April 28, 2024 : 11:34 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

लाल किला हिंसा केस: जेल में बंद दीप सिद्धू के सोशल मीडिया से वीडियो जारी; टिकैत और लक्खा समेत 6 लोगों के भड़काऊ भाषण दिखाए

[ad_1]

Hindi NewsLocalDelhi ncrVideo Shared On Deepu Sidhu’s Facebook Page, Statements Of Leaders Who Instigate Farmers In The Video

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहलेलेखक: तोषी शर्मा

कॉपी लिंकदीप सिद्धू और लक्खा सिधाना दोनों ही लाल किला हिंसा मामले में भीड़ को उकसाने के आरोपी बनाए गए हैं। सिद्धू जेल में है, जबकि एक लाख का इनामी लक्खा लगातार किसानों के कार्यक्रमों में नजर आ रहा है। - Dainik Bhaskar

दीप सिद्धू और लक्खा सिधाना दोनों ही लाल किला हिंसा मामले में भीड़ को उकसाने के आरोपी बनाए गए हैं। सिद्धू जेल में है, जबकि एक लाख का इनामी लक्खा लगातार किसानों के कार्यक्रमों में नजर आ रहा है।

26 जनवरी को लाल किला हिंसा मामले में आरोपी दीप सिद्धू जेल में है, लेकिन उसके फेसबुक अकाउंट पर एक बार फिर वीडियो अपलोड किया गया है। इस वीडियो में दीप सिद्धू ने खुद को निर्दोष बताया है और किसान नेताओं के भड़काऊ भाषण दिखाए हैं। इस वीडियो में दीप सिद्धू प्रदर्शनकारियों को समझाता हुआ दिखाई दे रहा है।

वीडियो में भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत, किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी और एक लाख के इनामी एक्टिविस्ट लखबीर सिंह उर्फ लक्खा सिधाना का भड़काऊ भाषण है।

7 मिनट के वीडियो में 7 लोगों के बयान1. राकेश टिकैतवीडियो में किसान नेता राकेश टिकैत का बयान है, जिसमें वो ट्रैक्टर रोकने पर दिल्ली पुलिस को धमकी देते नजर आ रहे हैं।

2. लक्खा सिधानागैंगस्टर से सोशल एक्टिविस्ट बना लक्खा सिधाना वीडियो में ट्रैक्टर परेड का तय रूट तोड़ने की ओर इशारा कर रहा है। वह कह रहा है कि हमारे ट्रैक्टर भी रिंग रोड की ओर जाएंगे।

3. राजिंदर सिंह दीपकीर्ति किसान संगठन के राजिंदर सिंह दीप वीडियो में कहते दिख रहे हैं कि 26 जनवरी को सारे ट्रैक्टर नाकों पर खड़े कर दो और इस दिन मोदी की चर्चा न हो, बल्कि मोदी की गर्दन पर ट्रैक्टर चढ़ने की चर्चा हो।

4. गुरुनाम सिंह चढ़ूनीहरियाणा के किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी इस वीडियो में सरकार को चेतावनी देते नजर आ रहे हैं। वो कह रहे हैं कि 26 तारीख को अपनी तैयारी कर ट्रैक्टरों के साथ आ जाएं। जबरदस्ती बैरिकेड्स तोड़कर दिल्ली में घुसेंगे। सरकार गोली मारे-लाठी मारे, जो करना है कर ले। 26 को फाइनल मैच होगा।

5. सतनाम सिंह पन्नूसतनाम सिंह पन्नू का जो बयान है, उसमें ट्रैक्टर परेड का रूट तोड़ने की बात कही गई है। पन्नू कह रहे हैं कि हम पुलिस से बात कर रहे हैं कि रिंग रोड पर ही जाएंगे। अगर वो मान गए तो ठीक, नहीं माने तब भी जाएंगे। देखेंगे सरकार क्या करती है।

6. सरवन सिंह पंढेरकिसान नेता सरवन सिंह पंढेर कह रहे हैं कि ट्रैक्टर परेड के दिन लाल किले पर जाकर बैठ जाओ, वहां से आगे मत जाओ।

7. दीप सिद्धू7 मिनट के वीडियो में दीप सिद्धू का 25 जनवरी की रात को दिया गया भाषण दिखाया गया है। ये स्पीच सिंघु बॉर्डर पर दी गई थी। मंच पर खड़ा दीप सिद्धू भीड़ को समझाता दिख रहा है कि ट्रैक्टर परेड के लिए जो रूट सहमति के बाद तय हुआ है, उस पर ही जाने का फैसला करें। एकता बनाकर रखनी है।

गिरफ्तारी से पहले दीप सिद्धू ने किसान नेताओं को बेनकाब करने की धमकी दी थीदीप सिद्धू को एक दिन पहले यानी 23 फरवरी को ही 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि जब वो जेल में है तो उसके सोशल मीडिया अकाउंट से वीडियो कैसे अपलोड हो रहा है? हालांकि, इस बारे में पहले ही दिल्ली पुलिस खुलासा कर चुकी है कि ट्रैक्टर परेड हिंसा के बाद दीप के सोशल मीडिया अकाउंट पर अमेरिका से वीडियो अपलोड किए जा रहे थे। यह काम यहां उसकी एक महिला मित्र कर रही थी।

गिरफ्तारी से पहले भी दीप सिद्धू ने वीडियो जारी किया था। इसमें उसने कहा था कि वह सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारियां दे सकता है, जो किसान नेताओं के लिए परेशानी खड़ी कर देंगी।

महारैली में पहुंचा लक्खा, फिर फेसबुक लाइव कियालाल किला हिंसा का आरोप लक्खा अभी भी पुलिस गिरफ्त में नहीं आया है। हालांकि, वह लगातार किसानों के कार्यक्रमों में दिखाई दे रहा है। मंगलवार को उसने पंजाब के बठिंडा में महारैली भी की। इसमें मंच पर भी खुद मौजूद रहा। इसके बाद उसने मंगलवार रात को ही फेसबुक लाइव किया और महारैली में आने वाले किसानों का धन्यवाद दिया।

फिर प्रदर्शनकारियों को भड़काने की कोशिश कीलाइव के दौरान लक्खा कह रहा है कि महारैली से साबित हो गया कि किसान जीतकर ही जाएंगे। वह किसान नेताओं से अपील कर रहा है कि आप लगातार दिल्ली में कार्यक्रम करिए। दिल्ली पुलिस नोटिस दे रही है, छापे मार रही है, नौजवानों को अरेस्ट कर रही है, धरना खत्म करने की बात कह रही है। अगर दिल्ली पुलिस का कोई इंतजाम नहीं किया तो ये और ज्यादा तंग करेगी। इन्हें मुंहतोड़ जवाब देना होगा।लक्खा ने कहा कि पंजाब के नौजवानों ने अपील है, दिल्ली या कहीं भी जाने का बुलावा आए तो बड़ी से बड़ी संख्या में वहां जाना है।

[ad_2]

Related posts

सीबीएसई 10वीं, 12वीं के रद्द पेपर के अंक 3 अच्छे अंक वाले विषय के आधार पर तय हाेंगे

News Blast

चीन ने इस समय एक शांत सीमा को अस्थिर करने का जोखिम क्यों लिया, आखिरी उसकी मंशा क्या है?

News Blast

निकिता तोमर हत्याकांड: 151 दिन बाद आज हत्यारों को सुनाई जाएगी सजा; पिता की ख्वाहिश- बेटी के गुनाहगार फांसी पर लटकें तब शांति मिलेगी

Admin

टिप्पणी दें