May 13, 2024 : 3:44 PM
Breaking News
करीयर

कोरोना का असर: बढ़ते संक्रमण के बीच NTA ने स्थगित की अप्रैल में होने वाली JEE मेन परीक्षा, 27 अप्रैल से शुरू होना था एग्जाम

[ad_1]

Hindi NewsCareerJEE Main April 2021 Latest Updates| NTA Postponed JEE Main April Exam Amid Corona, New Dates Dates To Be Announced Soon,

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिन पहले

कॉपी लिंक

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर परीक्षाएं स्थगित होने लगी हैं। इसी क्रम में अब अप्रैल में होने वाली तीसरे फेज की JEE मेन परीक्षा को भी फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। NTA के मुताबिक परीक्षा की नई तारीख जल्द ही जारी होगी। साथ ही कैंडिडेट्स को परीक्षा की नई तारीखों के बारे में परीक्षा से 15 पहले जानकारी दी जाएगी। यह परीक्षा 27 से 30 अप्रैल तक आयोजित होनी थी।

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए स्टूडेंट्स और पेरेंट्स परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थे। ऐसे में एजेंसी ने कैंडिडेट्स की मांग पर 10 दिन पहले परीक्षा स्‍थगित कर दी। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए उन्‍होंने NTA को परीक्षा स्‍थगित करने का सुझाव दिया था।

📢 AnnouncementGiven the current #covid19 situation, I have advised @DG_NTA to postpone the JEE (Main) – 2021 April Session.

I would like to reiterate that safety of our students & their academic career are @EduMinOfIndia’s and my prime concerns right now. pic.twitter.com/Pe3qC2hy8T

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) April 18, 2021

इस साल चार सेशन में होगी परीक्षा

इस साल JEE मेन की परीक्षा चार सेशन में आयोजित की जा रही है। इसके तहत पहले दो सेशन की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में पहले ही पूरी हो चुकी हैं। जिसके बाद तीसरे फेज की परीक्षा 27,28,29,और 30 अप्रैल को आयोजित होनी थी। लेकिन,फिलहाल इन्हें स्थगित कर दिया गया है। NTA के मुताबिक फरवरी सेशन में कुल 6,20,978 कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि मार्च में यह संख्या 5,56,248 थी।

CBSE और ISCE की परीक्षाएं भी स्थगित

इससे पहले केंद्र सरकार ने CBSE की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके पेपर 4 मई से शुरू होने वाले थे। 12वीं की परीक्षा भी टाल दी गई है। सरकार 1 जून को 12वीं की परीक्षा पर फैसला करेगी। अगर एग्जाम कराने का फैसला हुआ भी तो यह 15 जून के बाद ही होगी।

वहीं, CISCE ने भी 12वीं की परीक्षा को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया है। वहीं, 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा वैकल्पिक होगी। 10वीं के जो छात्र परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं, उनका रिजल्ट CISCE एक क्राइटेरिया के आधार पर तय करेगा। इस साल 10वीं-12वीं के थ्योरी एग्जाम 4 मई 2021 से शुरू होने थे।

स्टेट बोर्ड ने भी स्थगित की परीक्षा

इसके अलावा तेलंगाना, हरियाणा, ओडिशा, यूपी, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, एमपी समेत कई राज्य बोर्ड ने भी कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। हरियाणा बोर्ड ने सीबीएसई की तरह 10वीं की परीक्षा रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का फैसला किया है। पंजाब ने 5वीं, 8वीं और 10वीं की परीक्षा नहीं लेने का फैसला किया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

शाम 6:30 बजे शिवाजी पार्क में होगा अंतिम संस्कार

News Blast

UPSSSC UPPSC Recruitment: उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद में इजीनियरों की होगी बंपर भर्ती, पढ़ें डिटेल्स

News Blast

सरकारी नौकरी:NMDC लिमिटेड ने फील्ड अटेंडेंट समेत 210 पदों के लिए मांगे आवेदन, 15 अप्रैल तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रोसेस

News Blast

टिप्पणी दें