुरक्षा विभाग ने यह चिट्ठी लिखी है। इसमें बताया गया है कि थानाें में महिला हेल्प डेस्क को बनाने/मजबूत करने के लिए 107 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

इस डेस्क में वकीलों, मनोवैज्ञानिकों, स्वयंसेवी संगठनों के विशेषज्ञों का सहयोग लिया जाए। ये केस दर्ज करने, महिलाओं को आसरा देने और अन्य मदद उपलब्ध कराने के बारे में सलाह तथा मार्गदर्शन दे सकते हैं। मंत्रालय ने जिलों में मानव तस्करी रोकथाम इकाई बनाने को भी कहा है। इस यूनिट में पुलिस के अलावा अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे।

ऑक्सीजन टैंकर चालकों काे पहले टीका

केंद्र ने ऑक्सीजन टैंकर के ड्राइवराें काे टीका लगाने के लिए अभियान चलाने का निर्देश भी दिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भी सभी राज्यों काे इस बाबत चिट्ठी लिखी है। टैंकर ड्राइवराें के संक्रमित होने की स्थिति में उन्हें इलाज और अस्पतालों में भर्ती करने में प्राथमिकता देने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

यदि चीनी नेताओं ने जान-बूझकर यह सुनियोजित हत्याकांड किया है तो भारत के लिए यह 1962 से भी बड़ी चुनौती सिद्ध होगी

News Blast

MP: कोरोना काल में सेवाएं देने वाले 600 आयुष चिकित्सकों को सेवा समाप्ति का आदेश, जानें मामला

News Blast

64 एनकाउंटर करने वाले बिहार के रि. डीएसपी ने खुद को गोली मारी, सुसाइड नोट में लिखा- डिप्रेशन के कारण महीनों से सोया नहीं हूं

News Blast

टिप्पणी दें