May 2, 2024 : 6:11 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

नई रिसर्च: किडनी के मरीज रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इसके फेल होने का खतरा 17% कम हो जाता है और मौत की आशंका 38% घट जाती है

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 दिन पहले

कॉपी लिंक

किडनी के मरीजों में लक्षण काफी देर से दिखने शुरू होते हैं। नतीजा, किडनी फेल होने का खतरा बढ़ता है। वैज्ञानिकों का कहना है, सामान्य लोगों के मुकाबले किडनी के मरीजों में हार्ट डिजीज होने का खतरा 20 गुना ज्यादा होता है। हाल में आई नई रिसर्च ऐसे मरीजों को अलर्ट करने वाली है। रिसर्च कहती है, किडनी के मरीज रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो किडनी और हार्ट दोनों को फायदा होता है। यह दावा ताइवान की नेशनल येंग-मिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है।

मौत का खतरा 38 फीसदी तक घटावैज्ञानिकों ने किडनी की गंभीर स्थिति से जूझ रहे 4,508 मरीजों पर रिसर्च की। रिसर्च में सामने आया कि जिन मरीजों ने फिजिकल एक्टिविटी अधिक की उनमें मौत का खतरा 38 फीसदी तक कम हो गया। वहीं, किडनी फेल होने की आशंका 17 फीसदी तक घट गई। इसके अलावा 37 फीसदी दिल की बीमारियों का रिस्क भी घट गया।

फिजिकल एक्टिविटी नहीं तो मौत का खतरा दोगुनारिसर्च में शामिल किडनी के मरीजों की हर आदत पर 6 माह तक नजर रखी गई। रिसर्च रिपोर्ट में सामने आया कि किडनी के जो मरीज फिजिकल एक्टिविटी से दूर रहे उनमें मौत का खतरा दोगुना हो गया। नेशनल येंग-मिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉ. वे-चेंग सेंग कहते हैं, रोज की एक्सरसाइज किडनी मरीजों में होने वाले हार्ट रिदम डिसऑर्डर का खतरा भी घटाती है। अगर किडनी के मरीज हैं तो रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डाल लीजिए।

कैसे चेक करें किडनी स्वस्थ है या नहीं

जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में नेफ्रोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. एमएम बहादुर कहते हैं, किडनी स्वस्थ है या नहीं इसे कुछ टेस्ट कराकर जांच सकते हैं। लक्षण दिखने पर मरीज को ब्लड और यूरिन टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है। इन टेस्ट के जरिए ब्लड में प्रोटीन और क्रिएटिनीन का स्तर जांचा जाता है। इनकी मात्रा अधिक होने पर सीधा असर किडनी पर पड़ता है।

ऐसे लोग जो डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं या जिनकी फैमिली में किडनी फेल होने के मामले देखे गए हैं उन्हें ये जांचें जरूरी करानी चाहिए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

12 में से 8 राशियों के लिए शुभफल और सफलता देने वाला रहेगा महीने का पहला दिन

News Blast

इजरायल का चौंकाने वाला मामला:नवजात बच्ची के पेट में मिले एक से अधिक भ्रूण, 10 हफ्ते पुराने इन भ्रूण में हड्डियां और हार्ट विकसित हो चुके थे; सर्जरी करके इसे हटाया गया

News Blast

मघा नक्षत्र में सूर्य के आने से मौसम में अचानक होंगे बदलाव; महंगाई बढ़ सकती है, बीमारियों का डर भी रहेगा

News Blast

टिप्पणी दें