May 15, 2024 : 4:57 PM
Breaking News
बिज़नेस

देश में खुल सकते हैं 8 नए प्राइवेट बैंक: देसी-विदेशी कंपनियों ने RBI से मांगा ऑन टैप लाइसेंस, सचिन बंसल की कंपनी भी शामिल

[ad_1]

Hindi NewsBusinessRBI Receives 8 Applications For Setting Up Banks Under ‘on Tap’ Licensing

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली36 मिनट पहले

कॉपी लिंकयूनिवर्सल बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए 4-4 आवेदनRBI ने आवेदनों के मूल्यांकन के लिए एडवाइजरी कमेटी बनाई

आने वाले समय में देश में 8 नए प्राइवेट बैंक खुल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कहा कि ‘ऑन टैप’ गाइडलाइंस के तहत बैंक लाइसेंस के लिए उसे दो वर्गों में 4-4 आवेदन मिले हैं। इन गाइडलाइंस के तहत यूनिवर्सल बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए लाइसेंस दिए जाने हैं। आवेदन करने वालों में देसी-विदेशी कंपनियां और व्यक्ति शामिल हैं।

यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस किस-किस ने किया आवेदन?

RBI की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए UAE एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, द रैपट्रीटीज को-ऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट बैंक लिमिटेड (REPCO Bank), चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड और पंकज व अन्य ने आवेदन किया है। चैतन्य इंडिया में फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल की बड़ी हिस्सेदारी है। सचिन बंसल ने सितंबर 2019 में चैतन्य में 739 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

स्मॉल फाइनेंस बैंक लाइसेंस किस-किस ने किया आवेदन?

स्मॉल फाइनेंस बैंक लाइसेंस के लिए VSoft टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, कालीकट सिटी सर्विस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, अखिल कुमार गुप्ता और द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने आवेदन किया है। RBI ने प्राइवेट सेक्टर में यूनिवर्सल बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक के ऑन टैप लाइसेंस के लिए 1 अगस्त 2016 और 5 दिसंबर 2019 को गाइडलाइन जारी की थीं।

क्या कहती हैं गाइडलाइंस?

गाइडलाइंस के मुताबिक, यूनिवर्सल बैंक खोलने के लिए कम से कम 500 करोड़ रुपए की पेड-अप वोटिंग इक्विटी कैपिटल होनी चाहिए। इसके अलावा बैंक की नेटवर्थ हमेशा 500 करोड़ रुपए रहनी चाहिए।स्मॉल फाइनेंस बैंक की स्थापना के लिए पेड-अप वोटिंग कैपिटल और नेटवर्थ 200 करोड़ रुपए होनी चाहिए।यदि कोई अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक स्मॉल फाइनेंस बैंक में बदलना चाहता है तो उसके पास 100 करोड़ रुपए की नेटवर्थ होनी चाहिए। बैंक को अपनी नेटवर्थ पांच साल में 200 करोड़ रुपए करनी होगी।RBI ने पिछले महीने कहा था कि यूनिवर्सल और स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए आए आवेदनों के मूल्यांकन के लिए स्टैंडिंग एक्सटर्नल एडवाइजरी कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी के अध्यक्ष RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर श्यामला गोपीनाथ बनाए गए हैं।

क्या है ऑन टैप लाइसेंस?

RBI स्मॉल फाइनेंस बैंक की स्थापना के लिए ऑन टैप लाइसेंस देता है। ऑन टैप का मतलब है कि RBI की ओर से तय गाइडलाइंस को पूरा करने वाली कोई भी इकाई स्मॉल फाइनेंस बैंक का लाइसेंस ले सकती है। इसके तहत अतिरिक्त मंजूरी लेने की आवश्यकता नहीं होगी। ऑन टैप लाइसेंस लेने के लिए आवेदन करने वाले के पास बैंकिंग या वित्तीय क्षेत्र की जानकारी होनी चाहिए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

बीएसई 68 अंक और निफ्टी 14 अंक ऊपर खुला, बीएसई 30 की 19 कंपनियों के शेयर्स में तेजी

News Blast

रियलमी के नए प्रोडक्ट्स:वॉच 2 सीरीज, बड्स वायरलेस 2 सीरीज और बड्स Q2 निओ लॉन्च किए; भारत में 26 जुलाई से शुरू होगी बिक्री

News Blast

पर्सनल फाइनेंस: एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश आपको दिला सकता है ज्यादा फायदा, यहां जानें इससे जुड़ी खास बातें

Admin

टिप्पणी दें