April 29, 2024 : 2:26 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

इजरायल का चौंकाने वाला मामला:नवजात बच्ची के पेट में मिले एक से अधिक भ्रूण, 10 हफ्ते पुराने इन भ्रूण में हड्डियां और हार्ट विकसित हो चुके थे; सर्जरी करके इसे हटाया गया

  • Hindi News
  • Happylife
  • Girl Born In Israel With Twin Inside Her Stomach It Happens One In Half A Million

अशदोद35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इजरायल के अशदोद में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक बच्ची के जन्म लेने के बाद उसके पेट में एक से अधिक भ्रूण मिले हैं। मां के गर्भ में वो इन भ्रूण को पाल रही थी। नवजात बच्ची की सर्जरी करके उसमें से भ्रूण हटा दिए गए हैं। डॉक्टर्स का कहना है, 5 लाख नवजात में कोई एक ऐसा मामला सामने आता है।

पेट में भ्रूण होने की बात, ऐसे पता चली
नवजात बच्ची का जन्म जुलाई के शुरुआती हफ्ते में अशदोद के अस्सुता मेडिकल सेंटर में हुआ था। डॉक्टर्स का कहना है, प्रेग्नेंसी के अंतिम हफ्तों में मां का अल्ट्रासाउंड करने के दौरान नवजात बच्ची का पेट दूसरे बच्चों के मुकाबले बड़ा दिखा था। नवजात के जन्म के बाद डॉक्टर्स ने उसका अल्ट्रासाउंट और एक्स-रे किया। जांच रिपोर्ट में उसके पेट में एक से अधिक भ्रूण होने की पुष्टि हुई।

सर्जरी करके नवजात से भ्रूण हटाए गए
अस्सुता मेडिकल सेंटर में नियोनेटोलॉजी के डायरेक्टर ओमर ग्लोबस का कहना है, भ्रूण की पुष्टि होने के बाद हम चौंक गए थे। हमारे मेडिकल सेंटर के टॉप एक्सपर्ट ने मिलकर नवजात बच्ची की सर्जरी की और उसके पेट से भ्रूण को अलग किया। मुझे लगता है, उसमें एक से अधिक भ्रूण थे। हम इसकी जांच कर रहे हैं।

ओमर कहते हैं, भ्रूण पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ था लेकिन उसमें हड्डियां और हृदय साफ देखे जा सकते थे। सर्जरी सफल रही मां और बच्ची को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

एक भ्रूण के पेट में दूसरा भ्रूण कैसे पहुंचता है
ओमर कहते हैं, ऐसी कई थ्योरी हैं, जिसमें बताया गया है कि ऐसी स्थिति कब बनती है। थ्योरी के मुताबिक, प्रेग्नेंसी की शुरुआत में दो भ्रूण (जुड़वा) बनते हैं। इनके विकसित होने के दौरान इनमें गड्ढे होते हैं। इस गड्ढों के जरिए एक भ्रूण दूसरे भ्रूण के अंदर चला जाता है, लेकिन वह पूरी तरह से विकसित नहीं होता।

अस्सुता मेडिकल सेंटर की ओर से जारी एक्स-रे, जिसमें नवजात बच्ची के पेट में भ्रूण होने की बात कही गई है।

अस्सुता मेडिकल सेंटर की ओर से जारी एक्स-रे, जिसमें नवजात बच्ची के पेट में भ्रूण होने की बात कही गई है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

भगवान शिव ने सनत्कुमार को बताया था व्रत की विधि और इसका महत्व

News Blast

इंसानों और वाहनों का शोर कम होने से वाइब्रेशन 50% तक घटा, भूकम्प का पता लगाना पहले से आसान हुआ

News Blast

कोरोना के मरीज की हालत सुधरेगी या बिगड़ेगी, यह ब्लड टेस्ट के जरिए बताया जा सकेगा

News Blast

टिप्पणी दें