April 29, 2024 : 9:00 PM
Breaking News
खेल

इंडिया vs इंग्लैंड दूसरा टेस्ट LIVE: भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी; बुमराह और वॉशिंगटन बाहर, अक्षर पटेल का डेब्यू

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketIndia Vs England 2nd Test LIVE Score Update | IND VS ENG Today Match Day 1 Latest News And Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चेन्नईएक मिनट पहले

कॉपी लिंकएंथनी डी मेलो ट्रॉफी के साथ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के कैप्टन जो रूट। - Dainik Bhaskar

एंथनी डी मेलो ट्रॉफी के साथ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के कैप्टन जो रूट।

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। टीम में ऑलराउंडर शाहबाज अहमद की जगह अक्षर पटेल को मौका मिला। अक्षर का यह डेब्यू टेस्ट है। उन्हें डेब्यू कैप नंबर-302 मिली।

भारतीय प्लेइंग इलेवन में 3 बदलावटीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में 3 बदलाव किया गया है। शाहबाज अहमद, वॉशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह को बाहर किया गया। उनकी जगह अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को मौका मिला।

दोनों टीम:

भारत: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।इंग्लैंड: डॉम सिबली, रोरी बर्न्स, डैन लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स, मोइन अली, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स।

स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्रीकोरोना के बीच पहली बार भारतीय क्रिकेट स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्री की मंजूरी मिली है। सभी की 17 गेट से एंट्री कराई जाएगी। इसी दौरान सभी का तापमान भी चेक किया जाएगा। इसके अलावा स्टेडियम में मेडिकल और आइसोलेशन रूम भी बनाया गया है। हाल ही में टिकट्स विंडो खुलते ही फैंस की भीड़ भी उमड़ पड़ी थी। लोग सोशल डिस्टेंसिंग तक भूल गए थे। मैच के सभी टिकट्स बिक चुके हैं।

दर्शकों पर CCTV कैमरे से निगरानीतमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव रामासामी ने बताया कि हर दो व्यक्ति के बीच एक सीट खाली रहेगी। सोशल डिस्टेंसिग की निगरानी के लिए CCTV कैमरे भी लगाए गए हैं। दर्शक स्टेडियम के अंदर सिर्फ मोबाइल ले जा सकेंगे। स्टैंड्स में गेंद जाने के बाद अंपायर उसे सैनिटाइज करेंगे।

पवेलियन में फैंस को एंट्री नहीं

रामासामी ने कहा, ‘स्टेडियम की क्षमता 32 हजार दर्शकों की है, लेकिन हम सिर्फ 14 हजार को ही एंट्री दे रहे हैं। इसका कारण है कि पवेलियन साइड को खाली रखा जाएगा, क्योंकि यहां खिलाड़ी भी बैठते हैं। बायो-बबल के कारण पवेलियन साइड को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। यहां सिर्फ अधिकारी और स्टाफ समेत सिर्फ 600 लोग ही मौजूद रह सकेंगे।’

उन्होंने कहा, ‘सभी फैंस को तापमान चेक करने के बाद ही स्टेडियम में एंट्री दी जाएगी। इसी दौरान उन्हें हैंड सैनिटाइजर भी दिया जाएगा। सभी को मास्क पहनना जरूरी है। ग्राउंड के चारों तरफ मेडिकल टीम मौजूद रहेगी। 4 एंबुलेंस की सुविधा होगी। स्टेडियम में मेडिकल रूम और आइसोलेसन रूम भी होगा। यदि कोई संदिग्ध मामला पाया जाता है, तो उसे यहां रेफर किया जाएगा।’

एंडरसन प्लेइंग इलेवन से बाहरइंग्लैंड ने मैच के लिए 12 खिलाड़ियों के नाम पहले ही घोषित कर दिए हैं। पहले टेस्ट में खेले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और डॉम बेस को बाहर रखा गया है। उनकी जगह स्टुअर्ट ब्रॉड और मोइन अली को मौका मिला। सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच डे-नाइट है। ऐसे में इंग्लैंड टीम के मैनेजमेंट का मानना है कि डे-नाइट मैच में गेंद ज्यादा स्विंग करेगी और वहां एंडरसन का होना जरूरी है, इसलिए उन्हें दूसरे टेस्ट मैच से आराम दिया गया।

जोफ्रा आर्चर चोटिल, नहीं खेलेंगे दूसरा टेस्टइंग्लैंड के फास्ट बॉलर जोफ्रा आर्चर चोटिल होने के कारण दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेलेेंगे। उन्हें दायीं कोहनी में चोट लगी है और दर्द कम करने के लिए उन्हें इंजेक्शन भी लेना पड़ा है।

भारतीय टीम 8 साल में घर में लगातार दो टेस्ट नहीं हारीटीम इंडिया के लिए राहत की बात यह है कि उसे पिछले 8 साल में घरेलू मैदानों पर लगातार दो टेस्ट मैच में हार नहीं झेलनी पड़ी है। दूसरी ओर मुसीबत यह है कि आखिरी बार भारतीय टीम को भारत में लगातार दो टेस्ट मैच में हराने का कारनामा इंग्लैंड ने ही किया था। 2012 में इंग्लैंड ने मुंबई और कोलकाता में खेले गए लगातार दो टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी। इंग्लैंड की टीम ने तब सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी।

87 साल में पहली बार घर में दो टेस्ट एक ही ग्राउंड परसीरीज का पहला टेस्ट भी चेपक स्टेडियम में ही खेला गया था। दूसरा भी यहीं खेला जा रहा है। 87 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब भारतीय टीम घर में एक सीरीज के लगातार दो टेस्ट एक ही ग्राउंड पर खेलेगी। विदेश में भारतीय टीम एक टेस्ट सीरीज के लगातार दो मुकाबले एक स्टेडियम में खेल चुकी है। ऐसा 1976 में वेस्टइंडीज दौरे पर हुआ था। तब भारत ने सीरीज में लगातार दो टेस्ट पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले थे।

[ad_2]

Related posts

कोरोना ने खिलाड़ियों का करिअर छोटा किया, लीग-घरेलू मैच नहीं खेल पा रहे

News Blast

सहवाग बोले- क्रिस गेल टी-20 का ब्रेडमैन; धोनी ने कुलदीप, जडेजा सहित कई प्लेयर्स को ऑटोग्राफ दिए

News Blast

अगले साल होने वाला ऑस्ट्रेलियन ओपन रद्द हो सकता है, इस साल विंबलडन भी कैंसिल हो चुका और यूएस ओपन पर भी खतरा

News Blast

टिप्पणी दें